Delhi Schools To Reopen: वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने दिल्ली-एनसीआर में कक्षा छह और उससे ऊपर की कक्षाओं के छात्रों के लिए स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने की अनुमति दी है. इसके बाद दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने स्कूल खोलने का फैसला लिया है. बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण की वजह से स्कूल बंद किया गया था.


केंद्र के प्रदूषण नियंत्रण निकाय ने कहा, ''पांचवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 27 दिसंबर से प्रत्यक्ष रूप से कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं.'' आयोग ने कहा कि उसे स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को खोलने के बारे में बड़ी संख्या में ज्ञापन प्राप्त हुए हैं.


एक बयान में कहा गया है कि उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के बाद आयोग ने प्रतिबंधों में ढील देने के संबंध में विभिन्न संगठनों से मिले अनुरोधों पर गौर किया है. दिल्ली में स्कूल कोविड-19 के कारण लगभग 19 महीने बंद रहने के बाद 1 नवंबर से सभी कक्षाओं के लिए फिर से खोल दिये गए थे. इसके बाद शीर्ष अदालत द्वारा शहर की खराब वायु गुणवत्ता पर अधिकारियों की खिंचाई करने के बाद 13 नवंबर को एक सप्ताह के लिए फिर से बंद कर दिए गए थे.


प्रदूषण में मामूली कमी के कारण 29 नवंबर को स्कूल फिर से खुले, लेकिन 2 दिसंबर को फिर से बंद कर दिए गए.


निर्माण गतिविधियों पर रोक 
सीएक्यूएम ने शुक्रवार को क्षेत्र में जहरीली हवा को देखते हुए दिल्ली व आसपास के इलाकों में निर्माण पर अगले आदेश तक रोक लगा दी. हालांकि, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने कुछ परियोजनाओं जैसे रेलवे, हवाई अड्डे, अंतर-राज्यीय बस टर्मिनलों और स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रतिबंध से छूट दी है.


देश में आज आए Omicron के 22 मामले, 111 हुई संक्रमितों की संख्या, केंद्र ने लोगों को चेताया


Women’s Marriage Age: लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने के केंद्र के प्रस्ताव पर SP सांसद के बिगड़े बोल, बीजेपी ने साधा निशाना