नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण घटने का नाम नहीं ले रहा. राजधानी दिल्ली और उसके आसपास आज भी हवा जहरीली है और प्रदूषण का स्तर 700 के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदूषण से फिलहाल राहत मिलने की कोई आशंका नहीं है. हालांकि धुंध से दिल्ली-एनसीआर को वायु प्रदूषण से प्रभावी राहत के लिए सात नवंबर तक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का इंतजार करना होगा.


6 नवंबर तक नहीं मिलेगी कोई राहत- मौसम विभाग


हवा की गति में रविवार रात से मामूली इजाफे के कारण फौरी तौर पर अगले तीन दिनों में प्रदूषण से थोड़ी बहुत राहत मिलने की कम संभावना है. मौसम विभाग ने वातावरण में घुले दूषित तत्वों को दिल्ली के वायुमंडल से दूर धकेलने में हवा का मौजूदा रुख सक्षम नहीं होने के कारण वायु प्रदूषण के संकट से छह नवंबर तक प्रभावी राहत मिलने की संभावना से इंकार किया है.


दिल्ली-एनसीआर: एक्शन में प्रधानमंत्री कार्यालय, प्रदूषण से निपटने के लिए 300 टीमें बनीं


विभाग की उत्तर क्षेत्रीय पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में पिछले 24 घंटों में हुयी छिटपुट बूंदाबांदी ने वायु प्रदूषण के संकट को गहरा दिया है. दिल्ली में रविवार को सुबह 11 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 483 दर्ज किया गया था, जबकि शनिवार को हवा की गति मामूली रूप से बढ़ने और हल्की बारिश होने से प्रदूषण स्तर कम हुआ और शाम को एक्यूआई 399 पर आया था.


वहीं, प्रदूषण को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से केबिनेट सेक्रेटेरिएट पूरे हालात पर नजर बनाए हुए हैं. राज्यों से रोजमर्रा की रिपोर्ट ली जा रही है. राज्यों के सचिवों से हालात पर नजर रखने और सभी जिलों की 24 घंटे निगरानी करने के लिए कहा गया है. सरकार के सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में 300 से ज्यादा टीमें प्रदूषण के स्तर को घटाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. प्रदूषण खत्म करने के लिए या कम करने के लिए जो भी जरूरी उपाय किए गए हैं.


प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई


दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट अपनी तरफ से बनाई गई कमिटी ईपीसीए की रिपोर्ट पर विचार करेगा. कमिटी ने पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने पर तुरंत रोक, निर्माण कार्यों पर रोक के साथ ही औद्योगिक कचरे के निपटारे को लेकर कई सुझाव दिए हैं. माना जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट प्रदूषण पर नियंत्रण को लेकर आज कई निर्देश दे सकता है.


यह भी पढ़ें-


दिल्ली में आज से ऑड-ईवन: महिलाओं को मिलेगी छूट, नियम तोड़ने पर लगेगा ₹4000 का जुर्माना


SIT ने बरामद की चिन्मयानंद के अश्लील वीडियो से भरी पेन ड्राइव, बन सकती है अहम सुबूत