Delhi MCD Election: दिल्ली में एमसीडी चुनाव के बीच राजधानी की कॉलोनियों और रिहायशी इलाकों के कायाकल्प को लेकर बीजेपी ने अपना पूरा प्लान सामने रखा. जिसमें केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि जल्द ही केंद्र की योजना के तहत दिल्ली की अवैध कॉलोनियों को रेगुलराइज किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस पीएम उदय योजना से दिल्ली के 50 लाख लोगों को फायदा होगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली की आबादी लगातार बढ़ रही है, इसे देखते हुए केंद्र सरकार लगातार गरीबों को घर दे रही है. 


'जहां झुग्गी वहां मकान से 10 लाख लोगों को फायदा'
केंद्रीय मंत्री ने कहा, दिल्ली की आबादी अगली जनगणना में दो करोड़ से ज्यादा की होगी. अब इस आबादी में हमारी जो योजनाएं हैं उनमें जहां झुग्गी जहां मकान योजना के 10 लाख लाभार्थी होंगे. अवैध कॉलोनियों को लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने मसला लटकाकर रखा. हमें उम्मीद है कि 50 लाख नागरिकों को अवैध कॉलोनियों को वैध करने से फायदा मिलेगा. 


हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि करीब 1 करोड़ 35 लाख दिल्ली के नागरिकों को रीडिवेलपमेंट का लाभ मिलेगा. 2040 तक दिल्ली की कुल आबादी 3 करोड़ तक पहुंच जाएगी. जनसंख्या लगातार बढ़ रही है, लेकिन जमीन उतनी ही है. इसीलिए दिल्ली के लिए 2041 तक का मास्टर प्लान तैयार किया गया है. जिसमें गरीबों के लिए पक्के मकान और अवैध कॉलोनियों के रीडेवलेपमेंट का काम शामिल है. मंत्री ने बताया कि लैंड पूलिंग योजना के अंतर्गत 75 लाख लाभार्थी होंगे.


गरीबों के लिए लगातार बन रहे फ्लैट
अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्टर हरदीप पुरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन बातों को भी रखा जो बीजेपी के मैनिफेस्टो में हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने विज्ञान भवन से कालका जी में बनाए गए EWS के 3 हजार से अधिक फ्लैट्स की चाबी सौंपी. जेलरवाला बाग में भी एक प्रोजेक्ट है, जिसमें बड़ी संख्या में फ्लैट्स बनाए गए हैं. इसके अलावा कठपुतली कॉलोनी व कुछ अन्य प्रोजेक्ट्स भी हैं. केंद्र सरकार लगातार गरीबों के लिए काम कर रही है. 


दिल्ली में AAP और बीजेपी के बीच जंग
बता दें कि दिल्ली में 4 दिसंबर को एमसीडी चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे, जिसके बाद 7 दिसंबर को नतीजे जारी होंगे. इससे पहले बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच हर तरह का मुकाबला जारी है. जहां बीजेपी लगातार सत्येंद्र जैन के तिहाड़ वाले रोज सामने आने वाले वीडियोज को लेकर हमलावर है, वहीं आम आदमी पार्टी का कहना है कि बीजेपी के पास पिछले 15 सालों का कोई हिसाब नहीं है. इसीलिए वो वीडियो के सहारे चुनाव लड़ रही है. इन्हीं आरोपों के बीच बीजेपी ने अब दिल्ली के कायाकल्प का प्लान जनता के सामने रखा है. 


ये भी पढ़ें - दिल्ली शराब घोटाले में एक और गिरफ्तारी, ED ने कारोबारी अमित अरोड़ा को पकड़ा, BJP के स्टिंग ऑपरेशन में दिखा था