Delhi NCR AQI: दिल्ली-NCR में भारी बारिश और तेज हवाओं ने एक बार यहां के आसमान को साफ कर दिया. बीते कुछ दिनों में मौसम ने अचानक करवट बदली और दिल्ली में बीते दो दिनों के दौरान ऐसी बारिश हुई कि एनसीआर का अधिकतर इलाका जलमग्न हो गया.


दिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार (13 सितंबर) को गिरकर 52 पर आ गया, जो इस मौसम का सबसे कम है. अब यह संतोषजनक श्रेणी में आ गया. शनिवार (14 सितंबर) का बात करें तो एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में काफी सुधार देखने को मिला है. आज नोएडा का AQI 46 और गाजियाबाद का AQI 34 दर्ज किया गया, जो कि अच्छी श्रेणी में आता है.


दिल्ली-NCR से बाहर हुआ प्रदूषण


दिल्ली की हवा काफी प्रदूषित होती है, जिसे लेकर कई बार मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है. शुक्रवार को गुरुग्राम का AQI 69 रहा, जो बीते कुछ दिनों में सबसे बेहतर हैं. दिल्ली एनसीआर में बीते कुछ दिनों से हो रही हो रही बारिश और तेज हवाओं ने प्रदूषण को शहर से बाहर निकाल दिया, जिससे यहां की हवाएं सांस लेने योग्य बन गई है.


दिल्ली में हुई सामान्य से अधिक बारिश


दिल्ली में सितंबर के शुरुआती दिनों में वार्षिक और मौसमी वर्षा औसत के आंकड़े को पार कर गयी और कुल वर्षा 1,000 मिलीमीटर से अधिक हो गयी जो सामान्य से काफी अधिक है, जबकि शुक्रवार को इस साल की अब तक की सबसे स्वच्छ हवा दर्ज की गई. शुक्रवार को शहर के पालम में 54 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि सफदरजंग स्थित प्राथमिक मौसम केंद्र में अपराह्न ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच तीन घंटे में 30.9 मिमी बारिश दर्ज की गयी. इसके साथ ही राजधानी की कुल बारिश 1,000 मिमी तक पहुंच गई है और मानसून अभी भी सक्रिय है.


राष्ट्रीय राजधानी में प्रतिकूल मौसमी घटनाएं घट रही हैं क्योंकि मौसम विशेषज्ञों ने बताया है कि पूरे मानसून सीजन के दौरान दिल्ली में आमतौर पर लगभग 650 मिमी वर्षा होती है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में बारिश का आंकड़ा भी मासिक औसत से अधिक हो गया है. सितंबर में 125.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है जो सामान्य से 55 फीसदी अधिक है. इसके विपरीत सितंबर 2023 में औसत से कम वर्षा हुई थी. इस दौरान केवल 82.7 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी जो सामान्य मात्रा से 33 फीसदी कम है. (इनपुट एजेंसी से भी)


ये भी पढ़ें : 'जम्मू कश्मीर में फिर आतंकवाद वापस लाना चाहती है कांग्रेस', कुरुक्षेत्र से पीएम मोदी का बड़ा हमला