Delhi Pollution : दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ऐलान किया है कि राजधानी दिल्‍ली में कल 05 नवंबर से प्राइमरी स्कूल बंद होंगे. इसके साथ ही कक्षा 5वीं के ऊपर की सभी कक्षाओं के लिए आउटडोर एक्टिविटी पर भी रोक लगा दी है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि दिल्‍ली में वाहनों के लिए ऑड-ईवन लागू करने पर भी विचार किया जा रहा है. केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह एलान किया. आपको बता दें कि बीजेपी स्कूल बंद करने को लेकर लगातार मांग कर रही थी. जिसके बाद आखिरकार दिल्ली सरकार की तरफ से ये फैसला लिया गया है. वहीं नोएडा अथॉरिटी ने कल आदेश जारी करके कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों को बंद करके ऑनलाइन मोड से पढ़ाई के आदेश दे दिए हैं.




प्रदूषण को लेकर सियासत भी तेज हो गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी को विपक्ष प्रदूषण के मुद्दे पर जमकर घेर भी रहा है. बीजेपी की तरफ से दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता और राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने की मांग की थी. 


बीजेपी की क्या थी मांग?


इससे पहले दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा था कि, "आज मैं एक दादा(बाबा) की हैसियत से आया हूं. मेरा छोटा नाती है उसकी भी तबीयत ख़राब हो रही है. प्रदूषण इतना ज़्यादा है कि बच्चों के साथ खिलवाड़ हो रहा है और मैं दिल्ली सरकार से मांग करता हूं कि दिल्ली के स्कूलों को बंद किया जाए और इन मासूमों की सेहत के साथ खिलवाड़ ना हो."


पूनावाला ने भी बोला हमला


बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में न सिर्फ दिल्ली के प्रदूषण बल्कि पंजाब में पराली का मुद्दा भी उठाया, उन्होंने कहा कि, ये पार्ट टाइम मुख्यमंत्री दिल्ली को बेकार करने में लगे हैं. हम पॉल्यूशन पर सोल्यूशन चाहते हैं. दिल्ली इमरजेंसी हेल्थ क्राइसिस में है और इस वक़्त दिल्ली गैस चैम्बर बना हुआ है. नोएडा के डीएम ने 1-8 की क्लास बंद कर ऑनलाइन क्लास का आदेश दे दिया है. GRAP 4 लागू हो गया है. पंजाब में पराली मुख्य कारण है जिस के लिए 1347 करोड़ की मदद केंद्र ने पंजाब को दिया है. 1.25 मशीन खरीदी थी किसानों के लिए लेकिन कहा गई वह मशीन जिससे कुछ पता नहीं है."


ये भी पढ़े : दिल्‍ली-NCR की हवा में जहर का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट: केजरीवाल ने किया कल से प्राइमरी स्‍कूल बंद करने का ऐलान, हरियाणा सरकार आज लेगी फैसला