Delhi Liquor Scam: दिल्ली शराब घोटाला मामले (Delhi Liquor Scam Case) को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) एक्शन में है. इसके खिलाफ ताबड़तोड़ गिरफ्तारियां की जा रही हैं. ईडी ने अब वाईएसआरसीपी (YSRCP) सांसद मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी के बेटे मगुंटा राघव (Magunta Raghav) को गिरफ्तार कर लिया है. 


ईडी का दावा है कि दिल्ली दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब के कारोबार के सिलसिले में मगुंटा से मुलाकात की थी. इससे पहले इस मामले में सीबीआई (CBI) ने तेलंगाना के एक चार्टर्ड अकाउंटेंट और केसीआर की बेटी कविता के पूर्व ऑडिटर बुचिबाबू गोरंटला को गिरफ्तार किया था. 


कविता से सीबीआई की एक टीम ने 12 दिसंबर को इस मामले के सिलसिले में सात घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ की थी. एजेंसी ने आरोप लगाया था कि के कविता "साउथ कार्टेल" का हिस्सा थीं, जिसे शराब नीति मामले में रिश्वत से फायदा हुआ था. ईडी ने अब तक इस मामले में दो चार्जशीट दायर की हैं और कुल नौ लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. 


पिछले साल बंद की गई पॉलिसी


दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और सरकार के अन्य आबकारी अधिकारियों को सीबीआई और ईडी की शिकायतों में आरोपी बनाया गया था. 2021-22 के लिए दिल्ली की आबकारी नीति को पिछले साल अगस्त में खत्म कर दिया गया था और दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने बाद में सीबीआई से कथित अनियमितताओं की जांच करने को कहा था. सिसोदिया को आरोपी नंबर एक बताते हुए दोनों एजेंसियों ने अलग-अलग मामले दर्ज किए थे. 


इस मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश करने के बाद शराब योजना सवालों के घेरे में आ गई थी. इससे पहले सितंबर में ईडी ने चेन्नई के टी नगर में एक ऑडिट फर्म पर छापा मारा था, जिस पर घोटाले के सिलसिले में वाईएसआरसीपी के सांसद श्रीनिवासुलु रेड्डी से जुड़े होने का संदेह है. 


ये भी पढ़ें: 


High Court Judges Transfer: 'कोई टाइमलाइन नहीं है... HC के 10 जजों का ट्रांसफर प्रोसेस में है'- कानून मंत्री किरन रिजिजू