Delhi Schools Reopen: दिल्ली में 1 नवम्बर से नर्सरी से आठवीं क्लास तक के स्कूल भी खोले जाएंगे. कोरोना काल में पहली बार दिल्ली में प्राइमरी क्लासेज के बच्चों का भी स्कूल आना शुरू होगा. ऐसे में स्कूल प्रशासन की ओर से बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तैयारियां की जा रही हैं. स्कूल खोलने को लेकर कई शर्तें रखी गईं हैं. साथ ही बच्चों की सुरक्षा को लेकर खास ध्यान देने की बात कही गई है. सरकार ने कोरोना को देखते हुए स्कूल प्रशासन को काफी सावधानी के साथ स्कूल खोलने की बात कही है.


सैनिटाइज़ेशन जरुरी


दिल्ली में स्कूलों में सैनिटाइजेशन को लेकर खास सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. दिल्ली स्थित मयूर विहार के विद्या बाल भवन सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्राइमरी विंग की क्लासेज के सैनिटाइज़ेशन का काम कराया जा रहा है. बच्चों के बैठने के लिए रौल नम्बर के हिसाब से अलग अलग क्लास रूम की व्यवस्था की गई है. सीट पर बैठने के लिए भी अल्टरनेट सीटिंग अरेंजमेंट किया गया है.


सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्किंग


दिल्ली में स्कूल में पढ़ाई के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य बताया गया है. सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जगह जगह मार्किंग की गई है और बच्चों को जागरूक करने के लिए रंग बिरंगे नोटिस लगाए गए हैं. मयूर विहार के विद्या बाल भवन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल डॉ सतवीर शर्मा ने बताया कि कोरोना की सेफ्टी गाइडलाइन को पालन कराने के लिए हमने 3 दिन तक बच्चों और टीचर के लिए वर्कशॉप रखी और उस वर्कशॉप में हमने प्लेवे मेथड का इस्तेमाल किया. किताबों से ज्यादा बच्चे ऑडियो विज्यूल (audio-visual)से समझते हैं. मेन गेट से लेकर पूरी बिल्डिंग में चार्ट लगाए गए हैं. बच्चों को खेल और संगीत के जरिए समझाया जाएगा कि उसे सोशल डिस्टेंसिंग वाले स्टिकर पर ही चलना है. रोज बच्चा यह प्रैक्टिस  करेगा तो उसकी आदत में शामिल हो जाएगा.


समीर वानखेड़े के समर्थन में उतरे रामदास अठावले, बोले- समीर दलित परिवार से, आरक्षण लेने का है अधिकार


Indira Gandhi Death Anniversary: इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि आज, क्या आप जानते हैं आयरन लेडी के बारे में ये 10 अहम बातें