नई दिल्ली: साक्षरता दर में दिल्ली के दूसरे पायदान पर आने के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अपनी सरकार की पीठ थपथपाई है. राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण की रिपोर्ट में केरल को साक्षरता दर के मामले में पहला स्थान मिला है.


साक्षरता दर में दिल्ली को मिला दूसरा स्थान


मनीष सिसोदिया ने शिक्षा टीम को बधाई देते हुए ट्वीट किया, "दिल्ली ने देश में साक्षरता दर में दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया है. दिल्ली की शिक्षा टीम को बधाई. हम 100 फीसदी साक्षरता के लिए संघर्ष करते रहेंगे. तनाव कम करना सबसे बड़ी प्राथमिकता है. हर घंटे एक आत्महत्या, अस्वीकार्य है. 'खुशहाल दिल्ली' वक्त की जरूरत है और इसे व्यापक तौर पर स्वीकार करना चाहिए."





उपमुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की पीठ थपथपाई

सिसोदिया के ट्वीट को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रीट्वीट किया है. राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण के 75वें दौर के तहत जुलाई 2017 से जून 2018 के बीच 'पारिवारिक सामाजिक उपभोग: भारत में शिक्षा ' पर आधारित रिपोर्ट जारी की गई थी. जिसमें सात साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों के बीच साक्षरता दर की राज्यवार जानकारी दी गई है.

सर्वेक्षण के अनुसार, केरल में साक्षरता दर 96.2 प्रतिशत जबकि आंध्र प्रदेश का साक्षरता दर 66.4 प्रतिशत है. केरल के बाद दिल्ली को 88.7 प्रतिशत साक्षरता दर के साथ दूसरे नंबर पर रखा गया है. साक्षरता दर में उत्तराखंड 87.6 प्रतिशत के साथ तीसरे, हिमाचल प्रदेश 86.6 फीसदी के साथ चौथे और असम 85.9 प्रतिशत के साथ पांचवें स्थान पर है.


रिजर्व बैंक करेगा दस हजार करोड़ रुपये की सरकारी सिक्योरिटीज की खरीद और बिक्री


LAC पर भारत ने की चेतावनी फायरिंग, चीनी सेना का आरोप- हमारी पेट्रोलिंग पार्टी पर फायरिंग की