नई दिल्लीः 28 फरवरी को दिल्ली के नगर निगम की 5 सीटों के उपचुनाव होने हैं. दिल्ली नगर निगम के उपचुनावों को 2022 की शुरुआत में तीनों नगर निगमों के 272 ( दो सौ बहत्तर) वार्डों के लिए होने वाले निकाय चुनावों से पहले सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है. जिसमें पूर्वी दिल्ली नगर निगम के त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी और चौहान बांगड़ वार्ड की सीटों पर चुनाव हो रहा है, जबकि उत्तरी दिल्ली नगर निगम की रोहिणी सी और शालीमार बाग नॉर्थ वार्ड में उपचुनाव हो रहा है.


कल सुबह होने जा रहे नगरपालिका उपचुनावों के लिए मतदान का समय सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक का रखा गया है. वहीं 3 मार्च को वोटों की गिनती होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किए जाएंगे. मुख्य प्रतिद्वंद्वियों आप, बीजेपी और कांग्रेस में रविवार को होने वाले उपचुनावों को लेकर भरपूर उत्साह और तयारियां देखने को मिलीं.


आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीलमपुर, कोंडली और त्रिलोकपुरी इलाके में रोड शो किया और लोगों से ‘आप’ प्रत्याशियों को भारी मतों से जीत दिलाने की अपील की. अपने प्रत्याशी को वोट दिलाने के लिए केजरीवाल ने अपील करते हुए कहा कि "दिल्ली में आप की सरकार है और नगर निगम में भी हमारा पार्षद होगा, तो मिल कर काम करेंगे, बीजेपी को वोट दे दिया तो हर काम में टांग अड़ाएंगे.''


कौन सीट है आरक्षित


आम आदमी पार्टी के विधायक और नेता राघव चड्डा से एबीपी न्यूज ने बातचीत की आप नेता ने कहा, ''दिल्ली की जनता एमसीडी में होने वाले भ्रष्टाचार से परेशान हो गई है और अब सिर्फ आम आदमी पार्टी को ही वोट करेगी. लोग मुझे सड़क पर रोक रोक कर पूछते हैं कि एमसीडी के चुनाव कब होने वाले हैं. हम सिर्फ उपचुनाव ही नही 2022 में होने वाले निगम के चुनाव में भी भारी मतों से जीत हासिल करेंगे."


इन 5 सीटों में से शालीमार बाग नॉर्थ की सीट महिला के लिए आरक्षित है वहीं त्रिलोकपुरी और कल्याणपुरी की सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. रोहिणी सी और चौहान बांगड़ सामान्य सीटें हैं. इन सभी पांच वार्डों पर दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी का कब्जा था.


15 सालों से तीनों नगर निगमों पर राज कर रही भाजपा हालांकि इस बार भी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त है और जल्द ही इन सभी सीटों को अपने कब्जे में देखने की आस लगाए बैठी है. दिल्ली बीजेपी के मीडिया सह प्रमुख हरिहर रघुवंशी कहते हैं कि भारतीय जनता पार्टी हमेशा चुनावी मोड में रहती है, हमारा एक एक कार्यकर्ता चुनाव की तैयारियों में लगा रहता है और इस बार भी हम अच्छा प्रदर्शन करने जा रहे हैं. दिल्ली में केजरीवाल ने क्या हाल कर दिया है वो सब देख रहे हैं, लोग 'आप' से परेशान हैं. दिल्ली सरकार द्वारा सिविक बॉडीज को बकाया राशि नही दी गई , एमसीडी का 13 हजार करोड़ रुपए दबा रखा है आम आदमी पार्टी ने."


कहां कितने उम्मीदवार


पांच सीटों से 63 प्रत्याशी मैदान में हैं. शालीमार बाग से 18, कल्याणपुरी में 16, त्रिलोकपुरी सीट पर 15, चौहान बांगर में कुल 10 और रोहिणी में 4 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. सबसे ज्यादा उम्मीदवार यानि कि 18 प्रत्याशी शालीमार बाग सीट पर हैं, वहीं सबसे कम यानि कि 4 रोहिणी सीट पर हैं.


इस उपचुनाव में आप और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है तो वहीं कांग्रेस भी ज़ोर-आजमाइश और पूरे दमखम के साथ चुनावी मैदान में है. जमीन पर किए गए काम या चुनावी वादे, परचम किसका लहराएगा चंद दिनों में साफ हो जाएगा.


निजी अस्पतालों में 250 रुपये में मिलेगा कोरोना का पहला टीका, केंद्र सरकार ने तय किए दाम