Delhi Bomb Blast: दिवाली से पहले देश की राजधानी दिल्ली में हुए ब्लास्ट से पुलिस और अन्य जांच एजेंसियां ऐक्टिव हो गई है. रोहिणी जिले के प्रशांत विहार इलाके में स्थित सीआरपीएफ (CRPF) स्कूल के पास रविवार (20 अक्टूबर 2024) को धमाका हुआ. इसके बाद बम निरोधक दस्ता और पुलिस की एक फोरेंसिक टीम विस्फोट होने के कारण का पता लगाने के लिए मौके पर पहुंची. पुलिस ने बताया कि इस धमाके में स्कूल की दीवार, पास की दुकानें और एक कार को नुकसान पहुंचा है.


अब तक के बड़े अपडेट


1. केंद्रीय जांच एजेंसी (NIA) की टीम रोहिणी स्थित प्रशांत विहार इलाके में हुए ब्लास्ट की जांच के लिए पहुंच चुकी है. NIA की टीम यहां शरुआती तफ्तीश करने और सबूतों से जुड़े इनपुट इकठ्ठा करने आई है. केंद्रीय गृह मंत्रालय इस मामले में जांच का जिम्मी कुछ दिनों के बाद NIA को सौंप सकता है. 


2. अभी स्पेशल सेल और रोहिणी जिला पुलिस की ओर से इस मामले की जांच की जा रही है. मंगलवार (22 अक्टूबर 2024) को रिपोर्ट आने के बाद आतंकी साजिश या किसी बड़ी वारदात के मद्देनजर यह केस एनआईए को ट्रांसफर किया जाएगा.  किसी भी बड़े अपराधिक वारदात/आतंकी घटना या संदिग्ध बम विस्फोटक से संबंधित इनपुट्स की जानकारी मिलने के बाद शुरुआती तफ्तीश के लिए NIA का पहुंचना एक SOP यानी प्रोटोकॉल का हिस्सा होता है.


3. दिल्ली पुलिस ने एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कर लिया है. आधिकारिक तौर पर जल्द मामला स्पेशल सेल को ट्रांसफर किया जाएगा. फिलहाल मौके पर स्पेशल सेल, एनआईए, सीआरपीएफ, एफएसएल और एनएसजी ब्लास्ट की जांच कर रही है. पूरे इलाके को कोर्डन ऑफ करके पूरे इलाके की मैपिंग की जा रही है. तमाम दुकानों के सीसीटीवी सर्च किए जा रहे है ताकि बम प्लांट करने वाले को पहचाना जा सके.


4. NSG की बम डिस्पोजल स्क्वायड, डॉग स्क्वायड टीम मौके पर पहुंची है. सूत्रों के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने कहा है कि किसी साजिश से इंकार नहीं किया जा सकता है. दिल्ली में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है और बड़े बाजारों में सुरक्षा बढ़ाई गई है


5. CRPF स्कूल के आसपास के कई किलोमीटर में मौजूद मोबाइल टॉवर पर कल रात (19 अक्टूबर 2024) से लेकर आज सुबह 9 बजे तक कितने फोन कॉल्स हुए इसका डेटा खंगालने में टीमें जुटी है. इसके अलावा पूरे इलाके का डंप डेटा लिया जाएगा, जिससे ये पता चलेगा कि आखिरकार कल से लेकर सुबह ब्लास्ट होने तक कितने फोन एक्टिव थे. वहां जितने भी ऐक्टिव फोन थे, उसके बारे में जानकारी जुटाई जाएगी.


6. सूत्रों के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने बताया कि त्योहारों पर दिल्ली में बड़ी आतंकी साजिश के खुफिया इनपुट मिले थे, जिसके बाद सभी डिस्ट्रिक्ट को अलर्ट भी किया गया था. अलर्ट के हिसाब से सभी जगह फोर्स लगाई गई थी. धमाके के बाद उस जगह पर सफेद पावडर बिखरा मिला, जिसका सैंपल FSL, NSG की टीम ने कलेक्ट किया.


7. दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) ने बताया कि उन्हें सीआरपीएफ स्कूल की चारदीवारी के पास में धमाका होने की सूचना मिली थी. डीएफएस के अधिकारियों ने बताया, ‘‘सूचना मिलने के बाद हमने तुरंत दमकल की दो गाड़ियों को मौके पर भेजा. धमाका होने के कारण आग नहीं लगी है और न ही कोई घायल हुआ है, इसलिए हमारी गाड़ी वापस लौट आई.


8. इस ब्लास्ट से पास की दुकान और दुकान के पास खड़ी कार के शीशे क्षतिग्रस्त हो गए हैं. प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, धमाके में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन स्थानीय निवासियों ने चिंता व्यक्त की है. स्थानीय पुलिस ने भी आसपास के क्षेत्र को घेर लिया है और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की जांच की जा रही है. धमाके की गूंज इतनी तेज थी कि इससे स्थानीय निवासियों में हड़कंप मच गया था.


9. सूत्रों के मुताबिक शुरुआती जांच में देसी बम से धमाके की आशंका जताई गई है. जल्दी की यह मामला स्पेशल सेल को ट्रांसफर किया जा सकता है.


10. एक PCR कॉल के जरिए पता चला कि CRPF स्कूल के पास एक तेज धमाका हुआ है. इसके बाद SHO और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची थी. इस धमाके के बाद लोगों ने आकाश तक उठता धुएं का सफेद गुबार देखा. 


ये भी पढ़ें :  'भगवा आतंकवाद' के बयान पर पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने मानी गलती! बोले- 'मैंने वही कहा- जो पार्टी ने...'