नई दिल्ली: दिल्ली जल बोर्ड ने रेन वॉटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर को घर घर पहुंचाने के लिए 42 जोनल रेवेन्यू ऑफिसर्स (ZROs) को 30 दिन में 200 स्ट्रक्चर लगाने का लक्ष्य दिया है. बुधवार को दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा और जल बोर्ड की एडिशनल CEO ने जोनल रेवेन्यू ऑफिसर्स के साथ एक अहम बैठक की. इस बैठक में सभी 42 जोनल रेवन्यू ऑफिसर्स को मुहिम की डेडलाइन का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है.


डेडलाइन के अंदर फील्ड पर काम करने से सफल होगी मुहिम- राघव


दिल्ली जल बोर्ड ने हर जोन से 5 ऐसी जगहों को चिन्हित करने को कहा है जहां रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का स्ट्रक्चर लगाया जा सकता है. मीटिंग में राघव चड्ढा ने ZROs को संबोधित करते हुए कहा कि रेन वॉटर हार्वेस्टिंग की मुहिम तभी सफल होगी जब आपमें से हर कोई डेडलाइन के अंदर फील्ड पर काम करेगा. सिर्फ इतने से काम नहीं चलेगा कि हम उन सभी RWAs, कॉलेज, होटल या हास्पिटल को चिट्ठी लिख दें जहां पर ये स्ट्रक्चर लगने हैं. हर ZRO का अपने जोन में लोगों से अच्छा सामंजस्य होता है, व्यक्तिगत तौर पर उनका इन सभी जगहों पर जाना और लोगों से मिलना इस मुहिम को सफल बनाने में मदद करेगा.


दिल्ली जल बोर्ड के मुताबिक कई अस्पतालों में भी रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं है. सभी जोनल रेवेन्यू ऑफिसर्स(ZROs) को ऐसी जगहों पर ये स्ट्रक्चर लगाने का सुझाव दिया गया है. दिल्ली जलबोर्ड ने ज़ोनल रेवेन्यू ऑफिसर्स के लिए रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सेल भी बनाया जहां वो तकनीकी सहायता के लिए संपर्क कर सकते हैं.


हमें हकीकत में काम कर के दिखाना है- राघव


बैठक के दौरान दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने कहा कि प्रत्येक ZRO आम लोगों के लिए दिल्ली बोर्ड का चेहरा है, इसलिए उनका लोगों को रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का स्ट्रक्चर लगाने के लिए समझाना काफी अहम है और मुझे भरोसा है कि ZROs इसमें सफल होंगे. हमें हकीकत में काम कर के दिखाना है. इस मुहिम को सिर्फ कागजों में ही सिमटने नहीं देना है. ZROs को RWAs, कॉलेज, होटल्स, हॉस्पिटल्स के लोगों को समझाकर रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के स्ट्रक्चर लगाने के लिए राजी करना चाहिए.


राघव चड्ढा ने कहा कि छोटे शॉपिंग मॉल्स में भी रेन वॉटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर लगाया जा सकता है, यहां तक की मार्केट एसोसिएशन भी ऐसे स्ट्रक्चर बनाने पर काम कर सकती हैं. औद्योगिक क्षेत्रों के एसोसिएशन भी ऐसे काम कराने के लिए काफी उत्साह दिखाएंंगे. इन सभी के अलावा भी कुछ ऐसी जगहें होंगी जिनका पता ZROs को लगाना होगा. ऐसे RWA, कॉलेज, औद्योगिक क्षेत्र जो 1 से ज्यादा रेन वॉटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर लगाना चाहते हैं वहां मैं खुद जाऊंगा, उनसे बात करूंगा और उन्हें जो भी परेशानी होगी उसे दूर कराने की कोशिश करूंगा.


यह भी पढ़ें-


MP के गृह मंत्री ने बिना नाम लिए सोनिया को बताया 'कैकेई', कहा- मां षडयंत्र से बेटे को दिलाना चाहती है गद्दी'


किसान आंदोलन: गाजीपुर बॉर्डर पर आज 8 खापों की महापंचायत, मुजफ्फरनगर से गाजियाबाद के लिए कूच करेंगे खाप सदस्य