Delhi News: दिल्ली में नगर निगम की तरफ से अलग-अलग योजनाएं शुरू होती रहती हैं, लेकिन कुछ महीने पहले अक्टूबर में दक्षिणी निगम की तरफ से शुरू की गई अनूठी योजना 'गिफ्ट ए ट्री' को सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं और काफी लोग इस योजना के तहत पौधे लगवा रहे हैं.


आपको बता दें कि दक्षिणी निगम की तरफ से इस नई पहल की शुरूआत अक्टूबर माह में की गई थी और शुरूआती 3 महीने में ही पौधे लगाने के लिए 66 आवेदन आए और 76 पौधे लगा दिये गए हैं. 76 में से 33 लोग ऐसे हैं जिन्होनें अपनों की याद में पौधे लगवाएं,  22 लोगों ने पौधा लगाकर जन्मदिन को मनाया और 4 लोगों ने पौधा लगाकर शादी की सालगिरह को मनाया.


ABP C-Voter Survey: प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक यूपी चुनाव में मुद्दा बनेगा? जनता ने दिए हैरान करने वाले जवाब


इसके अलावा 17 लोगों ने पौधे लगाने का कारण नहीं बताया लेकिन ऐसा कर पर्यावरण संरक्षण में सहयोग दिया. यह पौधे जनकपुरी, पंजाबी बाग एक्सटेंशन,  जी.के. 2, सेक्टर-7 और 16 द्वारका, डिफेंस कॉलोनी और वसंत कुंज क्षेत्र में लगाए गए है. 


'गिफ्ट ए ट्री' योजना में लोग अपने प्रियजनों के जन्मदिन वर्षगांठ और अन्य अवसरों पर पौधे लगवा सकते हैं. जिसके लिए उन्हें निगम की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा. नागरिकों को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से चिन्हित पार्कों को सर्च करना होगा और निर्धारित शुल्क 2000 रु के साथ पौधा लगाया जा सकता है. इस पौधे की देख भाल की ज़िम्मेदारी आजीवन निगम ही करेगा.


ABP C-Voter Survey: क्या UP में नेता कोरोना नियमों का पालन कर रहे हैं? सर्वे में जनता ने दिया हैरान करने वाला जवाब