नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने फर्जी आधार कार्ड बनाकर उसके जरिये लोगों के टेम्पररी सिम हासिल कर उनके एकाउंट से पैसा निकालने वाले एक गैंग का पर्दाफाश किया है. ये गैंग अपने टारगेट के एकाउंट से पैसा गरीब और दूर दराज इलाको में रहने वाले लोगों के अकाउंट में ट्रांसफर करते थे. जिन्हें ये कुछ पैसों का लालच देकर बरगलाते थे. हाल ही में इस गैंग ने दिल्ली के एक बिज़नेस मैन के एकाउंट से 30 लाख रुपये की धोखाधड़ी की थी.


पुलिस के मुताबिक इस गैंग ने पहले फ़र्ज़ी आधार कार्ड के जरिए शिकायतकर्ता के मोबाइल का असली सिम ब्लॉक करके डुप्लीकेट सिम हासिल कर लिया और कुछ ही घंटों के अंदर शिकायकर्ता के ऑनलाइन बैंकिंग का "फॉरगॉट" ऑप्शन के जरिए पासवर्ड बदल दिया. क्योंकि उस दौरान शिकायतकर्ता का मोबाइल सिम बंद था तो उसे कुछ पता नहीं चल पाया. बाद में इस गैंग ने बेनेफिशरी अकाउंट ऐड कर शिकायकर्ता के अकाउंट से करीब 30 लाख रुपये ट्रांसफर कर लिए. जिसमें शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने मामले की जांच कर उत्तर प्रदेश से 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.


अखबार में एनजीओ की तरफ से विज्ञापन देकर गरीब लोगों की मदद के नाम पर उनके बैंक एकाउंट के एटीएम कार्ड और दस्तावेज करते थे हासिल
दिल्ली पुलिस के मुताबिक यह गैंग बेहद शातिर था. एक एनजीओ के नाम से अखबार में गरीबों की मदद के लिए विज्ञापन देता था और फिर जब सैकड़ों लोग इनके संपर्क में आते, तो पैसों की मदद करने के बहाने उनके बैंक अकाउंट खुलवाकर उसके एटीएम कार्ड, बैंक अकाउंट से जुड़े दस्तावेज हासिल कर लेते और फिर फ्रॉड करके रकम को उन्हीं के अकाउंट में ट्रांसफर करके बाद में एटीएम कार्ड की मदद से निकाल लेते थे. ये लोग इतने अनपढ़ और गरीब होते थे कि इनके अकाउंट के जरिए हो रहे इस धोखाधड़ी का इनको कुछ पता नहीं चल पाता. बाद में जब पुलिस जांच करती तो इन दूर दराज इलाकों में रहने वाले इन गरीब लोगों तक ही पहुंच पाती थी और ये गैंग पुलिस की गिरफ्त से बच जाता था.


गैंग के सरगना के परिवार के अकाउंट में 1 करोड़ की रकम का पता चला
दिल्ली पुलिस के मुताबिक इस गैंग के सरगना का नाम अरविंद यादव है. पुलिस ने अरविंद और उसके तीन साथियों को गिरफ्तार किया है. ये सभी 10वीं और 12वीं पास हैं. इतना ही नहीं जांच के दौरान पुलिस को ये भी पता चला है कि इन लोगों के खिलाफ पहले भी कई मामले उत्तर प्रदेश में दर्ज हैं. इतना ही नहीं पुलिस को जांच के दौरान अरविंद यादव के परिवार के अकाउंट में हाल ही में डाले गए करीब एक करोड़ रुपये की रकम का पता चला है. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अब तक की पूछताछ में इन्होंने करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी की बात कबूल की है.


पहले दिन देश में 1 लाख 91 हजार 181 लोगों को लगी वैक्सीन, टीकाकरण के बाद साइड इफेक्ट की खबर नहीं