Delhi Mayor Election: एमसीडी मेयर के चुनाव के असफल प्रयास के दो सप्ताह बाद मंगलवार (24 जनवरी) को फिर दिल्ली नगर निगम (MCD) की बैठक हुई. हालांकि मंगलवार को भी मेयर का चुनाव नहीं पाया. एमसीडी की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है. पिछली बैठक में हुई हाथापाई के बाद मेयर के चुनाव के मद्देनजर नगरपालिका भवन और सिविक सेंटर परिसर में सुरक्षा कड़ी की गई थी. जानिए मेयर चुनाव से जुड़ी बड़ी बातें.


1. छह जनवरी को सदन की पहली बैठक के दौरान नगरपालिका भवन में की गई तैनाती की तुलना में इस बार महिला सदस्यों और मार्शल सहित बड़ी संख्या में नागरिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया. एक अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा उपायों के तहत सदन के बाहर पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया था. 


2. मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव छह जनवरी को हुई पहली बैठक में किया जाना था, लेकिन आम आदमी पार्टी (आप) और बीजेपी के सदस्यों के बीच टकराव होने और उनके हंगामा करने के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गयी थी जिस कारण चुनाव नहीं हो सका था.


3. मंगलवार को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की ओर से साझा किए गए कार्यक्रम के अनुसार सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू हुई. आम आदमी पार्टी के विरोध के बावजूद निर्वाचित प्रतिनिधियों से पहले उपराज्यपाल की ओर से मनोनीत सदस्यों ने शपथ ली. 


4. आप पार्षद मुकेश गोयल की आपत्तियों के बावजूद पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने निर्वाचित सदस्यों से पहले मनोनीत सदस्यों को शपथ दिलायी. शपथ ग्रहण के बाद मनोनीत सदस्यों ने ‘‘जय श्री राम’’ और ‘‘भारत माता की जय’’ के नारे लगाए. इसके बाद सत्या शर्मा ने निर्वाचित पार्षदों को शपथ लेने के लिए बुलाया.


5. दिल्ली नगर निगम के सभी नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण के बाद मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होना था, लेकिन जैसे ही पार्षदों ने शपथ ली, नारेबाजी के बीच हंगामा शुरू हो गया. पीठासीन अधिकारी ने मेयर के चुनाव की नई तारीख की घोषणा होने तक सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया. सदन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद सदन के बाहर बीजेपी और आप पार्षद आपस में भिड़ गए. इस दौरान पुलिस को बीच-बचाव करवाना पड़ा.


6. आम आदमी पार्टी के सदस्य आज ही चुनाव कराने की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए. आप विधायक और पार्षद सदन के भीतर और बाहर गैलरी में धरने पर बैठे. आप नेताओं ने कहा कि अगर आज मेयर का चुनाव नहीं हुआ तो हम यहीं बैठे रहेंगे. आप विधायकों ने कहा कि बीजेपी के पास नंबर नहीं है इसलिये वो डर गयी है और चुनाव नहीं होने देना चाहती. आप ने सदन में इलेक्शन का डेमो करके ये दिखाया कि मेयर चुनाव जीतने के लिये उनकी संख्या पूरी है. 


7. शैली ओबरॉय और आशु ठाकुर मेयर पद के लिए आप के प्रत्याशी हैं. बीजेपी ने रेखा गुप्ता को प्रत्याशी बनाया है. डिप्टी मेयर पद के लिए आले मोहम्मद इकबाल और जलज कुमार आप के उम्मीदवार हैं जबकि कमल बागड़ी बीजेपी उम्मीदवार हैं. कई वर्षों में यह पहली बार है कि नागरिक निकाय में एक महिला मेयर होगी, भले ही कोई भी पक्ष जीते. 


8. मेयर के चुनाव के लिए दिल्ली के 250 पार्षद, सात लोकसभा और तीन राज्यसभा सांसद और विधानसभा की ओर से मनोनीत 14 विधायक मतदान करेंगे. दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष ने बीजेपी के एक विधायक और आप के 13 विधायकों को मतदान करने के लिए नामित किया है. कुल मिलाकर 274 मतदाता हैं और आप के पास 150 सदस्यों का समर्थन है जबकि बीजेपी के पास 113 का समर्थन है. जबकि कांग्रेस के नौ पार्षद हैं, दो अन्य निर्दलीय हैं.


9. बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी ने कहा, "हम एमसीडी चुनाव मामूली अंतर से हार गए थे, लेकिन हम मेयर का चुनाव जीतेंगे. 50-70 लाख रुपये देकर टिकट खरीदने वाले आप के लोगों को अब सच्चाई पता चलेगी." बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने कहा, "हम आम आदमी पार्टी के जैसी राजनीति नहीं करते. मैं उम्मीद करता हूं कि चुनाव शांतिपूर्ण हों. जो भी मेयर पद जीते वह दिल्ली के लोगों के लिए काम करें."


10. दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव चार दिसंबर को हुए थे और मतगणना सात दिसंबर को हुई थी. आप (AAP) ने 134 वार्ड जीतकर एमसीडी में बीजेपी के 15 साल के शासन को खत्म कर दिया था. बीजेपी (BJP) ने एमसीडी (MCD) के 250 सदस्यीय सदन में 104 वार्ड में जबकि कांग्रेस ने नौ वार्ड में जीत दर्ज की. 


ये भी पढ़ें- 


Delhi Mayor Election: मेयर चुनाव को लेकर फिर आपस में भिड़े AAP और BJP के पार्षद, पुलिस ने किया बीच-बचाव