नई दिल्ली: केंद्र सरकार की इजाजत के बाद देशभर में 7 सितंबर से शर्तों के साथ मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने भी अपनी कमर कस ली है. इस बीच डीएमआरसी के अध्यक्ष मंगु सिंह ने बताया कि शुरुआत में केवल एक लाइन को ही शुरू किया जाएगा. इसके तहत सुबह सात बजे से ग्यारह बजे तक औऱ शाम चार बजे से आठ बजे तक की सेवा होगी.


फेज वन 7 सितंबर और फेज टू 9 सितंबर से


मंजू सिंह ने कहा कि 7 सितंबर से पहले फेज के तहत दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन पर समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर तक के लिए शुरू होगी. 9 सितंबर से दूसरे फेज के तहत तीन और लाइन ब्लू लाइन, पिंक लाइन और गुड़गांव लाइन को शुरू किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रभाव को देखते हुए 10 सितंबर से फेज थ्री के तहत हम रेड लाइन (गाजियाबाद से रिठाला), बहादुरगढ़ लाइन और फरीदाबाद लाइन को शुरू करेंगे.


मेट्रो स्टेशनों पर केवल चुने गेट ही एंट्री के लिए खुले होंगे. एग्जिट के लिए एक अलग गेट को चिह्नित किया जाएगा. केवल स्मार्ट कार्ड का उपयोग और कैशलेस/ऑनलाइन लेनदेन की अनुमति होगी.


उधर केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो इसके लिए ट्रेन में चढ़ने और उतरने के लिए स्टेशनों पर पर्याप्त समय दिया जाएगा.पांच से सात मिनट तक मेट्रो, स्टेशन पर रुक सकती है. उचित सोशल डिस्टेंसिग सुनिश्चित करने के लिए स्टेशनों की स्किपिंग का सहारा लिया जा सकता है.


Delhi Metro Guidelines: मेट्रो यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी, पढ़ें क्या हैं नियम?