Sanjay Singh Arrested: आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को बुधवार (4 अक्टूबर 2023) को प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम ने देर शाम दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में गिरफ्तार कर लिया. इससे पहले ईडी अधिकारियों ने उन पर छापा मारने की कार्रवाई की थी. आप सांसद की गिरफ्तारी के बाद आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने इन कार्रवाई को बदले की कार्रवाई बताते हुए इसकी आलोचना की. 


ईडी ने अपनी चार्जशीट में संजय सिंह पर गंभीर आरोप लगाए हैं. ED की चार्जशीट के मुताबिक शराब व्यापारी अमित अरोडा और दिनेश अरोड़ा की मुलाकात 2020 में संजय सिंह के घर पर हुई थी. दिनेश अरोड़ा और अमित अरोड़ा संजय सिंह के घर पहुंचे वहां दिनेश अरोड़ा ने अमित अरोड़ा को विवेक त्यागी से मिलवाया. 


किसने किसके साथ फिक्स कराई थी मीटिंग?
चार्जशीट में कहा गया है कि विवेक त्यागी मनीष सिसोदिया और संजय सिंह का करीबी था. इस मीटिंग मे संजय सिंह के अलावा दिनेश अरोड़ा और अमित अरोड़ा, सर्वेश मिश्रा, अजीत त्यागी ( सजंय सिंह के पीए ) और विवेक त्यागी भी शामिल थे. इसी मीटिंग में अमित अरोड़ा के शराब के व्यापार पर दोनों अधिकारियों के बिजनेस पर चर्चा हुई.


क्या थी संजय सिंह की वो शर्त?
आरोप हैं कि इस मीटिंग में ही संजय सिंह ने इस मीटिंग में  सजंय सिंह ने शर्त रखी की अगर अमित अरोड़ा उनके कुछ खास लोगों को अपने शराब के बिजनेस में घुसा ले तो मनीष सिसोदिया से मिलवा सकते हैं. इस बात पर सहमित होने के बाद संजय सिंह ने मनीष सिसोदिया से अमित अरोड़ा की मुलाकात करवाई. जहां पर दोनों पक्षों ने एक डॉक्यूमेंट तैयार करने की बात की और फिर दोनों पक्षों ने अपने लाभ की बातें शेयर कीं. 


संजय सिंह को गुरुवार (5 अक्टूबर 2023) को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किए जाने की संभावना है. बुधवार देर रात जांच एजेंसी ने उनका मेडिकल कराया था.


ये भी पढ़ें: 'शराब घोटाले में AAP क्यों नहीं है आरोपी', सुप्रीम कोर्ट ने इस टिप्पणी का मतलब किया साफ