Delhi Crime News: दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) तिहाड़ जेल के अंदर आए 200 करोड़ रुपये की उगाही करने वाले महाठग सुकेश चंद्र शेखर, उसकी पत्नी लीना और बाकी आरोपियों खिलाफ दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की थी. 2 नवंबर को अदालत ने चार्जशीट पर संज्ञान लिया था अब इस मामले की अगली सुनवाई 1 दिसंबर को होगी. 


दिल्ली पुलिस की EOW ने अदालत में सुकेश और इस रैकेट में शामिल बाकी लोगों के खिलाफ जो चार्जशीट दाखिल की है उसमें पुलिस ने कहां है कि महाठग सुकेश चंद्र शेखर ने जालसाजी के जरिए करोड़ो रूपये कमाने और ऐसो आराम की जिंदगी जीने की बात कबूल की है. 


चार्जशीट के मुताबिक सुकेश ने ये बात भी कुबूल की है कि उसे लग्जरी कारों, महंगी घड़ियों, नए-नए इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और ऐशोआराम की शाही ज़िंदगी जीने का शौक है इसी वजह से उसने जल्द पैसा कमाने के के लिए क्राइम की दुनिया में जाने का फैसला किया. EOW की चार्जशीट की माने तो जब सुकेश तिहाड़ जेल में बंद था उस दौरान उसने घूस देकर जेल के कर्मचारियों को अपने पक्ष में कर लिया. 


चार्जशीट में ये भी लिखा है कि जेल के अंदर उसे हाई प्रोफाइल कैदियों से मिलने का चांस मिला. जिसमें चंद्रा बंधु, कार्तिक चिदंबरम, मोइन कुरैशी, रतुल पुरी जैसे कैदी मिले. सुकेश ने न्यायिक हिरासत में मौजूद उन सभी कैदियों से मुलाकात की जेल में थे. वो संजय चंद्रा, यूनिटेक के अजय चंद्रा और शिवेंद्र सिंह से मिला. सुकेश जेल में चंद्रा बंधुओं से रोज़ मिलता था और उन्हीं के जरिए वो दीपक रमनानी के संपर्क में आया. 


चार्जशीट में इस बात का भी जिक्र है कि सुकेश ने झूठ बोलकर अपनी पत्नी और एक्ट्रेस लीना मारिया पॉल को प्यार के जाल में फंसाया था. सुकेश लीना के सामने खुद को एक बड़े राजनेता के बेटे के रूप में पेश करता था साल 2010 में उसने लीना से एक पार्टी में मुलाकात की थी और उसके बाद दोनों ने मिलना जुलना शुरू किया था. 


ऐसो आराम की जिंदगी जीने के लिए और अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए इतना ही नहीं लीना की इच्छाओं को भी पूरा करने के लिए उससे ज्यादा पैसों की जरूरत थी. जेल के अंदर आलीशान जिंदगी जीने के लिए और पूरे देश में सैलून के बिजनेस को बढ़ाने में लीना की मदद करने के लिए सुकेश को करोड़ों रुपए चाहिए थे. 


जिस वक्त सुकेश रोहिणी जेल के अंदर था उस दौरान वह दो मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहा था एक आई फ़ोन-11 और दूसरा आई फ़ोन 12. सुकेश वर्चुअल नंबरों के जरिए आदिति, दीपक रमनानी और बाकी लोगों के संपर्क में था. 15 जून 2020 को सुकेश ने वर्चुअल नम्बर का इस्तेमाल करके स्पूफ करके खुद को देश का कानून सचिव बता कर कारोबारी की पत्नी आदिती सिंह (200 करोड़ की ठगी का शिकार बनी) को कॉल किया. आदित्य सिंह को लगा कि जेल में बंद पति को बाहर निकलवाने में सुकेश कानूनी रूप से उसकी मदद कर सकता है, इतना ही नही उसे ये भी लगा कि अगर उसके निर्देशो पालन नहीं किया तो सुकेश उसे नुकसान भी पहुंचा सकता है. खास बात यह भी है कि सुकेश जब भी कारोबारी की पत्नी को फोन करता था तब वो उसे इंप्रेस करने के लिए हमेशा जब अपनी बातचीत खत्म करता था तो "जय हिंद" के साथ खत्म करता था. 


चार्जशीट के मुताबिक सुकेश जेल के अंदर रहते हुए लगातार तिहाड़ जेल के अधिकारियों और कर्मचारियों की जेब घूस से भरता रहा. एक साल में जेल अधिकारियों और कर्मचारियों को सुकेश ने लगभग 25 से 30 करोड़ रुपए दिए. इसी वजह से उसे जेल के अंदर कोई परेशानी नही होती थी. उसकी सेल में लगे सीसीटीवी कैमरे या तो पर्दे या बोतल से ढके होते थे. इतना ही नहीं उसे मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने में भी कोई परेशानी नहीं होती थी. 


चार्जशीट में ये भी लिखा है कि सुकेश तकनीक से बेहद अच्छी तरह से वाकिफ था. इसलिए वो वर्चुअल नंबरों का इस्तेमाल करता था. इसी वजह से उसका फ़ोन ट्रैक नही हो पाता था. सुकेश ने एक स्पूफिंग ऐप खरीदा और केंद्रीय कानून सचिव के लैंडलाइन नंबर को स्पूफ किया और इसी से उसने कारोबारी की पत्नी आदिती को फ़ोन किया. 


EOW के मुताबिक सुकेश ने व्हाट्सएप नंबर बनाने के लिए एक और आपका सहारा लिया इस ऐप का नाम था हशेड ऐप. इसी के जरिए उसने टेलीग्राम नंबर भी बनाया. सुकेश ने एक जेल अधिकारी की मदद से एयरटेल के सिम खरीदा इस नंबर का इस्तेमाल हो सुविधा के लिए करता था.


दिल्ली पुलिस की EOW ने सुकेश चंद्र शेखर के खिलाफ रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटरों शिविंदर सिंह और मलविंदर सिंह की पत्नी को कथित तौर पर 200 करोड़ रुपये ठगने के अलावा देश भर में कई मामलों में उसके खिलाफ चल रही जांच के लिए FIR दर्ज की थी.


EOW के मुताबिक लीना, सुकेश ने अन्य लोगों के साथ हवाला कारोबार का इस्तेमाल किया. जुर्म से कमाए पैसो को ठिकाने लगाने के लिए शेल कंपनियां भी बनाई. पटियाला हाउस कोर्ट ने हाल ही में 200 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में सुकेश चंद्र शेखर, उनकी पत्नी लीना मारिया पॉल और अन्य 14 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट का संज्ञान लिया है.


PM Modi ने कहा- पहले 'सीएजी बनाम सरकार' व्यवस्था की सोच थी, अब इसे बदला गया है