Delhi School Admission News: प्राइवेट स्कूल से दिल्ली सरकार के स्कूलों में दाखिला लेने के लिए ट्रांसफर सर्टिफिकेट (टीसी) की ज़रूरत होती है, लेकिन अब अगर टीसी नहीं है, तो भी बच्चे का एडमिशन नहीं रुकेगा. दिल्‍ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली का कोई भी बच्चा प्राइवेट स्कूल से निकलकर सरकारी स्कूल में दाखिला लेना चाहता है तो टीसी न होने की वजह से उसे दाखिले के लिए मना नहीं किया जाएगा. दिल्ली सरकार का मानना है कि अभिभावकों के लिए सरकार का ये फैसला काफी राहत भरा होगा.


मनीष सिसोदिया ने कहा कि बहुत सारे प्राइवेट स्कूल बच्चों को टीसी नहीं दे रहे हैं और एक साल की फीस की मांग कर रहे हैं, जिसकी वजह से बड़ी संख्‍या में अभिभावक चाह कर भी अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल से निकालकर सरकारी स्कूलों में दाखिला नहीं दिला पा रहे हैं. बहुत सारे अभिभावकों से ऐसी शिकायत मिलने के बाद इस बारे में संज्ञान लेते हुए शिक्षा निदेशालय को निर्देश दिया है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में टीसी के अभाव में किसी भी विद्यार्थी का एडमिशन नहीं रोका जाएगा.


उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अगर स्कूल टीसी देने से मना कर रहा है तो बाकी डाक्यूमेंट्स के आधार पर भी बच्चे सरकारी स्कूलों में एडमिशन ले सकते हैं. अभिभावकों को आश्वासन देते हुए उन्होंने कहा कि पेरेंट्स चिंता न करें बच्चों के पिछले स्कूल से टीसी लाने का काम शिक्षा निदेशालय स्वयं करेगा. इसके लिए अभिभावकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. अभी तक दिल्ली के सरकारी स्कूलों में नर्सरी, केजी और पहली क्लास के लिए आखिरी तारीख तक 28,000 आवेदन मिले हैं एडमिशन लिस्ट 20 जुलाई को जारी की जाएगी. वहीं 6वीं से 12वीं क्लास (11वीं को छोड़कर) के लिए 90,000 आवेदन आ चुके हैं. स्कूल एलोकेशन की प्रक्रिया जारी है.



सोनिया गांधी से मिले मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, क्या कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी जाएगी?