Delhi Sero Survey: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कराए गए छठे सीरो सर्वे में शामिल 90 फीसदी से अधिक लोगों के शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी पाई गई है. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. सर्वे के मुताबिक, पुरुषों की तुलना में सीरो पॉजिटिव महिलाओं की संख्या ज्यादा है. छठा सीरो सर्वे 24 सितम्बर से शुरू हुआ था. इसके बाद एक हफ्ते तक पूरी दिल्ली के 280 वार्डों से करीब 28 हज़ार सैम्पल कलेक्ट किए गए. 


एक अधिकारी ने कहा कि इसका मतलब यह है कि दिल्ली को महामारी की दूसरी लहर जैसी तबाही मचाने वाली किसी अन्य लहर का सामना तब तक नहीं करना पड़ेगा, जब तक कि वायरस का कोई अन्य गंभीर वेरिएंट सामने नहीं आता.


अधिकारी ने कहा, ''हालांकि, सीरो सर्वेक्षण में उच्च स्तर पर एंटीबॉडी विकसित होने की जानकारी सामने आने के बावजूद हम ये नहीं कह सकते कि दिल्ली ने हर्ड इम्युनिटी (सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता) प्राप्त कर ली है.'' गौरतलब है कि जनवरी में किए गए पांचवें सीरो सर्वे में 56.13 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी.


दिल्ली में कोरोना के मामले
राष्ट्रीय राजधानी में आज कोविड-19 के 38 नए मामले आए. इसी के साथ संक्रमण दर गिरकर 0.06 प्रतिशत पर आ गई है. दिल्ली में इस महीने कोविड-19 से चार मरीजों की मौत हुई है जबकि पिछले महीने पांच मरीजों ने महामारी में यहां जान गंवाई थी. दिल्ली में अब तक 14,39,709 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और महामारी से कुल 25,091 लोगों ने जान गंवाई है.


राजधानी में 1 नवंबर से खुलेंगे सभी क्लास के स्कूल, छठ की भी इजाजत, कम होते कोरोना मामलों के बीच लिया गया फैसला