नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत की हैट्रिक लगाने वाले आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. केजरीवाल के साथ छह मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली. उनमें मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र गौतम शामिल हैं. हालांकि विभाग का आवंटन होना अभी बाकी है.


पहले अटकलें थी कि आतिशी और राघव चड्ढा को भी नई कैबिनेट में मौका दिया जा सकता है. लेकिन अरविंद केजरीवाल ने पुरानी टीम के साथ ही अपना तीसरा कार्यकाल शुरू किया. अरविंद केजरीवाल ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले अपने घर एक डिनर पार्टी रखी थी. इस डिनर पार्टी में इन विधायकों को बुलाया गया था जिन्होंने आज उनके साथ शपथ ली. पार्टी के किसी और नेता को इसमें नहीं बुलाया गया था.


पिछले कार्यकाल से दिल्ली के कैबिनेट मंत्रियों को जानिए


* मनीष सिसोदिया ने पिछले कार्यकाल में वित्त, शिक्षा, पर्यटन, योजना, भूमि और भवन, सतर्कता, सेवा, महिला एवं बाल मामले, कला, संस्कृति और भाषा विभागों का प्रभार संभाल रखा था. कुल मिलाकर मनीष सिसोदिया 11 विभागों के प्रभारी थे. इसके अलावा केजरीवाल सरकार में सिसोदिया डिप्टी सीएम भी थे.


* सत्येंद्र जैन गृह, स्वास्थ्य, लोक निर्माण विभाग, बिजली, उद्योग, शहरी विकास, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभागों का नेतृत्व कर रहे थे.


* बाबरपुर विधायक गोपाल राय श्रम, रोजगार, विकास और सामान्य प्रशासन विभागों की कमान संभाल रहे थे.


* इमरान हुसैन ने खाद्य और आपूर्ति, और चुनाव विभागों की जिम्मेदारी संभाली. हुसैन ने अपने कार्यकाल में ज्यादातर वन और पर्यावरण का प्रभार संभाला, हालांकि इसे कार्यकाल के अंत में कैलाश गहलोत को ट्रांसफर कर दिया गया.


* कैलाश गहलोत ने परिवहन, राजस्व, कानून और न्याय, विधायी मामलों, सूचना और प्रौद्योगिकी और प्रशासनिक सुधार विभाग संभाले.


* राजेंद्र पाल गौतम ने सामाजिक कल्याण, एससी और एसटी, सहकारी और गुरुद्वारा चुनाव विभागों का प्रभार संभाला था.


यह भी पढ़ें-


जामिया हिंसा: दिल्ली पुलिस की बर्बरता का नया वीडियो आया सामने, लाइब्रेरी में पढ़ रहे छात्रों पर बेरहमी से बरसा रहे हैं लाठी