Firecracker Ban: प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाया हुआ है. वहीं दीवाली के आते ही अवैध तौर पर पटाखों की बिक्री को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस अलर्ट है. पुलिस ने अलग-अलग इलाकों से बड़ी मात्रा में अवैध पटाखे जब्त किए. साथ ही  कई गिरफ्तारी भी की है.


पुलिस ने बताया कि पहला मामले में साउथ ईस्ट जिला पुलिस ने पटाखों की बिक्री के आरोप में 3 लोगों को गिरफ्तार कर 640 किलो पटाखे बरामद किए. वहीं नार्थ वेस्ट जिला पुलिस ने छापेमारी करते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर 570 किलो अवैध पटाखे जब्त किए. साथ ही पुलिस ने लोगों से अपील कि की वो दीवाली पर पटाखे नहीं जलाएं


पुलिस ने क्या कहा? 
साउथ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट की डीसीपी ईशा पांडेय ने बताया कि दीवाली के अवसर पर अवैध पटाखों की बिक्री रोकने के लिए अलग से एक टीम बनाई गई है. हमें 16 अक्टूबर को सूचना मिली कि दो व्यक्ति एक कार और ऑटो में अमर कॉलोनी के पास भारी मात्रा में पटाखे लेकर आएंगे. सपना सिनेमा के पास पुलिस ने एक कार और ऑटो में दो लोग को आते देखा. मुखबिर के उनकी ओर इशारा करते ही उन्हें पकड़ लिया गया. फिर वाहनों को चैक करने पर 217.48 किलोग्राम अवैध पटाखे जब्त किए.


आरोपियों की पहचान शुभम गुप्ता (24) और पवन अरोड़ा(24) के रूप में की गई. पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्होंने कोटला मुबारकपुर के जय माता दी स्टोर से पटाखे खरीदे थे. इसके बाद जय माता दी स्टोर कोटला मुबारकपुर में छापेमारी की गई जहां से कि पुलिस टीम ने 423.35 किलोग्राम अवैध पटाखे बरामद किए. साथ ही दुकान मालिक गोपाल दास(64) को भी गिरफ्तार किया. 


ऐसे होती थी पटाखे की डिलवरी
नॉर्थ वेस्ट जिला की डीसीपी उषा रंगनानी ने बताया कि 1 जनवरी 2023 तक पटाखों पर बैन लगाया गया है. पटाखों की बिक्री आदि पर रोकथाम के लिए पुलिस टीम भी गठित की गई है. इसे लेकर ही मंगलवार (18 अक्टूबर) को पुलिस ने कन्हैया नगर से मोहित गुप्ता को गिरफ्तार कर 570 किलो अवैध पटाखे जब्त किया. पुलिस का कहना है कि पूछताछ के दौरान उसने बताया कि पिछले साल उसने गाजियाबाद से भारी मात्रा में पटाखे खरीदे थे, जिसका कि उसने भंडारण अपने घर मे किया हुआ था. वह पटाखों का आर्डर लेने के बाद डिलीवरी करने खुद जाता था. 


यह भी पढ़ें-


Delhi Firecracker Ban: पटाखे की बिक्री और खरीदारी पर हो सकती है 6 महीने तक की जेल, सरकार शुरू करेगी ’दिया जलाओ पटाखे नहीं' कैंपेन