Delhi Kanjhawala Case: दिल्ली के कंझावला कांड ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है. इस मामले की जांच चल रही है. जिसमें हर रोज नए खुलासे हो रहे हैं. इस मामले में गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) से रिपोर्ट तलब की थी. मामले के पांच आरोपी पुलिस हिरासत में हैं. मंगलवार (3 जनवरी) को मृतक युवती की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट भी आ गई है. जानिए मामले से जुड़ी बड़ी बातें. 


1. कंझावला में रविवार रात हुई घटना में जान गंवाने वाली युवती की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में रेप की पुष्टि नहीं हुई है. दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने कहा कि मृतक युवती का पोस्टमॉर्टम मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में कराया गया. रिपोर्ट में मौत का अस्थाई कारण सिर, रीढ़, बाएं फीमर, दोनों निचले अंगों में मौत का सदमा और रक्तस्राव बताया गया है. मौत संभवतः वाहन दुर्घटना और घसीटने के कारण हुईं. यौन हमले का कोई सबूत नहीं है. 


2. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट दिखाए जाने के बाद मृतका के मामा ने कहा कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में आया है कि मौत घसीटे जाने से हुई है. रेप की पुष्टि नहीं हुई है. मृतक युवती के पार्थिव शरीर को एंबुलेंस में अस्पताल से उसके आवास ले जाया गया. जहां उसका अंतिम संस्कार किया गया. इस दौरान लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा.


3. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी मंगलवार को पीड़ित परिवार से बात की. सीएम ने कहा कि पीड़िता की मां से बात हुई है. बेटी को न्याय दिलवायेंगे. बड़े से बड़ा वकील खड़ा करेंगे. उनकी मां बीमार रहती हैं. उनका पूरा इलाज करवायेंगे. पीड़िता के परिवार को दस लाख रुपये का मुआवजा देंगे. सरकार पीड़िता के परिवार के साथ है. भविष्य में भी कोई जरूरत हुई तो हम पूरा करेंगे.


4. जांच में पता चला है कि पीड़ित युवती अकेली नहीं थी बल्कि उसकी एक सहेली उसके साथ थी, जो डर के कारण मौके से भाग गई थी. युवती की सहेली का बयान दर्ज किया गया है. विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) सागर प्रीत हुड्डा ने कहा कि वारदात की एक गवाह सामने आई है, जो घटना के समय युवती के साथ थी. उन्होंने बताया कि दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 164 के तहत उसका बयान दर्ज किया है. घटना के समय वह युवती के साथ स्कूटी पर सवार थी और उसे कोई चोट नहीं आई है. उन्होंने बताया कि वह शायद डर गई थी और इसलिए ही युवती को मौके पर छोड़कर वहां से भाग गई.


5. पुलिस को मिले सीसीटीवी फुटेज में युवती नव वर्ष की एक पार्टी में शामिल होने के बाद, देर रात करीब पौने दो बजे एक होटल से निकलती नजर आ रही है. वह गुलाबी रंग की और उसकी सहेली लाल रंग की टी-शर्ट पहने थी. शुरु में उसकी सहेली स्कूटी चला रही थी और युवती पीछे बैठी थी. पुलिस के अनुसार, फुटेज में बाद में युवती स्कूटी चलाती और उसकी सहेली पीछे बैठी नजर आ रही है. 


6. पुलिस ने बताया कि उसकी सहेली को मामूली चोटें आई थीं और वह घटना के बाद मौके से भाग गई, जबकि युवती कार के नीचे फंस गई जो उसे घसीटते ले गई. पुलिस के अनुसार, कार उसे करीब 12 किलोमीटर तक घसीटते हुए ले गई और बाद में कंझावला में सड़क पर उसका निर्वस्त्र शव बरामद हुआ. युवती अपने परिवार में अकेली कमाने वाली थी.


7. गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर गृह मंत्रालय ने सोमवार को दिल्ली पुलिस से मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी. दिल्ली पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए विशेष आयुक्त शालिनी सिंह की अध्यक्षता में एक जांच समिति का गठन किया और उनसे जल्द से जल्द जांच रिपोर्ट पेश करने को कहा. 


8. विशेष पुलिस आयुक्त शालिनी सिंह ने अपनी टीम के साथ सुल्तानपुरी से कंझावला तक 12 किलोमीटर लंबी सड़क का निरीक्षण किया, जहां 20 वर्षीय युवती को कार से घसीटा गया था. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पूछताछ के तहत, सिंह ने अपनी टीम के साथ सोमवार रात अपराध स्थल का दौरा किया और बाहरी दिल्ली में उस सड़क का निरीक्षण किया, जहां कार के नीचे फंसने के बाद युवती को घसीटा गया था.


9. सूत्रों के अनुसार, टीम की प्राथमिक जिम्मेदारी मार्ग का विश्लेषण करना और भविष्य में ऐसी घटनाओं को होने से रोकने के लिए सुधारों का सुझाव देना है. ये भी देखा जाएगा कि क्या पुलिस ने सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया है और क्या उन्होंने घटना के समय पर समुचित प्रतिक्रिया दी. मंगलवार को कुछ अधिकारी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के साथ गृह मंत्रालय पहुंचे.


10. आम आदमी पार्टी (आप) विधायकों के प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा से मुलाकात कर कंझावला की घटना में शामिल लोगों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने की मांग की. उन्होंने कथित तौर पर, आरोपियों को बचाने के लिए जिला पुलिस उपायुक्त को बर्खास्त करने की भी मांग की. कार में कथित तौर पर सवार पांच लोगों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या समेत अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया. सभी पुलिस हिरासत में हैं. 


ये भी पढ़ें- 


Delhi Kanjhawala Accident: कंझावला मामले में लड़की की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में क्या है? जानें कैसी हुई पीड़िता की मौत