दिल्ली में इस साल लोगों को मई महीने में ज्यादा गर्मी का सामना करना नहीं पड़ा है. इस साल मई महीने में कई बार बारिश होते दिखी तो आंधी के कारण तापमान में गिरावट दर्ज हुई. वहीं, आपको बता दें, दिल्ली में मई का औसत तापमान 13 साल में सबसे कम दर्ज हुआ.


भारतीय मौसम विज्ञान से मिली जानकारी के मुताबिक साल 2008 के बाद बीते महीने मई में सबसे कम गर्मी पड़ी है. आईएमडी के अनुसार, राजधानी में अगले 2-3 दिन बारिश के आसार है जिसके चलते तापमान 38 डिग्री के आसपास बना रहेगा.


साल 2014 के बाद पहली बार दिल्ली में लू का रिकॉर्ड दर्ज नहीं हुआ


मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में मई महीने में औसत तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो साल 2008 के बाद अब मांपा गया है. आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने साल 2014 के बाद पहली बार सफदरगंज आर्ब्जवेटरी ने दिल्ली में लू का रिकॉर्ड दर्ज नहीं किया.


साइक्लोन ताउते और यास के चलते तापमान नहीं बढ़ते दिखा- श्रीवास्तव


श्रीवास्तव के मुताबिक, दिल्ली में 19 मई को सबसे कम तापमान दर्ज हुआ जो 23.8 डग्री सेल्सियस था जो सामान्य तापमान से 16 डिग्री कम रहा. श्रीवास्तव ने कहा कि साइक्लोन ताउते और यास ने तापमान बढ़ने नहीं दिया.


साल 2011 के बाद पहली बार लू के थेपड़े नहीं चलते दिखे


वहीं, साल 2011 के बाद से ये पहली बार हुआ है कि मई महीने में लू के थपेड़े नहीं चलते दिखे. आईएमडी की माने तो 40 डग्री से ऊपर तापमान के रहने पर लू का प्रकोप होता है.


यह भी पढ़ें.



मुंबई की सड़कों पर भारी ट्रैफिक देख हैरान हुए CM उद्धव, कहा- ऐसा ही रहा तो सख्त पाबंदियां लगानी होंगी