Delhi Liquor Policy Scam: दिल्ली के कथित आबकारी घोटाला मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट ने बीआरएस की नेता के कविता को 7 दिन के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) की हिरासत में भेजा है. के कविता 23 मार्च तक ईडी की कस्टडी में रहेंगी. के कविता तेलंगाना विधान परिषद की सदस्य और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी हैं.


प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में शुक्रवार (15 मार्च) को के कविता को हैदराबाद में उनके परिसरों पर छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया था.


के कविता को पूछताछ के लिए एक कमर्शियल फ्लाइट से दिल्ली लाया गया जो देर रात इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि के कविता को मध्य रात्रि के आसपास दिल्ली में एजेंसी के कार्यालय में लाया गया.


ईडी ने के कविता को बताया घोटाले का मास्टरमाइंड


रिमांड कॉपी के मुताबिक, ईडी ने कथित घोटाले के मास्टरमाइंड के तौर पर के कविता को बताया है, जिसने साउथ ग्रुप और आम आदमी पार्टी के बड़े नेताओं के साथ साजिश रची और किक बैक (रिश्वत) के तौर पर 100 करोड़ रुपये दिए गए.


ईडी ने रिमांड पेपर में किए ये खुलासे


ईडी ने अपने रिमांड पेपर में खुलासा किया कि के कविता के सीए बुच्ची बाबू ने बताया कि बीआरएस नेता के अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के साथ पॉलिटिकल अंडरस्टैंडिंग थी, इसी के चलते के कविता की विजय नायर से मुलाकात हुई थी. विजय नायर अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के फ्रंट के तौर पर काम कर रहा था. विजय नायर ने ही के कविता को बताया कि नई आबकारी नीति में क्या बदलाव किए जा सकते हैं.


ईडी ने के कविता, सीए बुच्ची बाबू और राघव मगुंटा के बीच की चैट को भी कोर्ट के सामने रखा, जिसके सपोर्ट में बुच्ची बाबू का वो ब्यान भी कोर्ट के सामने रखा जिसमें उसने माना कि उसकी और अन्य लोगों के बीच नई आबकारी नीति को लेकर चैट हुई थी, जिस चैट में वो के कविता को मैडम के नाम से संबोधित कर रहा था. उसी चैट में के कविता को 33% हिस्सेदारी की बात हो रही थी. 


ईडी ने अपने रिमांड नोट में उस रिपोर्ट का भी हवाला दिया है जो दो दिन पहले ही आबकारी नीति की ड्राफ्ट कॉपी के तौर पर बुच्ची बाबू को सौंप दी थी.


ईडी ने के कविता पर साक्ष्य नष्ट करने का आरोप लगाया. ईडी ने कहा कि उसने सुप्रीम कोर्ट समेत किसी भी अदालत में ऐसा कोई बयान नहीं दिया है कि कविता के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी.


क्या बोलीं के कविता? 


कोर्ट में पेश किए जाने के दौरान कविता ने मीडियाकर्मियों से कहा, ''हम यह  (मुकदमा) अदालत में लड़ेंगे.'' के कविता के वकील ने दिल्ली की अदालत से कहा कि ईडी की ओर से उनकी गिरफ्तारी ‘अवैध’ है. वकील ने ईडी पर के कविता को गिरफ्तार करते समय सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया.


न्यूज एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि शुक्रवार को दोपहर पौने दो बजे शुरू हुई तलाशी के दौरान धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत के कविता का प्रारंभिक बयान दर्ज किया गया था.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024 Date: कितनी महिलाएं, कितने पुरुष और फर्स्ट टाइम वोटर्स तय करेंगे किसकी होगी सत्ता, जानें टोटल मतदाताओं की डिटेल