Delhi MCD Mayor Election 2023: दिल्ली नगर निगम (MCD) के मेयर चुनाव को लेकर बुधवार (21 फरवरी) होने वाली बैठक पर आप नेता गोपाल राय ने बीजेपी पर निशाना साधा. साथ ही उम्मीद जताई कि बीजेपी सुप्रीम कोर्ट का आदेश मानेगी. 


केजरीवाल सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार (20 फरवरी) को कहा, ''सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद गुंजाइश नहीं बचती है, लेकिन नया दौर है और न‌ए दौर में हर जगह सवाल है तो इसलिए लोगों के मन में शंका होती है. वैसे कोर्ट का निर्णय तो अंतिम होता है. मुझे भरोसा है कि बीजेपी जो किसी लोकतंत्र को नहीं मानती, पार्टियों को नहीं मानती या जनता के जनादेश को नहीं मानती वो बुधवार को कम से कम सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार शांतिपूर्वक बिना कोई बहाना बनाए दिल्ली के मेयर के चुनाव में सहयोग करेगी.''


क्या दावा किया? 


आप नेता गोपाल राय ने दावा किया कि दिल्ली के लोगों ने एमसीडी के चुनाव में परिवर्तन के लिए वोट किया. हमारी यही कोशिश है कि शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव हो और जैसे सारे चुनाव शांतिपूर्ण होते हैं तो ये भी हो. हम सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का पालन करते हुए पूरी तरह से सहयोग करेंगे. 


प्रदूषण को लेकर क्या कहा? 


दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निजात दिलाने के लिए अब केजरीवाल सरकार ग्रीन कवर बढ़ाने पर जोर दे रही है. इसको लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सरकार ने इस साल 50 लाख से ज्यादा पेड़-पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इस टारगेट को पूरा करने के लिए 26 फरवरी को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मेगा प्लांटेशन अभियान की शुरुआत करेंगे.


'काफी सोचते हैं'


गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर हम सब लोग इस बात को लेकर काफी सोचते रहते हैं कि दिल्ली में प्रदूषण कब और कैसे दूर होगा? दिल्ली के लोगों को बधाई और जो एजेंसियां प्रदूषण कम करने के लिए काम करती हैं, सबकी मेहनत से इस बार प्रदूषण को लेकर जारी होने वाले टॉप 10 प्रदूषित शहरों के चार्ट से दिल्ली बाहर आई है, ये सीएम केजरीवाल के प्रयासों का नतीजा है. वहीं प्रदूषण के लिहाज से 2016 में 109 गुड डेज थे जो कि बढ़कर पिछले साल 160 गुड डेज रहे. 


क्या टारगेट है? 


पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में हम प्रदूषण पर काबू पाने के लिए शॉर्ट टर्म के तौर पर विंटर एक्शन प्लान बनते थे और लॉन्ग टर्म के लिए पेड़ लगाते हैं, अगले एक साल के लिए वृक्षारोपण की योजना के लिए 30 संबंधित विभागों के साथ बैठक की/ इस साल दिल्ली में हमने 52 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, पिछले साल 42 लाख का टारगेट रखा था, लेकिन 47 लाख पौधे लगाए थे. इस बार हमने टारगेट को बढ़ाकर 52 लाख किया है. 


किस विभाग को कितने पौधों का लक्ष्य दिया गया है इस पर बात करते हुए गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के वन विभाग ने 18 लाख, NDMC 5 लाख, शिक्षा विभाग 4.5 लाख, MCD 4 लाख और DDA ने 5 लाख पौधे लगाने का टारगेट लिया है, दिल्ली सरकार हर बार जून जुलाई के महीने में वृक्षारोपण अभियान शुरू करती थी, लेकिन इस बार जून जुलाई की जगह 26 फरवरी को मैगा ट्री प्लांटेशन को शुरू करेगी. सीएम अरविंद केजरीवाल बेला फॉर्म से 20 हजार पौधों के साथ इसकी शुरुआत करेंगे. पहली बार दिल्ली सरकार ने 50 लाख से ज्यादा पौधे लगाने का लक्ष्य दिया है।


बैठक में क्या हुआ? 


गोपाल राय ने बताया कि मंगलवार को हुई बैठक में एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है कि अलग अलग एजेंसियों का थर्ड पार्टी ट्री प्लांटेशन ऑडिट का आदेश दिया था. जिन एजेंसियों का 2019 तक का 80/90% तक का ऑडिट हो गया था उनको अब साल 2020/21/22 का भी थर्ड पार्टी ऑडिट कराने के लिए कहा है. इसके अलावा दिल्ली सरकार एक कमेटी भी बना रही है जो अलग अलग एजेंसियों के लगाए गए पौधों का ऑडिट और पौधों का सर्वाइवल रेट भी चैक करेंगे. ये एक एक्सपर्ट कमेटी होगी, जो देखेगी कि किस जगह किस किस्म के पौधे सरवाइव  कर सकते हैं. प्रदूषण के लिए ग्रीन कवर का बहुत बड़ा योगदान होता है दिल्ली में पहले ग्रीन बेल्ट 20 फीसदी थी, लेकिन 2021 की मैपिंग के अनुसार ग्रीन कवर एरिया 23.6 प्रतिशत हो गया था और ये लगातार बढ़ा ही रहा है. 


ये भी पढ़ें- MCD Mayor Election: एमसीडी मेयर चुनाव को लेकर BJP ने उठाए CM केजरीवाल की मंशा पर सवाल, जानें- क्या कहा?