Weight Loss: भारी वजन को कम करने की तमन्ना रखने वालों के लिए दिल्ली पुलिस के ये अधिकारी सभी के लिए मिसाल साबित हो सकते हैं. अपने भारी-भरकम वजन को कम करने पर दिल्ली पुलिस के डीसीपी जितेंद्र मणि को पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने पुरस्कृत भी किया है. पहले जितेंद्र मणि को भारी-भरकम शरीर और विशाल कद काठी के लिए जाना जाता था लेकिन अब उनको पहचानना भी मुश्किल है.


दरअसल दिल्ली पुलिस के डीसीपी जितेंद्र मणि मेट्रो डीसीपी का पदभार संभाल रहे हैं. कुछ समय पहले जितेंद्र मणि का वजन करीब 130 किलो हुआ करता था लेकिन अपनी मेहनत और स्वास्थ्य को देखते हुए जितेंद्र मणि 130 वजन को कम कर 84 किलो पर ले आए हैं. जब वो 130 किलो वजन के थे तो उनको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा था. उनको डायबटीज, हाई ब्लड प्रेशर और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों ने उन्हें घेर रखा था.


लाइफ चेंज करने का किया फैसला


इसके बाद उन्होंने अपने जीवन को बदलने का फैसला किया और अपने लाइफस्टाइल में एक बड़ा बदलाव किया. सबसे पहले उन्होंने 15 हजार कदम पैदल चलने और स्वस्थ खाने से इसकी शुरुआत की. उन्होंने अपनी डाइट के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मैंने रोटियां और चावल जिसमें हाई लेवल का कार्बोहाइड्रेट होता है, उसे बदलकर सूप, सलाद और फलों जैसे पौष्टिक आहारों पर जोर दिया.


इस तरह की स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हुए उन्होंने केवल 8 महीनों में अपनी कमर से 12 इंच कम किया और अपने कोलेस्ट्रॉल के लेवल पर भी काबू पाया. उन्होंने कहा कि जब मैंने परिवर्तन के बारे में सोचा तो मैंने हर महीने 4.5 लाख कदम चलने का टारगेट रखा. पिछले 8 महीनों में मैं 32 लाख कदम से भी ज्यादा चला. 


दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने किया सम्मानित


डीसीपी मणि ने बताया कि मेरी सेहत में अकल्पनीय सुधार को देख हमारे सीपी सर ने न सिर्फ सराहा, बल्कि बड़े मंच से मुझे अपने सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुधार के संकल्प और उसको मूर्त रूप देने के प्रयास पर प्रशस्ति पत्र भी दिया. इस समारोह में दिल्ली पुलिस के सभी टॉप लेवल के अफसर और हजारों की संख्या में जवान थे. आज मेरी कमर का साइज घटकर 46 से 34 हो गया है. दोबारा से पुलिस यूनिफॉर्म और अन्य कपड़े अपनी साइज से खरीदने पड़े. मेरा दिल्ली पुलिस के सभी जवानों को संदेश है कि पॉजिटिव रहें, परहेज रखें. खूब पैदल चलें.


ये भी पढ़ें: Delhi Police Guidelines: क्रिसमस और नए साल के जश्न को लेकर दिल्ली पुलिस ने जारी की गाइडलाइन्स, इन चीजों पर लगाई पाबंदी