नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो के लाजपत नगर से मयूर विहार सेक्शन के बीच नई मेट्रो लाइन का शुभारंभ आज 11 बजे किया गया. मेट्रो का शुभारंभ केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया हरी झंडी दिखाकर किया. पिंक लाइन पर 9.7 किमी लंबे इस सेक्शन पर कुल 7 स्टेशन हैं. इनमें प्रमुख स्टेशन हैं- लाजपत नगर, हजरत निजामुद्दीन, मयूर विहार पॉकेट 1, त्रिलोकपुरी और संजय लेक. मेट्रो का परिचालन आम लोगों के लिए शाम के चार बजे से शुरू किया जाएगा.


इस सेक्शन पर दो स्टेशन मयूर विहार फेज 1 और मयूर विहार पॉकेट 1 के बीच मेट्रो लाइन एलिवेटेड होगी. इन सेक्शन के सात स्टेशनों में से सिर्फ मयूर विहार फेज 1 के पास यात्रियों को इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी. यहां से यात्री ब्लू लाइन के लिए द्वारका या नोएडा के लिए मेट्रो सेवा ले सकेंगे. यहां पीक ऑवर में मेट्रो सेवा हर 5.12 मिनट पर उपलब्ध रहेगी, जबकि सामान्य तौर पर मेट्रो 5.45 मिनट के अंतराल पर यात्रियों को मिलेगी. यह सेक्शन मेट्रो के 59 किमी लंबे पिंक लाइन का हिस्सा है जो कि मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच फैला हुआ है.


शुरुआत में इस रूट पर 29 मेट्रो ट्रेन का परिचालन किया जाएगा. हजरत निजामुद्दीन मेट्रो स्टेशन पर निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन जाने के लिए डेडिकेटेड रास्ता बनाया गया है जिससे लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए जाने में कोई तकलीफ नहीं हो. निजामुद्दीन मेट्रो स्टेशन इसलिए भी खास होगा क्योंकि यहां से सराय काले खां बस स्टेशन के लिए सीधा संपर्क पथ बनेगा. वर्तमान में दिल्ली मेट्रो का परिचालन 317 किमी के बीच होता है और इसके 231 मेट्रो स्टेशन हैं. दिल्ली में मेट्रो सेवा की शुरुआत 2002 में की गई थी.


यह भी पढ़ें-


बीजेपी डूबता हुआ जहाज, उस पर कोई सवार नहीं होना चाहता- एसपी

Kumbh Mela 2019: कुंभ मेले में शान से लहराई निरंजनी अखाड़े की धर्मध्वजा, दो को निकलेगी पेशवाई

देखें वीडियो-