नई दिल्ली: येलो लाइन और गुरुग्राम की रैपिड मेट्रो के बाद आज से ब्लू और पिंक लाइनों पर मेट्रो दौड़ने लगेगी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने कहा, "दिल्ली मेट्रो 171 दिनों के बाद कल से ब्लू लाइन-द्वारका सेक्टर-21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी/वैशाली और पिंक लाइन-मजलिस पार्क से शिव विहार तक सेवाएं शुरू करेगी।"

डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक (कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन) अनुज दयाल ने कहा, "बुधवार से दोनो लाइनों पर सेवाएं शुरू की जाएंगी, जिसका समय सुबह में 7 बजे से 11 बजे तक और शाम में 4 बजे से 8 बजे तक रहेगा। साथ ही कल से चल रही येलो और रैपिड लाइन तय समय अनुसार चलेगी।"

इन दोनों लाइनों को फिर से खोलने पर मौजूदा 28 इंटरचेंज मेट्रो स्टेशनों में से नौ की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी. इसमें राजौरी गार्डन, दिल्ली हाट आईएनए, मयूर विहार फेज-I, कड़कड़डूमा, राजीव चौक, यमुना बैंक, आईएसबीटी आनंद विहार, आजादपुर और सिकंदरपुर शामिल है.

कल से शुरू होंगी रेड लाइन, ग्रीन लाइन और वॉयलेट लाइन इन लाइनों के अलावा रेड लाइन रिठाला से शहीद स्थल न्यू बस अड्डा (गाजियाबाद), ग्रीन लाइन कीर्ति नगर / इंद्रलोक से ब्रिगेडियर होशियार सिंह (बहादुरगढ़) और वॉयलेट लाइन कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) तक सेवाएं 10 सितंबर से फिर से शुरू होंगी.

सोमवार को येलो लाइन पर शुरू हुई सेवाएं बता दें कि सोमवार को डीएमआरसी ने येलो लाइन और रैपिड मेट्रो पर अपनी सेवाएं फिर से शुरू की. सुबह 7:00 बजे से 11:00 बजे तक पहले चार घंटे में परिचालन सुचारू रहा, जिसमें लगभग 7500 यात्री सेवाओं का लाभ उठाया था.

नेटवर्क में दिक्कत के चलते लोगों को हुई परेशानी हालांकि दिल्ली में पांच महीने से भी अधिक समय बाद सोमवार को मेट्रो ट्रेन सेवाएं फिर से जब शुरू हुईं तो इस दौरान नेटवर्क में दिक्कतों के चलते कई लोगों को ऑनलाइन भुगतान कर स्मार्ट कार्ड खरीदने या उन्हें रिचार्ज कराने में परेशानियों का सामना करना पड़ा था.

सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन, चुनिंदा स्टेशन और चुनिंदा गेट ही खुलेंगे सोशल डिस्टेंसिंग के लिये मार्किंग की गई हैं पूरे स्टेशन पर. यात्रा के लिये टोकन का इस्तेमाल नहीं होगा. मेट्रो कार्ड भी ऑनलाइन ही रिचार्ज होगा. सारा ट्रांजेक्शन कैशलेस होगा. जो लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी होगी. केवल चिन्हित दरवाज़ों से ही प्रवेश और निकासी संभव होगा. यात्रियों की भीड़ को प्रबंधित करने के लिये हर स्टेशन पर केवल 1 या 2 गेट ही एंट्री एग्जिट के लिये खोले जाएंगे. इसकी जानकारी DMRC की वेबसाइट से ले सकते हैं.

आरोग्य सेतु का इस्तेमाल करने की सलाह, 'ब्रेक द पीक' का होगा फॉर्मूला नए नियमों के साथ सुचारूरूप से मेट्रो चलाने के लिये DMRC में 1000 अतिरिक्त स्टाफ की नियुक्ति की है. यात्रियों को गैर ज़रूरी यात्रा से बचने की सलाह दी गई है. साथ ही 'ब्रेक द पीक' का फार्मूला अपनाने की सलाह दी गई है जिसका मतलब है यात्रा के समय को इस तरह से तय करना ताकि एक ही समय मे मेट्रो ज़्यादा भीड़ न हो जैसा की अमूमन पीक ऑवर्स में देखने को मिलता है. यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है.

स्मार्ट कार्ड से ही होगी यात्रा, सिर्फ 30ml सैनेटाइजर की ही मंजूरी यात्रा के लिये स्मार्ट कार्ड अनिवार्य है. सभी ट्रांजेक्शन कैशलेस होगा. लोगों को कम से कम सामान के साथ यात्रा करने की सलाह दी गई है. मेटल से बने सामान जैसे वॉटर बॉटल को साथ रखने से बचने के लिये कहा गया है ताकि चेकिंग जल्दी की जा सके. सुरक्षा कारणों के चलते 30ml से ज़्यादा मात्रा वाले हैंड सैनिटाइजर को अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी. इसलिये यात्रियों को पॉकेट साइज़ हैंड सैनिटाइजर के साथ ही यात्रा करने को कहा गया है. दिल्ली में कोरोना के मामलों में एक बार फिर उछाल आया है ऐसे में मेट्रो खोलना दिल्ली सरकार और डीएमआरसी के लिये चुनौतीपूर्ण रहेगा.

किस लाइन पर से शुरू होगी मेट्रो
स्टेज मेट्रो शुरु होने की तारीख किस रूट पर मेट्रो शुरू होगी समय
स्टेज -1 7 सितंबर येलो लाइन सुबह 7-11 बजे शाम 4-8 बजे
स्टेज -1 9 सितंबर ब्लू और पिंक लाइन सुबह 7-11 बजे शाम 4-8 बजे
स्टेज -1 10 सितंबर रेड, ग्रीन और वायलट लाइन सुबह 7-11 बजे शाम 4-8 बजे
स्टेज -2 11 सितंबर मेजेंडा और ग्रे लाइन सुबह 7-1 बजे शाम 4-10 बजे
स्टेज -3 12 सितंबर एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक
यह भी पढ़ें रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी पर आया सुशांत सिंह की बहन का बयान, ट्वीट कर कही है ये बात दिल्ली में अब कोरोना टेस्ट के लिए डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन की जरूरत नहीं, CM केजरीवाल ने किया एलान