Delhi Crime News: दिल्ली के कंझावला कांड ने देश को झकझोर कर रख दिया है. कंझावला कांड पर पुलिस और प्रत्यक्षदर्शियों की कहानियों में जमीन-आसमान का अंतर है. दिल्ली पुलिस इस पूरे मामले को रोड एक्सीडेंट (Road Accident) बता रही है, जबकि लोगों को इसमें रेप के बाद हत्या (Murder) की आशंका नजर आ रही है. पुलिस ने इस केस में 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. 


पांचों आरोपियों को तीन दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया गया है. कोर्ट में पुलिस ने 5 दिन की रिमांड मांगी थी, लेकिन 3 दिन की रिमांड मिली है. ऐसे में पुलिस अब इन आरोपियों से पूछताछ करके कई राज खंगालने की कोशिश करेगी. हम आपको इस केस में अब तक के 10 बड़े अपडेट बताएं, उससे पहले जान लीजिए कि पूरा माजरा क्या है?


1- क्या है पूरा मामला?


ये घटना 31 दिसंबर और 1 जनवरी की रात की बताई जा रही है यानी जब पूरा देश नए साल के जश्न में डूबा था, उसी वक्त दिल्ली के सुल्तानपुरी इलाके की एक लड़की को तोहफे में मौत मिली. 31 दिसंबर और 1 जनवरी की दरमियानी रात दिल्ली पुलिस को एक पीसीआर कॉल मिली, जिसके मुताबिक कंझावला इलाके में एक लड़की की डेडबॉडी मिली. डेडबॉडी पर एक भी कपड़ा नहीं था. पास में ही एक टूटी हालत में स्कूटी भी बरामद हुई. 


2- पुलिस का क्या कहना है?


पुलिस ने इसे सड़क दुर्घटना बताया है. पुलिस का कहना है कि 5 लड़के नशे की हालत में कार से कहीं जा रहे थे. उन्होंने 20 साल की लड़की की स्कूटी को टक्कर मार दी थी. एक्सीडेंट के बाद लड़के वहां से भाग निकले. हालांकि, लड़की स्कूटी सहित कार में ही फंस गई थी और लड़कों को इसका पता नहीं चला. आरोपियों ने नशे में लड़की को सुल्तानपुरी से कंझावला के बीच कार से लगभग 8 किलोमीटर तक घसीटा, जिससे उसकी दर्दनाक मौत हो गई. लड़की की पहचान अंजलि सिंह के रूप में हुई है. वह पेशे से एक इवेंट ऑर्गनाइजर थी. पुलिस ने पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है और कार भी बरामद कर ली है. अब सबूतों के हिसाब से टाइमलाइन बनाई जाएगी. अभी ये नहीं कहा जा सकता कि आरोपी कहां से आ रहे थे, इनके बयानों को सच नहीं मान सकते. कार की टक्कर में स्कूटी मौका ए वारदात पर गिर गई थी. 


3- चश्मदीद ने पुलिस पर उठाए सवाल


इस हादसे का एक चश्मदीद सामने आया है. दीपक नाम के युवक ने दावा किया है कि उसने ही पुलिस को कार के पीछे शव लटके होने की सूचना दी. उसने मीडिया को बताया कि हादसे के बाद वो सुबह 5 बजे तक पुलिस के संपर्क में रहा, कोई मौके पर नहीं आया. दीपक ने कहा, "उसने बेगमपुर तक बलेनो कार का पीछा किया. पीसीआर वैन में मौजूद पुलिस ने रिस्पॉन्स नहीं दिया और केस के बारे में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई." 






4- परिजनों ने जताई रेप की आशंका


मृतक युवती के मामा ने कहा, "मैं पुलिस की कार्रवाई से सहमत नहीं हूं. ये केस निर्भया से मिलता-जुलता है. हम 100 प्रतिशत कह सकते हैं कि बेटी के साथ गलत हुआ है. स्कूटी कहीं मिली है और बॉडी किसी दूसरी जगह से बरामद की गई है." उन्होंने कहा, "इतनी बड़ी घटना सड़क पर हुई है और पुलिस को पता नहीं चल पाया. पुलिस आसपास कहीं नहीं थी. एक पीसीआर से कुछ नहीं होता है. लड़कियां कहीं सुरक्षित नहीं हैं. परिवार को मौके पर भी नहीं लेकर गए." 


5- पुलिस थाने के बाहर स्थानीय लोगों का हंगामा


पुलिस पर दोषियों को बचाने का आरोप लग रहा है. पुलिस की कार्रवाई से असंतुष्ट स्थानीय लोगों ने थाने का घेराव करके जमकर प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने हत्या और बलात्कार की धाराओं को जोड़ने की मांग की है. हालांकि, पुलिस का कहना है कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी. पुलिस ने कहा, "कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में गलत तरीके से कहा जा रहा है कि कंझावला मामले में IPC की धारा 302/376 लगाई गई है. अभी पोस्टमॉर्टम होना बाकी है, पोस्टमॉर्टम होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी."


6- सीएम केजरीवाल ने की एलजी से बात


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल विनय सक्सेना से बातचीत की है. इतनी भयानक घटना को सीएम केजरीवाल ने दुखद बताया है और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा देने का वादा किया है. सीएम केजरीवाल ने कहा, "दोषियों के भले ही किसी भी राजनीतिक पार्टी से संबंध रहे हों, उनको बख्शा नहीं जाएगा." केजरीवाल ने कहा, "कंझावला में हमारी बहन के साथ जो हुआ, वो बेहद शर्मनाक है." उन्होंने कहा, "मैं उम्मीद करता हूं कि इस मामले में दोषियों को कड़ी से कड़ी सज़ा दी जाएगी." 


7- एलजी ने पुलिस कमिश्नर को तलब किया


उधर दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने भी इस घटना पर संवेदना व्यक्त करते हुए इसे अमानवीय बताया है. उन्होंने कहा, "कंझावला सुल्तानपुरी में हुए अमानवीय अपराध पर मेरा सिर शर्म से झुक गया है. मैं अपराधियों की राक्षसी प्रवृत्ति की संवेदनहीनता से स्तब्ध हूं." एलजी विनय सक्सेना ने इस मामले में दिल्ली पुलिस कमिश्नर को तलब किया और विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. LG के घर 11 बजे पुलिस कमिश्नर पहुंचे थे और 12 बजे तक बैठक चली. जानकारी के मुताबिक LG ने पुलिस कमिश्नर को सख्त निर्देश दिए हैं. 


8- LG के घर के बाहर AAP का प्रदर्शन


कंझावला कांड पर लोगों का गुस्सा फूटा है. उन्होंने सुल्तानपुरी थाने का घेराव किया है. साथ ही साथ आम आदमी पार्टी (AAP) की नेता राखी बिड़लान को भी घेरा. वहीं AAP नेताओं ने एलजी वीके सक्सेना के घर के बाहर प्रदर्शन किया. उनकी मांग है कि एलजी इस्तीफा दें.


9- कार के अंदर खून के कोई निशान नहीं


कंझावला कांड को लेकर नई जानकारी सामने आई है. बताया जा रहा है कि बलेनो कार के अंदर खून के कोई निशान नहीं मिले हैं. FSL जांच में सिर्फ कार के नीचे और बीच के हिस्से में खून के निशान मिले हैं. इसके अलावा गाड़ी के अंदर भी FSL को कोई सुराग नहीं मिला मसलन जांच में मृतका से जुड़ा कोई सबूत अब तक नहीं मिला.


10- CCTV फुटेज और कॉल डिटेल की जांच


पुलिस ने कंझावला के जिस कार्यक्रम से युवती आ रही थी, वहां से लेकर सुल्तानपुरी तक के 50 सीसीटीवी सहित करीब 200 जगहों की फुटेज कब्जे में ली है. पुलिस युवती और आरोपियों की कॉल डिटेल व सोशल मीडिया अकाउंट को भी खंगाल रही है ताकि पता लगाया जा सके कि आरोपियों में से कोई युवती के संपर्क में तो नहीं था. 


ये भी पढ़ें-


Malegaon Blast Case: मालेगांव विस्फोट केस से आरोपमुक्त करने की मांग, बॉम्बे हाई कोर्ट ने लेफ्टिनेंट कर्नल पुरोहित की अर्जी खारिज की