Stray Dogs Terror in Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में इन दिनों आवारा कुत्तों (Stray Dogs) का आतंक है. हाल के दिनों में कुत्ता काटने के कई मामले सामने आए हैं. सरकारी अस्पतालों में इन दिनों एंटी रेबीज का टीका लगवाने (Anti Rabies Vaccine) वाले लोगों की संख्या काफी बढ़ी है. कुत्ते के काटने के बाद सरकारी अस्पताल में जो लोग इंजेक्शन लगवाने आ रहे हैं, उनके आंकड़े काफी चौंकाने वाले हैं. 


दिल्ली-एनसीआर में सिर्फ एक सरकारी अस्पताल में जुलाई के महीने की अगर हम बात करें तो 1626 लोगों को वैक्सीन लगी है. ये आंकड़े सितंबर में काफी अधिक बढ़ गए.


इंजेक्शन लगवाने के आंकड़े चौंकाने वाले


दिल्ली-एनसीआर में कुत्ते के काटने के मामलों में काफी इजाफा देखा गया है. कुछ लोग प्राइवेट अस्पतालों में भी कुत्ते काटने का अपना इलाज करवाते हैं, लेकिन सरकारी अस्पताल में जो लोग इंजेक्शन लगवाने आ रहे हैं उनके आंकड़े काफी चौंका रहे हैं. 


सिर्फ एक सरकारी अस्पताल में जुलाई के महीने की अगर हम बात करें तो 1626 लोगों को वैक्सीन लगी. वहीं, अगस्त में 1980 और सितंबर की 13 तारीख तक ही 1913 लोगों को कुत्ते काटने के इंजेक्शन लग चुके हैं.


कुत्ता काटने के अधिक मामले क्यों?


बरसात के मौसम में अक्सर कुत्ते एग्रेसिव हो जाते हैं. पशु डॉक्टरों के मुताबिक इस दौरान कुत्तों में हार्मोन्स की चेंजिंग होती है और यह ब्रीडिंग सीजन होता है, इस कारण से भी आवारा कुत्तों का आक्रामक रूप सामने आता है. इन दिनों कुत्तों के आक्रामक होने की वजह से उनके काटने के मामले बढ़ जाते हैं.


कुत्ता काटने पर तुरंत क्या करें?


सरकारी अस्पताल में स्वान सेंटर के डॉक्टर बताते हैं कि जैसे ही कभी कोई कुत्ता आपको काटे (Dog Bite) तो सबसे पहले नल के पानी से धोएं. कपड़े धोने के साबुन से लगातार उस जगह पर धोएं क्योंकि उसमें कास्टिक होता है, जिससे आपको आराम मिल सकता है. ब्‍लीडिंग रोकने के लिए जख्म या चोट के पास साफ तौलिया लगाएं. एंटीबायोटिक क्रीम और साफ बैंडेज लगाकर पीड़ित व्यक्ति को डॉक्टर के पास ले जाएं.


ये भी पढ़ें:


Cheetah Returns: हिंदुस्तान में चीते के पुनर्जन्म की संपूर्ण कहानी, देश के दिल में दोबारा दौड़ेंगे चीते


Viral Video: 'देख दोस्त तेरी आंखें मैं बनूंगा' शायद यही सोचकर अंधे कुत्ते को साथी कुत्ते ने पार कराई सड़क