Delhi MCD By-Election 2021 Results Live: MCD उप-चुनाव: आम आदमी पार्टी का 5 में से 4 सीटों पर कब्जा, कांग्रेस-1 तो बीजेपी-0

Delhi MCD By-Election 2021 Results Live Updates: दिल्ली नगर निगम की 5 सीटों पर उपचुनावों के नतीजे आ चुके हैं. दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी ने एमसीडी उप-चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 में से 4 सीट जीत ली है. इस चुनाव में कांग्रेस को 1 सीट मिली जबकि बीजेपी के हाथ कुछ नहीं आया. दिल्ली के नगर निगम चुनाव से पहले इसे राष्ट्रीय राजधानी का अहम चुनाव माना जा रहा था. अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ...

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 03 Mar 2021 10:58 AM
एमसीडी के उप-चुनाव में आप के शानदार प्रदर्शन के बाद दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर बधाई दी. उन्होंने कहा- एमसीडी उपचुनाव में 5 में से 4 सीटें जीतने पर आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं को बदाई. बीजेपी के शासन से दिल्ली की जनता अब दुखी हो चुकी है. अगले साल होने वाले एमसीडी चुनाव में जनता अरविंद केजरीवाल की ईमानदार और काम करने वाली राजनीति लेकर आएगी.
दिल्ली नगर निगम के उप-चुनाव में रोहिणी से आप के उम्मीदवार रामचंद्र विजय रहे. शालीमबार बाग से आप की प्रत्याशी सुनीता मिश्रा को जीत हासिल हुई. ईस्ट चौहान बांगेरे से कांग्रेस प्रत्याशी चौधरी जुबैर अहमद ने जीत हासिल की है.
दिल्ली नगर निगम के उप-चुनाव में कल्याणपुरी वार्ड से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार विजयी रहे. यहां से धीरेंद्र कुमार ने 7043 वोटों के अंतर से जीत हासिल की. जबकि दूसरे नंबर पर बीजेपी रही.
उत्तरी नगर निगम की दोनों सीटों पर आम आदमी पार्टी की जीत हुई है. 2017 में भाजपा से रेणु जाजू शालीमार बाग से विजय होकर आईं थीं, वहीं इस बार उनकी बहू सुरभि जाजू उपचुनाव लड़ रही थीं.
दिल्ली नगर निगम उप-चुनाव में त्रिलोकपुरी से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी विजय कुमार 4986 वोटों से जीते. यहां पर दूसरे नंबर पर बीजेपी उम्मीदवार ओम प्रकाश रहे.
दिल्ली में नगर निगम उप-चुनाव के सभी पांच सीटों के नतीजे बुधवार को आ गए है. इनमें से दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी को 4 सीट पर जीत मिली है जबकि एक सीट कांग्रेस जीतने में सफल रही है.

मंडावली काउंटिंग सेंटर पर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जीत का जश्न मनाना शुरू कर दिया है. आप विधायक कुलदीप कुमार भी जश्न में शामिल हैं. कुलदीप 2017 में कल्याणपुरी से पार्षद चुने गए थे.
त्रिलोकपुरी वार्ड में दो राउंड कीगिनती पूरी हो चुकी है. यहां आप को 2571, बीजेपी को 1147 और कांग्रेस को अबतक 1424 वोट मिल चुकी हैं. वहीं, कल्याणपुरी में तीन राउंड की काउंटिंग पूरी हो चुकी है. यहां आप को 5438, बीजेपी को 2792 और कांग्रेस को अबतक 2646 वोट मिल चुकी हैं. फिलहाल चार सीटों में से तीन पर आम आदमी पार्टी और एक पर कांग्रेस आगे चल रही है.
अरविंद केजरीवाल के तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने और दिल्ली दंगों के बाद ये पहला चुनाव है. एमसीडी 2022 के चुनाव से पहले इसे सेमिफाइनल माना जा रहा है. इस चुनाव में बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष की प्रतिष्ठा भी दांव पर है.
निगम उपचुनावों की कॉउंटिंग शुरू हो गई है. पहले आधे घंटे में जितने वोट काउंट किए गए हैं, उसमें आम आदमी पार्टी त्रिलोकपुरी शालीमार बाग और रोहिणी यानि तीन सीटों पर आगे है.
एमसीडी में बीजेपी का दबदबा है, पर जिन सीटों के नतीजे आएंगे, उनमें से चार पर आम आदमी पार्टी के पार्षद रहे हैं. चौहान बांगर, त्रिलोकपुरी और कल्याणपुरी सीटें विधानसभा चुनाव 2020 के बाद खाली हुई थीं.
इस चुनाव में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के सामने सबसे बड़ी चुनौती अपनी पुरानी सीटों पर कब्जा बरकरार रखने की हैं. पांच वार्डों पर 26 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला होगा.
शालीमार बाग की सीट पर बीजेपी की साख दांव पर है, क्योंकि 2017 एमसीडी चुनाव में बीजेपी की महिला उम्मीदवार रेणु जाजू ने यहां जीत हासिल की थी. बीजेपी ने भूपेन्द्र सिंह यादव सहित अपने स्टार प्रचारकों सांसद मनोज तिवारी, सांसद गौतम गंभीर, भोजपुरी अभिनेता दिनेश यादव निरहुआ सहित अन्य नेताओं को प्रचार के लिए मैदान में उतारा था.

बैकग्राउंड

Delhi MCD By-Election 2021 Results Live: दिल्ली नगर निगम की 5 सीटों पर उपचुनावों के नतीजे आज आएंगे. इस चुनाव में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के सामने सबसे बड़ी चुनौती अपनी पुरानी सीटों पर कब्जा बरकरार रखने की हैं. पांच वार्डों पर 26 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला होगा. आम आदमी पार्टी से लेकर बीजेपी और कांग्रेस ने इन चुनावों में पूरी ताकत झोंक दी थी. एमसीडी में बीजेपी का दबदबा हो, पर जिन सीटों के नतीजे आएंगे, उनमें से चार पर आम आदमी पार्टी के पार्षद रहे हैं. चौहान बांगर, त्रिलोकपुरी और कल्याणपुरी सीटें विधानसभा चुनाव 2020 के बाद खाली हुई थीं.


 


उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने भी लगाई पूरी जान


 


यहां से जीतने वाले पार्षद चुनाव में विधायक इसके अलावा रोहिणी सीट के पार्षद जो कि पहले बीएसपी से पार्टी छोड़ आप में पहुंचे और आप की टिकट से चुनाव लड़कर विधायक बन गए. ऐसे में यह चारों सीटें एक बार फिर से आम आदमी पार्टी के द्वारा अपने खाते में रखना आप के लिए आसान नहीं होगा. क्योंकि इस उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने भी पूरी जान लगा दी है.


 


शालीमार बाग की सीट पर बीजेपी की साख दांव पर



वहीं शालीमार बाग की सीट पर बीजेपी की साख दांव पर है, क्योंकि 2017 एमसीडी चुनाव में बीजेपी की महिला उम्मीदवार रेणु जाजू ने यहां जीत हासिल की थी. बीजेपी ने भूपेन्द्र सिंह यादव सहित अपने स्टार प्रचारकों सांसद मनोज तिवारी, सांसद गौतम गंभीर, भोजपुरी अभिनेता दिनेश यादव निरहुआ सहित अन्य नेताओं को प्रचार के लिए मैदान में उतारा था.

वहीं आप की ओर से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खुद अपने उम्मीदवारों के समर्थन में रोड शो किए. इसके अलावा उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, गोपाल राय सहित अन्य नेता भी मैदान में उतरे. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी सहित पूर्व कांग्रेसी मंत्री और केन्द्रीय नेताओं ने अपने उम्मीदवारों के जीत के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ा.


यह भी पढ़ें-


 


Bengal Elections: ममता के विधायक ने पहले छोड़ी TMC, फिर वापस आए-फिर गए, अब थामा BJP का हाथ


 


बंगाल चुनाव: आज 60 उम्मीदवारों के नाम तय कर सकती है BJP, अमित शाह-नड्डा की बड़ी बैठक

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.