दिल्ली: राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के बाद दिल्ली सरकार ने पटाखों की खरीद-फरोख्त और जलाने पर पूरी तरीके से प्रतिबंध लगा दिया है. दिल्ली सरकार के इस आदेश के बाद अब दिल्ली पुलिस भी सख्त होती नजर आ रही है.


दिल्ली पुलिस लगातार अलग-अलग जिलों में छापे मारकर बैन पटाखों की बरामदगी तो कर ही रही है. साथ ही पटाखे जलाने को लेकर दिल्ली पुलिस कड़ा रुख दिखाते हुई नजर आ रही है. रविवार को दिल्ली के आउटर नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट पुलिस ने एक शख्स को पटाखे जलाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया. पटाखे जलाने पर लगे बैन के बाद दिल्ली पुलिस के की गई ये पहली गिरफ्तारी है.


बैन पटाखों को लेकर दिल्ली पुलिस ने छेड़ा था अभियान. अब ग्रीन क्रैकर्स बेचने और जलाने पर भी है पाबंदी.


हाल ही में दिल्ली पुलिस ने गैर कानूनी तरीके से पटाखे बेचने वालों के खिलाफ अभियान शुरू किया था. पुलिस पिछले एक हफ्ते में अब तक करीब 600 किलो पटाखे बरामद कर चुकी है. प्रतिबंधित पटाखे बेचने के आरोप में अब तक 7 मामले दर्ज किए गए हैं जिनको लेकर 7 लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है. लेकिन हाल ही में दिल्ली सरकार ने ग्रीन पटाखे बेचने और जलाने पर भी पूरी तरीके से प्रतिबंध लगा दिया है.


दिल्ली पुलिस ने पटाखें बेचने के लाइसेंस किये सस्पेंड


दिल्ली में पटाखे बेचने को लेकर परमानेंट और टेंपरेरी लाइसेंस जारी किए जाते हैं. पटाखो के कई बड़े होल सेलर जामा मस्जिद और सदर बाजार इलाके में है. इतना ही नहीं दिवाली के दिनों में दिल्ली पुलिस कई छोटे विक्रेताओं को भी पटाखे बेचने के लिए टेंपरेरी लाइसेंस जारी करती है. हाल ही में दिल्ली सरकार के पटाखों पर पूरी तरीके से लगाए गए प्रतिबंध के बाद अब दिल्ली पुलिस ने इन दुकानदारों के टेंपरेरी ओर परमानेंट लाइसेंस कैंसिल कर दिए हैं.


यह भी पढ़ें.


Delhi Pollution: दिल्ली-NCR में आज से 30 नवंबर तक पटाखों की बिक्री और फोड़ने पर NGT ने लगाया पूर्ण प्रतिबंध


Bihar Results: कांग्रेस ने बिहार के सभी 38 जिलों में भेजे अपने पर्यवेक्षक, क्या सता रहा है टूट का डर?