नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया के जरिए किसान आंदोलन को लेकर फर्जी खबरें फैलाने वालों के खिलाफ एक्शन लेना शुरू कर दिया है. इन्हें नोटिस जारी किए गए हैं. पुलिस के मुताबिक, हाल ही में किसान प्रोटेस्टर पर गोली चलाने की खबर सोशल मीडिया के जरिये फैलाई गई थीं. जबकि इस हिंसा में 500 पुलिसकर्मी घायल हुए थे. इतना ही नहीं किसानों के आंदोलन के चलते 200 दिल्ली पुलिसकर्मियों के रेजिग्नेशन की भी फर्जी खबर सोशल मीडिया पर चलाई गई है. साथ ही पुरानी तस्वीर और वीडियो के जरिए माहौल खराब करने की कोशिश की गई.


सुरक्षा कारणों से बॉर्डर पर इंटरनेट की पाबंदी


दिल्ली पुलिस के मुताबिक बॉर्डर पर इंटरनेट पर पाबंदी की सुरक्षा कारणों से की गई है. लेकिन इसे सोशल मीडिया के जरिए गलत तरीके से प्रोजेक्ट किया जा रहा है. इस तरह की फेक न्यूज़ फैलाने वालों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने एफ आई आर दर्ज की है और इन पर जल्द ही पुलिस कार्रवाई करेगी. पुलिस के मुताबिक, इस तरह की फेक न्यूज़ के जरिए वापस लोगों का सपोर्ट हासिल करने की कोशिश है जो कि ट्रैक्टर रैली के दौरान आईटीओ, लाल किला और दूसरी जगह पर उपद्रव के चलते कम हुआ है.



हाल ही में एक गिरफ्तारी हुई


पुलिस के मुताबिक, हाल ही में चुरू से प्रकाश धतरवाल नाम के एक शख्स को पुरानी वीडियो के जरिए से खबर फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया है. शख्स ने एक न्यूज़ में दिल्ली पुलिस के 200 पुलिसकर्मियों के रिजाइन करने की खबर चलाई गई थी. दिल्ली पुलिस के किसान आंदोलन को लेकर सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ चलाने वाले और भी लोगों की गिरफ्तारी करेगी.


किसान आंदोलन: विदेशी हस्तियों के ट्वीट पर अमित शाह का पलटवार, कहा- कोई प्रोपगेंडा देश की एकता को कम नहीं कर सकता