G20 Summit Meeting: दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना (VK Saxena) आज (14 दिसंबर) G-20 समिट (G-20 Summit) को लेकर एक हाई लेवल मीटिंग करने वाले हैं. इस मीटिंग में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और उनके कैबिनेट के सहयोगी भी शामिल होंगे. यह बैठक G-20 समिट की तैयारियों का जायजा लेने के लिए होनी है. 


मीटिंग आज सुबह 11 बजे एलजी ऑफिस में होगी. भारत ने 1 दिसंबर को आधिकारिक रूप से G20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी. अगले साल होने वाले इस मेगा इवेंट को लेकर हर स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है. मीटिंग में उपराज्यपाल विभिन्न संबंधित परियोजनाओं की अगुवाई करेंगे, जिनमें सड़कों की मरम्मत, विशेष रूप से आईजीआई हवाईअड्डे से आने-जाने वाली सड़कें, रिंग और रेडियल सड़कें शामिल हैं. 


दिल्ली में G20 को लेकर तैयारियां तेज 


बता दें कि, मार्च, जून और सितंबर 2023 में राजधानी दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन से जुड़े अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इनमें दुनियाभर के राष्ट्रीय अध्यक्ष, प्रतिनिधि और मेहमान भारी संख्या में शामिल होंगे. अब राजधानी में G20 को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. एक तरफ बैठकें तो दूसरी तरफ रेनोवेशन का काम भी जारी है. 


पीएम मोदी भी कर चुके हैं अहम बैठक 


इससे पहले 9 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भारत की G20 प्रेसीडेंसी से संबंधित पहलुओं पर चर्चा करने के लिए वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग पर राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों और केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपालों की बैठक की अध्यक्षता की थी. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि भारत की G20 अध्यक्षता पूरे देश की है. यह देश की ताकत दिखाने का एक अनूठा अवसर है. 


PM मोदी ने की सभी राज्यों से सहयोग की मांग 


प्रधानमंत्री ने आगे टीमवर्क के महत्व पर जोर दिया और विभिन्न G20 आयोजनों में राज्यों/संघ शासित प्रदेशों के सहयोग की मांग की. मोदी ने बताया कि जी20 प्रेसीडेंसी पारंपरिक बड़े महानगरों से परे भारत के कुछ हिस्सों को प्रदर्शित करने में मदद करेगी. इससे हमारे देश के प्रत्येक हिस्से की खासियत उजागर होगी. 


ये भी पढ़ें: 


Free Medical Tests: अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवालों को दिया न्यू ईयर गिफ्ट, 1 जनवरी से 450 मेडिकल टेस्ट फ्री