नई दिल्ली: नवरात्रों के मौके पर श्रद्धालुओं को रेलवे ने बड़ा तोहफा दिया है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज दिल्ली और कटरा के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा दी है. आम यात्री शनिवार से इस ट्रेन से सफर कर सकेंगे. वंदेभारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से सुबह 6 बजे रवाना होगी जो सिर्फ 8 घंटे में माता वैष्णो देवी कटड़ा स्टेशन पहुंच जाएगी.


खूबियां


तकनीकी तौर पर वंदे भारत में आपको वो सारी सुविधाएं मौजूद हैं जो आपको ट्रेन में प्लेन जैसा अनुभव करवाती हैं. ट्रेन में मुख्य गेट से लेकर कोच के गेट तक, नल और लाइट सभी चीजें सेंसर से चलने वाले हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस में हर सीट के साथ मोबाइल चार्ज करने की सुविधा भी मौजूद है. आरामदायक सीट के अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस में पैर रखने के लिए भी पर्याप्त जगह है.


समय की बचत


पुराने ट्रेन से अलग वंदे भारत एक्सप्रेस में आपको गार्ड हाथ में झंडी लेकर नहीं दिखेंगे. बल्कि अब सारा काम बटन से हो जाएगा.वंदे भारत एक्सप्रेस से जो सबसे बड़ा फायदा लोगों को होने वाला है वो समय की बचत है. आमतौर पर दिल्ली से जम्मू के बीच जो सफर 12 घंटे में तय होता है वो अब सिर्फ 8 घंटे में होगा वो भी श्रद्धालु सीधे कटड़ा में उतरेंगे.


किराया


ये ट्रेन मंगलवार के अलावा रोजाना दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी. इस ट्रेन का सबसे कम किराया 1600 रुपए और सबसे ज्यादा किराया तीन हजार रुपए के करीब होगा. वंदे भारत एक्स्प्रेस दो बजे कटरा पहुंचने के बाद तीन बजे नई दिल्ली के लिए वापस हो जाएगी.


यह भी पढ़ें-


दिल्ली में बड़े आतंकी हमले को अंजाम दे सकते हैं आतंकी, कई जगहों पर छापेमारी जारी


बापू की जयंती पर बोले औवैसी, गांधी के हिंदुस्तान को खत्म कर रहे हैं मौजूदा गोडसे

बिहार: अगले दो दिन फिर होगी भारी बारिश, पटना में स्कूल बंद, चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी