Rain Alert: दिल्ली में गुरुवार (4 जुलाई, 2024) की सुबह बारिश होने से लोगों को उमस से राहत मिली, लेकिन कुछ स्थानों पर जलभराव हो गया है. वहीं,भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार (3 जुलाई, 2024) को पूर्वानुमान लगाया कि उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में अगले 4-5 दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में अत्यंत वर्षा हो सकती है. 


मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम उत्तर प्रदेश में  04 जुलाई, 2024 को अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से बहुत भारी वर्षा (115.5-204.4 मिलीमीटर) होने की प्रबल संभावना है. उत्तराखंड में 4 से 6 जुलाई के दौरान अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है. साथ ही इस दौरान हरियाणा, बिहार, पश्चिम बंगाल, पंजाब, मध्य प्रदेश और झारखंड कई  हिस्सों बारिश हो सकती है. 


किन राज्यों में बारिश होगी?
आईएमडी ने बताया कि पूर्वोत्तर के राज्य असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम में बारिश होने की संभावना है. ऐसे में अरुणाचल प्रदेश, असम और मणिपुर में आई बाढ़ से लोगों को राहत नहीं मिलती दिख रही है. 






बाढ़ का क्या असर हुआ?
असम में बाढ़ से बिगड़ते हालात के बीच बु‍धवार को आठ और लोगों की मौत हो गयी जबकि बाढ़ से 27 जिलों के 16.25 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. वहीं, अरुणाचल प्रदेश में प्रमुख नदियों के खतरे के निशान से ऊपर पहुंचने के साथ बुधवार को भी बाढ़ की स्थिति बनी रही.  


अधिकारियों ने बताया कि नामसाई, लोहित, चांगलांग और पूर्वी सियांग में बाढ़ आई है, जबकि अन्य जिलों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के बाद भूस्खलन हुआ है. राज्य में जारी बारिश और बाढ़ एवं भूस्खलन से कुल 61948 लोग प्रभावित हुए हैं. 


इसके अलावा मणिपुर के इंफाल पश्चिम और इंफाल पूर्व जिलों में लगातार बारिश के कारण दो प्रमुख नदियों के तटबंध टूटने के बाद कई स्थानों पर बाढ़ आ गई है. अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने बाढ़ की स्थिति को देखते हुए बुधवार को सभी सरकारी कार्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है, जबकि स्कूल गुरुवार तक बंद रहेंगे. 


इनपुट भाषा से भी.


ये भी पढ़ें- जुलाई में किस राज्य में होगी तूफानी बारिश, कहां आ सकती है बाढ़, मौसम विभाग ने बताया