दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने भारत सरकार की वोटर आईडी कार्ड (Voter Card) बनाने की फेक वेबसाइट (Website) बनाकर चीटिंग करने वाले 2 लोगों को गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक इस गिरोह ने voteridcard.ebharatseva.in नाम की फेक वेबसाइट बनाई हुई थी. इस वेबसाइट को भारत सरकार की वेबसाइट समझकर जब कोई भी शख्स इसे खोलता तो उससे वोटर आईडी बनाने या कुछ भी बदलाव करने के नाम पर 650 रुपये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फीस लिया जाता था. यूजर्स से लिए गए यह पैसे वॉलेट में जाता जहां से ये गिरोह अपने एकाउंट में इसे ट्रांसफर कर लिया करते थे.


10 हजार से ज्यादा लोग कर चुके थे रेजिस्ट्रेशन


पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार दोनों आरोपियों के नाम अंकित कुमार और मनमोहन सिंह है. इन्हें यूपी से पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इन लोगों ने देश के कई शहरों में अपने नेटवर्क बना लिए थे. अब तक 10 हजार से ज्यादा लोग इनकी वेबसाइट पर रेजिस्ट्रेशन करवा चुके थे. दिल्ली पुलिस के मुताबिक इस वेबसाइट पर दिए लिंक के जरिये ये दोनों "Razorpay" पेमेंट गेटवे के जरिये पैसा लेते थे. बाद में वॉलेट से पैसा अपने एकाउंट में ट्रांसफर कर लिया करते थे.


कैसे हुआ गिरोह का भंडाफोड़


पुलिस के मुताबिक दिल्ली के राजेंद्र नगर इलाके के रहने वाले एक शख्स ने वोटर आई कार्ड में कुछ बदलाव कराने के लिए इस वेबसाइट पर रेजिस्ट्रेशन करा था. रेजिस्ट्रेशन के बाद उनके वोटर आईडी कार्ड में कोई बदलाव नही हुआ. तब उन्हें अपने साथ हुई चीटिंग का पता चला. जिसके बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गयी थी. मामले की गंभीरता को देखते हुए एफआईआर साइबर सेल को ट्रांसफर की गई. जिसके बाद इस गिरोह का भंडाफोड़ हुआ.