नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एक बार फिर सुर्खियों में है. इस बार दिल्ली के चर्चा में आने का कारण कोई कामयाबी नहीं बल्कि गांजे का इस्तेमाल है. दिल्ली ने वैश्विक स्तर पर गांजे के इस्तेमाल में तीसरा स्थान प्राप्त किया है. यहां के लोगों ने 38.3 टन गांजे का सेवन साल 2018 में किया है. बता दें कि गांजे की इतनी मात्रा में राजधानी में खपत तब हुई है जबकि इसका सेवन यहां लीगल नहीं है. विश्व में गांजे के सेवन में पहला स्थान अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क का और दूसरा स्थान पाकिस्तानी शहर कराची का है.


न्यूयॉर्क में जहां 77.4 टन गांजे का सेवन किया गया है वहीं कराची में 42 टन गांजे का इस्तेमाल किया गया है. दिल्ली के बाद गांजे के सेवन में देश में दूसरा और वैश्विक स्तर पर छठा स्थान मुंबई का है. यहां के लोगों ने 32.4 टन गांजे का सेवन किया है. ये रिपोर्ट साल 2018 की है जिसमें 120 शहरों को शामिल किया गया था. गांजे के सेवन पर इस वैश्विक रिपोर्ट को एबीसीडी नाम की जर्मनी स्थित संस्था ने जारी किया है.


गांजे का सेवन वैध किया जाए तो 725 करोड़ रुपए की होगी आमदनी


एक आंकड़ों के मुताबिक अगर दिल्ली में गांजे के सेवन को वैध कर दिया जाए तो इससे सरकार को 725 करोड़ रुपए के राजस्व की प्राप्ति हो सकती है. इसी तरह मुंबई में गांजे के सेवन को वैध करने से 641 करोड़ रुपए के राजस्व की प्राप्ति हो सकती है. ये अनुमान सिगरेट की बिक्री पर लगाए जाने वाले टैक्स के आधार लगाया गया है. इसी तरह गांजे पर जितना टैक्स अमेरिका में लगता है उतना ही अगर दिल्ली और मुंबई में लगा दिया जाए तो उसके बाद भी 225 करोड़ और 199 करोड़ रुपए की आमदनी सरकार को दिल्ली और मुंबई में हो सकती है.


लिस्ट में तीन शहर अमेरिका से हैं


बता दें कि दिल्ली, मुंबई, कराची के साथ लंदन, मॉस्को जैसे शहरों में गांजे का सेवन कानूनी रूप से वैध नहीं है. कनाडा की राजधानी टोरंटो में गांजे के सेवन को पिछले साल ही वैध किया गया है. गांजे के सेवन में टॉप टेन शहरों की बात करें तो इसमें सबसे अधिक तीन शहर- न्यूयॉर्क, लॉस एंजेलिस और शिकागो अमेरिका से हैं.


लिस्ट में दूसरा स्थान भारत का है जहां से दो शहर टॉप टेन सूची में शामिल हैं. संस्था ने तमाम शहरों में गांजे की कीमत क्या है इसकी भी जानकारी साझा की है. इसके हिसाब से लेटिन अमेरिका में दुनिया में सबसे सबसे सस्ता गांजा मिलता है. दिल्ली और मुंबई दुनिया के 10वें और 11वें शहर हैं जहां सबसे सस्ता गांजा मिलता है. सबसे महंगा गांजा जापान की राजधानी टोक्यो में मिलता है. यहां एक ग्राम गांजे की कीमत लगभग 2,347 रुपए है.


यह भी पढ़ें-


अनोखी पहल: असम के एक स्कूल में फीस के बदले लिया जाता है प्लास्टिक का कचरा


IN DETAIL: मंदी के मौसम में SBI ने कर्ज पर घटाई ब्याज दर, आज से लागू होगी कटौती


UNHRC की बैठक: आज आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान, कश्मीर मुद्दे पर दिया जाएगा मुंहतोड़ जवाब


झारखंड: बाबूलाल मरांडी और लालू यादव की पार्टी से गठबंधन नहीं करना चाहती कांग्रेस, ये है वजह