राष्ट्रीय राजधानी में प्रदर्शन के लिए आ रहे किसानों को दिल्ली पुलिस ने कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसा करने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. दिल्ली पुलिस की ओर से कहा गया है कि यहां पर प्रदर्शनकारियों के आने की इजाजत नहीं दी जाएगी. इसके लिए बकायदा समय पर लिखित और सोशल मीडिया के जरिए सभी प्रदर्शनकारी किसान संगठनों को बता दिया गया है.


उधर, बीजेपी शासित हरियाणा में दिल्ली की तरफ मार्च कर रहे प्रदर्शनकारी किसानों को रोकने के लिए जगह-जगह बैरिकेड्स और पानी की बौछार के इंतजाम किए गए थे. अंबाला में बैरिकेड्स पार कर मार्च कर रहे सैकड़ों प्रदर्शनकारी किसानों के ऊपर कुरुक्षेत्र में पानी की बौछार की गई.  पुलिस की तरफ से हाईवे पर उन्हें रोकने के लिए पानी की बौछार हुई.


हालांकि, वहां के किसान बैरिकेड्स को हटाकर कुरुक्षेत्र  करनाल की ओर आगे बढ़ गए. प्रदर्शनकारी किसानों का एक धड़ा पहले ही सोनीपत मार्च कर चुका है, जहां पर वे आज रात रुककर सुबह दिल्ली के लिए चलेंगे.


इधर, दिल्ली-हरियाणा बॉर्ड पर गुरुग्राम में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. दिल्ली पुलिस भी सीमा पर पहुंच चुकी है ताकि वे प्रदर्शनकारी किसानों राजधानी में न घुसने दें. गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली पुलिस छह राज्य- यूपी, हरियाणा, उत्तराखंड, राजस्थान, केरल और पंजाब के किसान संगठनों की तरफ से कृषि संबंधी बिलों पर प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी थी.


केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के ‘दिल्ली मार्च’ के पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज कहा कि पंजाब के साथ लगने वाली राज्य की सीमाएं 26 और 27 नवंबर को बंद रहेंगी. खट्टर ने कहा कि कुछ किसान नेताओं को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है. वहीं कांग्रेस ने इस कदम को ‘शर्मनाक’ बताया है.

अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति (AIKSCC) के राष्ट्रीय कार्य समूह ने “हरियाणा में बीजेपी सरकार की तरफ से किए गए दमन” की निंदा की. समिति ने दावा किया कि आज सुबह से 31 किसान नेताओं को गिरफ्तार किया गया है. इस बीच, हरियाणा पुलिस ने जनता के लिए परामर्श जारी कर उनसे अपने यात्रा कार्यक्रमों में बदलाव करने की अपील की है.

यह पूछे जाने पर कि लोगों को 26 और 27 नवंबर को पंजाब के साथ लगती सीमाओं पर यात्रा से बचने की सलाह दी जा रही है, खट्टर ने जवाब दिया, "पंजाब के साथ लगने वाली सीमाएं दो दिनों के लिए सील रहेगी.’’ उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस सख्त कदम उठाएगी.

खट्टर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम जनता से अपील करते हैं कि 25 और 26 नवंबर को उन्हें हरियाणा और पंजाब की सीमाओं पर आने से बचे. 26 और 27 नवंबर को उन्हें हरियाणा-दिल्ली सीमा पर जाने से भी बचना होगा. कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए हम हर जरूरी कदम उठाएंगे.’’