नई दिल्ली: दिवाली की रात राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जमकर पटाखे फोड़े गए हैं जिससे यहां की हवा दूषित हो गई है. अब इसके दुष्परिणाम भी दिखने शुरू हो गए हैं. दिल्ली के डॉक्टरों के मुताबिक ओपीडी में सांस से संबंधित परेशानी से पीड़ित लोगों की संख्या दिवाली के बाद से 30 फीसदी बढ़ गई है.


इससे पहले बता दें कि शहर में स्मॉग की मोटी परत बुधवार को भी छाई रही. वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर बना रहा जिससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ महसूस हुई. फॉर्टिस अस्पताल में रेस्पिरेटरी विभाग के हेड डॉ विकास मौर्या ने कहा, ''दिवाली के बाद समस्या गंभीर हो गई है. ओपीडी में वाइरल इंफेक्शन, कफ, चेस्ट डिसॉर्डर से पीड़ित मरीजों की संख्या में 30 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है.''



वहीं, ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) के पल्मोनोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड डॉ आनंद मोहन ने कहा कि समस्या आने वाले दिनों में और अधिक बढ़ सकती है. डॉ आनंद मोहन ने कहा, "यह देखा गया है कि वायु प्रदूषण के बढ़ने पर ऐसे व्यक्ति जो पहले से किसी बीमारी से पीड़ित नहीं है उन्हें भी परेशानी होनी शुरू हो जाती है. ऐसे लोगों को आंखों में जलन, छाती की समस्या, गले का बैठना, कोल्ड और वाइरल इंफेक्शन हो जाता है."



यह भी पढ़ें-


सामने आया बगदादी के ठिकाने पर अमेरिकी फौज के हमले का वीडियो, सीरिया में मारा गया था IS चीफ


जम्मू-कश्मीर और लद्दाख देश के दो नए केन्द्र शासित राज्य बने, लद्दाख में आरके माथुर ने ली उप-राज्यपाल पद की शपथ