New Parliament Building: नए संसद भवन परियोजना (Parliament Project) को पूरा करने की समय सीमा (Deadline) बढ़ाकर दिसंबर तक कर दी गई है. ये जानकारी सरकारी सूत्रों से मिली है. सूत्रों ने कहा कि हालांकि इस पर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और निर्माण कंपनी के साथ चर्चा में इसका लगातार उल्लेख किया गया है.


बता दें कि सरकार ने आधिकारिक तौर पर कहा था कि परियोजना नवंबर तक पूरी हो जाएगी ताकि नए भवन में शीतकालीन सत्र आयोजित किया जा सके, हालांकि अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि इस काम में शामिल जटिलताओं के कारण इसमें थोड़ा और समय लगने की संभावना है जिसके चलते नए संसद भव प्रोजेक्ट का काम दिसंबर तक ही पूरा हो पाएगा.


फिनिशिंग टच देने में लगेगा और समय
सूत्रों ने ये भी माना है कि नया संसद भवन एक कॉम्पलेक्स प्रोजेक्ट है क्योंकि इसमें सिविल निर्माण से परे कई पहलू शामिल हैं. हालांकि निर्माण की गति तेज रही है, ठेकेदार की मजबूत प्रतिबद्धता और सख्त वीकली मॉनिटरिंग को देखते हुए, सूत्रों ने कहा कि फिनिशिंग टच देने में भी कुछ समय लगेगा.


नए संसद भवन की क्या होगी खासियत
नया संसद भवन बन जाने के बाद लोकसभा हॉल में 770 सदस्यों के बैठने की क्षमता होगी राज्यसभा हॉल की क्षमता 384 सीटों की होगी. दोनों सदनों में डिजिटल इंटरफेस सिस्टम होंगे और बिजली की कम खपत होगी.पिछले सत्र के दौरान एक लिखित प्रश्न के उत्तर में मंत्रालय ने कहा था कि लगभग 70% काम पूरा हो चुका है और परियोजना नवंबर तक तैयार होने की उम्मीद है.


ये भी पढ़ें


Cyrus Mistry: साइरस मिस्त्री की मौत की क्या थी वजह, कहां-कहां लगी चोट? सामने आ गई पोस्टमार्टम रिपोर्ट


Bengaluru: पानी से लबालब भरी सड़क पर फंस गया था शख्स, सुरक्षा गार्ड ने किया रेस्क्यू, देखें वीडियो