नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से एक व्यक्ति को सोने की स्मगलिंग के आरोप में गिरफ्तार किया है. उसके कब्जे से सवा छह किलो सोने के बिस्किट बरामद किए गए हैं. जिसकी कीमत सवा तीन करोड़ रुपए आंकी गई है. दिल्ली पुलिस का कहना है आरोपी मूल रूप से गुजरात का रहने वाला है और आंगड़िया का काम करता है. जो कोलकाता से सोने की यह खेप लेकर चला था. असल में से इस सोने को मुंबई पहुंचाना था, लेकिन पकड़ा न जाए इस वजह से इसने बाय एयर जाने की बजाए रेल का सफर करना ज्यादा मुनासिब समझा. हावड़ा रेलवे स्टेशन पर मेटल डिटेक्टर आदि में पकड़ा जाने के डर की वजह से उसने आसनसोल से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन पकड़ी. लेकिन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पुलिस पर दिल्ली पुलिस ने उसे दबोच लिया. पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है.


क्या है मामला


दिल्ली पुलिस के डीसीपी रेलवे हरेंद्र सिंह ने बताया की इस समय त्योहारों के चलते दिल्ली पुलिस रेलवे स्टेशनों पर काफी अलर्ट है. लॉ एंड ऑर्डर को बनाए रखने के लिए पुलिस चौकस है. गुरुवार सुबह लगभग 10:00 बजे दिल्ली पुलिस ने प्लेटफार्म संख्या 16 पर एक व्यक्ति को संदिग्ध अवस्था में देखा. जिसके बाद नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के एसएचओ इंस्पेक्टर सतीश राणा की टीम ने उसकी तलाशी ली तो उसने कपड़े की एक बेल्ट में भारी संख्या में सोना बांधा हुआ था. तुरंत ही पुलिस ने उसे हिरासत में लिया और इस मामले की जानकारी कस्टम विभाग को सौंप दी. कस्टम विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए और जांच करने पर पता चला कि बरामद सोना 6 किलो 292 ग्राम का है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत सवा तीन करोड़ रुपए हैं. आरोपी की पहचान प्रवीण कुमार अंबालाल खंडेलवाल के तौर पर की गई, जो बनासकांठा गुजरात का रहने वाला है.


मुंबई पहुंचानी थी खेप


पुलिस के अनुसार आरोपी प्रवीण ने पूछताछ में खुलासा किया कि वह सोने की यह खेप आसनसोल कोलकाता से लेकर चला था. उसे इस सोने की डिलीवरी मुंबई में करनी थी. बाय एयर इसलिए नहीं गया क्योंकि एरोप्लेन में पकड़े जाने का खतरा ज्यादा था. इस वजह से उसने रेल के माध्यम से जाना ज्यादा सरल समझा. उसने हावड़ा रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ने के बजाय आसनसोल से ट्रेन पकड़ी ताकि मेटल डिटेक्टर आदि से बच सके और वह इसमें सफल भी रहा, लेकिन जब दिल्ली पहुंचा और प्लेटफार्म संख्या 16 पर आकर वह मुंबई के लिए ट्रेन पकड़ने का इंतजार करने लगा तो उसकी संदिग्ध गतिविधियों को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने उसे पकड़ लिया.


नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के एसएचओ इंस्पेक्टर सतीश राणा की टीम ने उसे हिरासत में लिया और जांच में पाया कि उसने कमर में एक कपड़े की बेल्ट बांधी है, जिसमें सोने के बिस्किट बने हुए मामले की जानकारी स्वस्थ विभाग को दे दी गई कस्टम विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची और जब जांच में पाया कि बरामद बिस्किट सोने के हैं तो तुरंत ही उसके खिलाफ मामला दर्ज किया और उसे कस्टम एक्ट 1962 की धारा 111 के तहत गिरफ्तार कर लिया. पुलिस का कहना है कि प्रवीण कुमार का भाई भी ज्वेलरी बिज़नेस में है मामले की जांच की जा रही है. सोने के बिस्कुट गल्फ और स्विट्जरलैंड में बने हुए हैं.