Fake Passport VISA Racket: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की आईजीआई यूनिट (IGI Unit) ने एक बहुत बड़े अंतर्राष्ट्रीय जाली पासपोर्ट (International Fake Passport) और वीजा रैकेट (Visa Racket) का भंडाफोड़ किया है. इस मामले में मास्टरमाइंड जाकिर (Zakir) समेत 5 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. इन लोगों के पास से 325 नकली पासपोर्ट बरामद हुए हैं. इसके अलावा चीन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया के वीजा भी बरामद हुए हैं. इतना ही नहीं अन्य देशों सहित 175 नकली वीजा (Duplicate Visa) बरामद हुए हैं.  


ये रैकेट कितना बड़ा था इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 325 जाली पासपोर्ट, 175 से ज्यादा फर्जी वीजा बरामद हुए हैं जिसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और चीन के वीजा भी शामिल हैं. इसके अलावा इन लोगों के पास से 1200 रबर स्टाम्प, 12 प्रिंटर, एक पॉलीमर स्टाम्प मशीन (फोटो की एक्सूरेसी बदलने वाली मशीन) और अल्ट्रा वायलेट लाइट मशीन बरामद हुई है.


दिल्ली पुलिस की आईजीआई यूनिट मुस्तैद


पुलिस के मुताबिक इस रैकेट का मास्टर माइंड जाकिर वेबसीरीज में पैसे इन्वेस्ट करता था. दिल्ली पुलिस की आईजीआई यूनिट फर्जी पासपोर्ट के मामले में लगातार कार्रवाई कर रही है. अभी एक हफ्ते पहले ही फर्जी पासपोर्ट के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया था. जिसमें एक एजेंट था तो दूसरा यात्री था. ये लोग जाली पासपोर्ट तैयार करके लोगों को विदेश भेजने का काम करते थे.


4 बांग्लादेशी भी हुए थे गिरफ्तार


इससे पहले दिल्ली पुलिस (Police) ने फर्जी पासपोर्ट (Fake Passport) के मामले में 4 बांग्लादेशियों समेत 6 लोगों की गिरफ्तार किया था. इस मामले पर पुलिस उपायुक्त (आईजीआई हवाई अड्डा) तनु शर्मा (Tanu Sharma) ने कहा था कि लोगों को विदेश भेजने के बहाने ठगने वाला एक सिंडिकेट दुनिया भर में सक्रिय है. इस सिंडिकेट का भंडाफोड़ करने के लिए एक पुलिस की एक टीम का गठन किया गया था.


ये भी पढ़ें: Maharajganj News: फर्जी वीजा के साथ अमेरिकी नागरिक गिरफ्तार, नेपाल जाने की थी प्लानिंग, 4 पासपोर्ट भी बरामद


ये भी पढ़ें: Fake Passport Racket: भारत के फर्जी पासपोर्ट पर बांग्लादेश के लोगों को विदेश भेजने वाले रैकेट का भंडाफोड़