दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो नौकरी दिलाने के नाम पर युवाओं से ठगी का धंधा कर रहा था. गिरोह के 5 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है. इस गिरोह ने अब तक 500 से ज्यादा युवाओं को अपना शिकार बनाया है और उनसे साढ़े सात करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम वसूल की है.


इस गिरोह का मास्टरमाइंड मनोज होता ह्यूमन रिसोर्स में पीएचडी कर चुका है. वह कई इंस्टिट्यूट में गेस्ट फैकल्टी के तौर पर भी काम कर चुका है और फिलहाल अपना खुद का कॉलेज चला रहा था. इतना ही नहीं यह ज्ञान फर्जी कॉल सेंटर भी चला रहा था जहां से मिलो युवाओं को संपर्क करते थे और उन्हें जाल में फंसाते थे. इन ठगों ने कई वेबसाइट और ईमेल आईडी बनाई हुई थी.


क्या है मामला


दिल्ली पुलिस के साइबर सेल के डीसीपी अनेश रॉय का कहना है कि उत्तम नगर निवासी एक युवक ने शिकायत कर सूचित किया कि उसके साथ 20 लाख रुपए की ठगी की गई है. उसके पास फोन आया था और फोन करने वालों ने खुद को अलग-अलग जॉब पोर्टल का एग्जीक्यूटिव बताया था. उन लोगों ने नामी मल्टीनैशनल कंपनीज में नौकरी दिलाने की बात कहकर समय-समय पर 20 लाख रुपए की ठगी की है.


ठगी के लिए उन लोगों ने कभी सीट रिजर्वेशन चार्ज, प्रोसेसिंग फीस, कभी डॉक्यूमेंटेशन चार्ज आदि के नाम पर पैसों की डिमांड की. पुलिस ने शिकायत के आधार पर जांच शुरू की। जिसमें मोबाइल फोन के कॉल डिटेल्स जिन अकाउंट में पैसे भेजे गए थे, उनकी मनी ट्रेल आदि की जांच की गई. जिसके बाद गुरुग्राम में चल रहे कॉल सेंटर में छापेमारी की गई. जहां से पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया. 7 कंप्यूटर बरामद व अन्य उपकरण भी बरामद किए गए. आरोपियों के नाम मनोज होता, आशीष रंजन, अभिषेक कुमार, सोनू रावल और शेख पिंटू अली के रूप में की गई.


ठगों में पीएचडी से लेकर इंजीनियर तक हैं शामिल


पुलिस का कहना है कि इन पांचों आरोपियों में से मनोज पीएचडी है. जो इस गैंग का मास्टरमाइंड है. वह कई संस्थानों में विजिटिंग फैकल्टी के तौर पर काम कर चुका है. इसके अलावा आशीष और अभिषेक इंजीनियरिंग कर चुके हैं. मनोज उन युवाओं को जाल में फंसाता था, जो हाई लेवल जॉब के लिए ट्राय कर रहे होते थे. अभिषेक इनके गैंग का स्टार कॉलर था, जो लोगों को बातों में फंसाने में माहिर था. सोनू और पिंटू स्कूल पास आउट हैं, लेकिन कॉलिंग में काफी सक्रिय रहते थे.


यह भी पढ़ें.


RJD के 'बिहार बंद' में फंस गए CM नीतीश के ये मंत्री, पुलिस ने बड़ी मशक्कत ने निकाली गाड़ी