Rain Live Updates: दिल्ली में तेज बारिश के बाद हालात खराब, उत्तराखंड में भी कई हाइवे बंद

आईएमडी ने दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों में 16 अगस्त तक भारी बारिश होने का अनुमान प्रकट करते हुए रेड अलर्ट जारी किया.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 13 Aug 2020 02:48 PM

केरल के पलक्कड़ जिले में जल स्तर में वृद्धि के कारण वालयार बांध के तीन शटर एक सेंटीमीटर खोल दिए गए हैं. बांध का वर्तमान जल स्तर 200.86 मीटर है. जबकि, बांध का अधिकतम जल स्तर 203 मीटर है.

भारत मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि अगले 24 घंटों में तटीय कर्नाटक और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अधिकांश स्थानों पर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है.


राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि असम के 30 जिलों में आए बाढ़ के कारण 110 लोगों मृत्यु हुई और 56,89,584 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. बता दें कि इस समय 89 गांव जलमग्न हैं और पूरे राज्य में 5,984 हेक्टेयर खेतों में खड़ी फसल तबाह हो गयी है. अधिकारी धेमाजी जिले में एक राहत शिविर और वितरण केंद्र चला रहे हैं. यहां 73 लोगों ने शरण ले रखी है.

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मॉनसून की अक्षरेखा दिल्ली-एनसीआर के करीब बनी हुई है. इसके अलावा, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती सर्कुलेशन है. अरब सागर से उठी दक्षिण-पूर्वी हवाओं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं से आर्द्रता बनी है.
चमोली में भारी बारिश से देवाल के फल्दिया गांव में नाले में उफान आ गया है. नाले में उफान के कारण तीन घरों में पानी घुस गया है. इसके अलावा पैदल पुलिया भी बह गई है.

राजधानी में हुई बारिश के कारण अलग-अलग नजारे भी दिखे. दिल्ली के सबसे व्यस्त चौराहे ITO पर भारी बारिश के कारण ट्रैफिक धीमा हो गया और फिर लंबा जाम लग गया. वहीं दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के जाकिर नगर इलाके में अंडरपास में पानी भर जाने के कारण एक कारण आधी डूब गई. इसके कारण लोगों ने मिलकर गाड़ी को धक्का दिया और पानी से बाहर निकाला.
मसूरी-देहरादून रोड पर कोलूखेत के पास भारी भूस्खलन से मार्ग बाधित हो गया है. पीडब्ल्यूडी इस मार्ग को खोलने के लिए खासी मशक्कत कर रहा है. वहीं, लोगों को भी काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. मसूरी-देहरादून मार्ग पर 60 मीटर सड़क धंस गई है. प्रशासन और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने क्षतिग्रस्त सड़क किनारे पहाड़ के 3 मीटर हिस्से को काटने का निर्णय लिया है. इसी कारण इस रास्ते को दोपहर 3 बजे से बंद कर दिया जाएगा. इमरजेंसी वाहनों को छोड़कर सभी वाहनों के लिए सुबह 7 बजे तक ये मार्ग बंद रहेगा.
उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश जारी है. बारिश के कारण पहाड़ों पर जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है. भूस्खलन के कारण कई जगहों पर रास्तों को बंद कर दिया गया है. उधर, ऋषिकेश में बुधवार को बारिश होने के चलते बद्रीनाथ-केदारनाथ हाईवे पर चट्टान गिर गई. चट्टान गिरने के कारण हाईवे बाधित हो गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक आज गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भी भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश में आज भारी बारिश हो सकती है.
राष्ट्रीय राजधानी में रातभर बारिश के बाद बृहस्पतिवार सुबह भी बारिश जारी रही, जिससे शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज भी बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान जताया है. आईएमडी के अनुसार सुबह साढ़े पांच बजे तक पालम वेधशाला में 86 और सफदरजंग मौसम केन्द्र में 42.4 मिमी बारिश दर्ज की गई.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक आज गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भी भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में आज भारी बारिश हो सकती है.


 


केरल में भूस्खलन में जान गंवाने वालों की संख्या 55 हुई


 


केरल में इडुक्की जिले के पेट्टीमुडी में भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या 55 हो गई है. लापता लोगों की तलाश के लिए बुधवार को जारी राहत अभियान के दौरान मलबे से तीन और शव बरामद किए गए हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. राजामाला के निकट पेट्टीमुडी में एनडीआरएफ, अग्निशमन और पुलिस विभाग के कर्मी लापता 15 लोगों की तलाश के काम में जुटे हैं. ये लोग सात अगस्त से लापता है.


 


अधिकारियों ने बताया कि अब तक हमने 55 लोगों के शव बरामद किए हैं. पहले हमने 12 लोगों को बचाया था. फिलहाल 15 लोग लापता हैं. इडुक्की में अधिकारी एच दिनेशन ने बताया कि छह दिन से घटनास्थल पर तलाश जारी है. तलाश अभियान के लिए मौसम अनुकूल है. दिनेशन ने कहा कि सात अगस्त को हुए भूस्खलन में 82 लोग प्रभावित हुए थे.


 


असम के तीन जिले अब भी जलमग्न


 


असम के धेमाजी, बक्सा और मोरीगांव जिले बुधवार को भी जलमग्न रहे. हालांकि राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बाढ़ का पानी कम हुआ है. एक आधिकारिक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के बाढ़ बुलेटिन के अनुसार इस समय इन तीन जिलों में 14,205 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं जबकि 7,009 हेक्टेयर कृषि भूमि पर फसल को नुकसान हुआ है.


 


बुलेटिन के अनुसार धेमाजी सबसे बुरी तरह से प्रभावित जिला है जहां 12,908 लोग प्रभावित हैं. इसके बाद बक्सा में एक हजार लोग प्रभावित हैं और मोरीगांव में 297 लोग प्रभावित हैं. इस साल बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 136 है. इनमें से 110 लोगों की मौत बाढ़ से संबंधित घटनाओं और 26 की मौत भूस्खलन से हुई है.


 


गुजरात के कई हिस्सों में 16 अगस्त तक भारी वर्षा की संभावना, रेड अलर्ट जारी


 


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों में 16 अगस्त तक भारी बारिश होने का अनुमान प्रकट करते हुए बुधवार को रेड अलर्ट जारी किया. उसने इस अवधि में राज्य के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा होने का भी अनुमान लगाया गया है. इस बीच अधिकारियों के अनुसार गुजरात के दक्षिण और मध्य हिस्से के कई भाग में बुधवार को भारी वर्षा हुई.


 


विभाग के अहमदाबाद केंद्र ने दक्षिण गुजरात के नवसारी और वलसाड, सौराष्ट्र के द्वारका और जामनगर, दमन और दादर व नगर हवेली केंद्रशासित प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. उसके अनुसार मछुआरों को 16 अगस्त तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है.


 


बारिश के कारण चट्टान गिरने से बद्रीनाथ-केदारनाथ राजामार्ग हुआ बाधित


 


उत्तराखंड में देहरादून जिले के ऋषिकेश में बुधवार को बारिश होने के चलते बद्रीनाथ और केदारनाथ को जाने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग कई स्थानों पर चट्टान गिरने से यातायात के लिये बाधित हो गया. मुनि की रेती पुलिस थाना प्रभारी किशोर सकलानी ने कहा कि रामजार्ग को साफ करने के लिये यातायात अस्थायी रूप से रोक दिया गया है.


 


थाना प्रभारी ने बताया कि गड्डू और शिवपुरी के बीच कई स्थानों पर सड़क पर चट्टान गिर गये. उन्होंने बताया कि गंगा नदी का जल स्तर यहां खतरे के निशान से 10 सेंमी ऊपर आ गया है. उन्होंने बताया कि गंगा की सहायक नदी हेनवल का जलस्तर भी बढ़ गया है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.