Delhi Ministers Profile: दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद को नए विभागों की जिम्मेदारी देने के सीएम केजरीवाल के प्रस्ताव को उपराज्यपाल ने मंजूरी दे दी. केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया के 18 विभागों में से 8 विभाग कैलाश गहलोत को और 10 विभाग राजकुमार आनंद को देने का फैसला किया है. चलिए आपको बताते हैं कौन हैं गहलोत और राजकुमार आनंद और कैसा रहा है अब तक का इनका राजनीतिक सफर. 


कैलाश गहलोत दिल्ली के परिवहन और पर्यावरण मंत्री और भारत में दिल्ली की छठी विधानसभा के सदस्य हैं. इनका जन्म 22 जुलाई 1974 को हुआ था. गहलोत नई दिल्ली के नजफगढ़ निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और आम आदमी पार्टी के राजनीतिक दल के सदस्य हैं. इसके साथ ही वह अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री हैं. 


2015 से दिल्ली की छठी विधानसभा के सदस्य हैं गहलोत 


गहलोत आम आदमी पार्टी के राजनीतिक दल के सदस्य और राजस्व, प्रशासनिक सुधार, सूचना और प्रौद्योगिकी, कानून, न्याय और विधायी मामले, परिवहन और पर्यावरण मंत्री हैं. 01 फरवरी 2015 से वह दिल्ली की छठी विधानसभा के सदस्य हैं. गहलोत का जन्म नई दिल्ली में हुआ है और उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी बैचलर ऑफ आर्ट्स, बैचलर ऑफ लॉ, मास्टर ऑफ लॉ की पढ़ाई की है. 


पूर्व विधायक रह चुकी हैं राजकुमार आनंद की पत्नी 


राजकुमार आनंद दिल्ली के एक भारतीय व्यापारी और राजनीतिज्ञ हैं जो आम आदमी पार्टी से जुड़े हुए हैं. वह राज्य के कैबिनेट मंत्री और भारत में दिल्ली विधानसभा के सदस्य हैं. राजकुमार आनंद पटेल नगर का प्रतिनिधित्व करते हैं. उनकी पत्नी वीना आनंद 2013 में आम आदमी पार्टी से पटेल नगर की पूर्व विधायक रही हैं. राज कुमार आनंद ने 1989 में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है. आनंद का जन्म अलीगढ़ में हुआ था. 


ये भी पढ़ें: Delhi Ministers: सौरभ भारद्वाज और आतिशी बनेंगी केजरीवाल सरकार में मंत्री, सीएम ने एलजी को भेजे नाम