Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन से यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है. दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन पर आज से डबल लाइन पर मूवमेंट शुरू होने जा रही है. DMRC के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली मेट्रो शुक्रवार (25 नवंबर) से नजफगढ़ और ढांसा बस स्टैंड के बीच ग्रे लाइन सेक्शन में स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली के साथ अप और डाउन दोनों लाइनों पर ट्रेनें चलाएगी. इस लाइन पर अभी तक मैनुअल मोड पर सिंगल लाइन के जरिए सेवाएं संचालित की जा रही थीं. इससे अब इस लाइन के यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. 


अभी तक इस सेक्शन पर सिंगल लाइन के जरिए सेवाएं संचालित हो रही थीं, जिसकी वजह से ट्रेनों का प्रतीक्षा समय ज्‍यादा था. अब अप एंड डाउन लाइन पर सेवा शुरू होने से पीक-आवर्स में 07 मिनट 30 सेकंड पर ट्रेन उपलब्‍ध होगी जो अभी तक 12 मिनट में मिल रही थी. वहीं ऑफ पीक-आवर्स में 12 मिनट में मेट्रो मिलेंगी, जो अभी तक 15 मिनट में आती थीं. इसके अलावा इस सेक्शन में द्वारका से ढांसा बस स्टैंड तक के सफर में लगने वाला समय भी 4 मिनट कम हो जाएगा. 


22 नवंबर को हुआ था ट्रायल


DMRC ने 22 नवंबर को इस सेक्शन की डबल लाइन का ट्रायल किया था. इस दौरान इस लाइन पर एक घंटे के लिए मेट्रो की सेवा बंद कर दी गई थी. यात्रियों को कोई असुविधा ना हो इसके लिए DMRC ने पहले ही नोटिस जारी कर दिया था. DMRC ने अपने बयान में कहा था कि द्वारका से ढांसा बस स्टैंड तक ग्रे लाइन पर ट्रेनों की गति और गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए स्पीड ट्रायल किया जाना है. ऐसे में यहां दोपहर 12:30 बजे से 01:30 बजे तक एक घंटे के लिए मेट्रो सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी. 


25 दिसंबर 2002 को चली थी पहली मेट्रो


बता दें कि DMRC ने 25 दिसंबर 2002 को शाहदरा और तीस हजारी के बीच अपना पहला कॉरिडोर खोला था. आज दिल्ली-एनसीआर के चप्पे-चप्पे पर मेट्रो की सुविधा आपको मिल जाएगी. दिल्ली मेट्रो सेवा अभी कुल 9 कलर कोड में बंटी हुई है. सभी 9 लाइनों के नाम इंद्रधनुष के रंगों पर रखे गए हैं. 


ये भी पढ़ें-दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर CISF जवान के साथ कुत्ते ने किया योगा, धमाल मचा रहा है ये Video