Delhi Metro: दिल्ली वालों को दिल्ली मेट्रो की ओर से एक और सौगात मिली है. अब यात्रियों के लिए मेट्रो का सफर और भी आसान हो जाएगा. देश का पहला 'मेट्रो रिंग' बनकर तैयार जो हो गया है. आज से त्रिलोकपूरी संजय लेक मेट्रो स्टेशन से मयूर विहार पॉकेट-1 मेट्रो स्टेशन की सेवा यात्रियों के लिए शुरू कर दी गई है. आज इस मेट्रो लाइन का उद्घाटन यूनियन मिनिस्टर हरदीप सिंह पूरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जरिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया गया.


मेट्रो की ये लाइन 289 मीटर की है. छोटा-सा ये कनेक्शन पूरा होते ही एक मुख्य कनेक्शन बन जाता है क्योंकि इसके बनने से पिंक लाइन अब 59 किलोमीटर के लंबे स्ट्रेच पर फैली है और इस मेट्रो के फेस-4 का काम पूरा होते ही पिंक लाइन मेट्रो 70 किलोमीटर के लंबे स्ट्रेच पर फैल जाएगी, जिसके साथ ही पिंक लाइन देश की सबसे बड़ी लाइन होगी. दिल्ली मेट्रो ने एक और उपलब्धि अपने नाम पर कर ली है.


मेट्रो का पूरा नेटवर्क 350 किलोमीटर


इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो का पूरा नेटवर्क 350 किलोमीटर तक पहुंच चुका है. यही नहीं, इस पूरी लाइन पर 11 इंटरचेंजिंग प्वॉइंट भी होंगे. जो किसी और लाइन से काफी ज्यादा हैं. दिल्ली के कई प्रमुख इलाकों जैसे आईएनए, सरोजिनी नगर, निजामुद्दीन, लाजपत नगर के लिए यहां से सीधी कनेक्टिविटी होगी. इससे पहले लोगों को कई मेट्रो बदलने पड़ते थे. अब इस सुविधा के बाद ना केवल यात्रियों का समय बचेगा बल्कि उनके पैसे भी बचेंगे.


वहीं यात्रियों से बात की तो उन्होंने खुशी जताई और बताया कि ये एक बड़ी राहत है. इस काम को पूरा करने के लिए मेट्रो प्रशासन को कई बाधाओं का सामना करना पड़ा लेकिन इन तमाम परेशानियों के बाद मेट्रो अपने समय पर बनकर तैयार हो गई.



यह भी पढ़ें:
दिल्ली यूनिवर्सिटी में UG कोर्सेस के लिए अब तक 1 लाख से ज्यादा छात्रों ने किया रजिस्ट्रेशन
Delhi Monsoon Update: दिल्ली में अगले दो दिन बारिश का अनुमान, येलो अलर्ट जारी