शिखर सम्मेलन-दिल्ली: CM केजरीवाल बोले- दिल्ली की भलाई के लिए आम आदमी पार्टी को वोट देना जरूरी

दिल्ली शिखर सम्मेलन में आने वाले चुनावों को लेकर बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नेता अपनी-अपनी बात रख रहे हैं और अपनी-अपनी पार्टियों के तर्कों को सामने रख रहे हैं.

ABP News Bureau Last Updated: 28 Jan 2020 08:58 PM
अरविंद केजरीवाल ने एबीपी के शिखर सम्मेलन के मंच से अपील भी की और कहा कि कांग्रेस और बीजेपी पार्टी के लोग भले ही अपनी पार्टी न छोड़ें लेकिन इस बार दिल्ली के चुनाव में बटन आम आदमी पार्टी की झाड़ू के लिए ही दबाएं. उन्हें ये बात ध्यान में रखनी चाहिए कि दिल्ली की भलाई के लिए आप को चुनना जरूरी है.
70 साल में दिल्ली के स्कूल-अस्पताल को किसी ने ठीक नहीं किया लेकिन 5 सालों में आप की सरकार ने इन्हें ठीक करने की कोशिश की है और ठीक कर रही है. इस काम को करने के लिए 5 साल और दीजिए और देखिए दिल्ली की कैसे कायापलट होती है. अभी सरकार को महिला सुरक्षा के लिए मार्शल, दिल्ली की सड़कों, पानी के लिए और काम करने की जरूरत है और इसके लिए जनता से सहयोग मिलना चाहिए. -अरविंद केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं अमित शाह से ये कहना चाहता हूं कि वो थोड़ा दिल्ली पर भी ध्यान दें और सही दिशा में ध्यान दें. अमित शाह ने कहा कि वो 3 दिन से दूरबीन लेकर ढूंढ रहे हैं लेकिन उन्हें कोई सीसीटीवी नहीं मिला. इसके अगले दिन ही जहां उन्होंने भाषण दिया था वहां के सीसीटीवी की फुटेज उन्हें भेज दी गई. जहां उन्होंने भाषण दिया इसके ऊपर ही तीन सीसीटीवी कैमरा लगे हुए थे.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 70 में से 67 सीटें दिल्ली का मॉडल है और ये गुजरात मॉडल नहीं है. दिल्ली की राजनीति का अपना मॉडल है और यहां गुजरात मॉडल नहीं है. दिल्ली की जनता काम के आधार पर सरकार चुनेगी और इसके लिए वो किसी लालच और डर में नहीं आने वाली है.
दिल्ली पुलिस ने कन्हैया के खिलाफ चार्जशीट फाइल करने में तीन साल लगा दिए और इसका दिल्ली सरकार से लेना-देना नहीं है. कन्हैया की फाइल दिल्ली सरकार ने नहीं रोकी है. -अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बीजेपी ने 200 सांसदों को दिल्ली के चुनाव मैदान में उतारने की बात कही है और 70 मंत्रियों को लाने की बात कही है. क्या इनके पास दिल्ली के लोगों की कमी है, आपको गुजरात, मध्य प्रदेश से लोगों को लाने की जरूरत क्या है और इसके अलावा दिल्ली के लोगों का ये अपमान है. इस समय सभी पार्टियां दिल्ली में आ रही हैं और सबका मकसद एक ही है कि केजरीवाल हटाओ. सब जानते हैं कि आम आदमी पार्टी ईमानदार पार्टी है और ये दोबारा सत्ता में आने के बाद भ्रष्टाचार को कतई बर्दाश्त नहीं करेगी. इसीलिए सब मिलकर केजरीवाल को हटाने के लिए एकजुट हो रहे हैं.
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में गंदे पानी का आरोप गलत है और आज 96 फीसदी घरों में पाइपलाइन के जरिए पानी पहुंच रहा है. जिन एरिया में गंदा पानी आया वो फौरी बात रही होगी और इस समय दिल्ली में हर एरिया में साफ पानी आ रहा है. कई घरों में अगर पानी की किल्लत है तो इसे भी अपने दूसरे कार्यकाल में आप ठीक कर देगी.

दिल्ली के शाहीन बाग के लोगों से अरविंद केजरीवाल अपील क्यों नहीं करते इसके जवाब में उन्होंने कहा कि मेरा इसमें कुछ रोल नहीं है. सीएए और एनआरसी पर फैसला केंद्र सरकार ने लिया है और इसका जवाब भी वो लोग ही दे सकते हैं. बीजेपी शाहीन बाग को मुद्दा बनाने की कोशिश में है. शाहीन बाग के लोगों के सवालों के जवाब तो अमित शाह ही दे सकते हैं. मेरे पास दिल्ली के पानी, बिजली, सड़क, शिक्षा, महिला सुरक्षा, सीसीटीवी के मुद्दों से लेकर कोई सवाल आता है तो उसका जवाब मैं दूंगा. उसके लिए मैं नहीं कहूंगा कि अमित शाह से पूछा जाए.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कच्ची कॉलोनियों के पक्का करने के नाम पर बीजेपी ने फर्जी रजिस्ट्री करवा दी हैं. उन्होंने खेती की जमीन पर रेसीडेंशियल घर के नाम पर रजिस्ट्री करवा दी है और अगर कोई इसके खिलाफ अदालत में चला गया तो सब खारिज हो जाएगा. इसके अलावा स्कूलों की बात करें तो दिल्ली के 1024 स्कूलों में से बीजेपी वाले सिर्फ 8 स्कूलों में गए और उन स्कूलों को छांटा जहां काम पूरा नहीं हो पाया है. हालांकि उन जगहों पर भी काम चल रहा है.
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी तक सारा सरकारी पैसा चोरी हो जाया करता था और भ्रष्टाचार में चला जाया करता था, मैंने इसको रोक दिया. मैंने भ्रष्टाचार को कम कर दिया. मैंने सीएम होने के तहत कोई एक्स्ट्रा फायदे नहीं लिए. गुजरात के सीएम ने अपने लिए प्राइवेट प्लेन लिया जिसकी कीमत 191 करोड़ रुपये थी जबकि मैंने दिल्ली की महिलाओं के लिए फ्री सफर का इंतजाम कर दिया जिसमें 140 करोड़ रुपये ही लगे. इस तरह मैंने पैसे की बर्बादी रोककर जनता को फायदा पहुंचाया.
इस सवाल पर कि क्या सत्ता में आने पर बीजेपी दिल्ली में मुफ्त बिजली और पानी की सुविधा उपलब्ध कराएगी? केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया. हालांकि उन्होंने यह भी नहीं कहा कि ये सुविधाएं बंद कर दी जाएंगी.
इस सवाल पर कि दिल्ली चुनाव को बीजेपी सांप्रदायिकता की तरफ क्यों ले जा रही है? केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा, यह विकास बनाम विनाश और सच बनाम झूठ की लड़ाई है. मोदी सरकार ने दिल्ली में बहुत काम किया है.
गौरव भाटिया ने कहा कि कन्हैया कुमार के मामले में कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई उसके बाद इस सरकार ने उस फाइल पर काम किया. दिल्ली सरकार अपने काम का ढिंढोरा पीट रही है लेकिन ये नहीं बता रही कि काम कितने प्रतिशत करना था और कितना पूरा हुआ है.
गौरव भाटिया ने कहा कि दिल्ली में जो-जो वादे अरविंद केजरीवाल ने किए थे वो सब झूठे साबित हुए. 20 कॉलेज खोलने का वादा था लेकिन एक भी नहीं खुला. दिल्ली के सरकारी स्कूलों से बच्चे कम हो गए, शाहीन बाग में जो हो रहा है उसके बावजूद केंद्र सरकार ने इस मामले को बिगड़ने नहीं दिया. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की सड़कें लंदन जैसी हो जाएंगी पर ऐसा हुआ क्या?

राघव चड्ढा ने कहा कि 5 साल में आप ने सभी क्षेत्रों में काम किया और अगले 5 सालों के लिए भी आप के पास विजन है. हम 11 फरवरी को सरकार में फिर आ रहे हैं और इसमें कोई शक नहीं है. दिल्ली की सड़कों के सौंदर्यीकरण की योजना पर काम चल रहा है और वाई-फाई की बात करें तो 650 एरिया में वाई-फाई लगवाया जा चुका है. इसमें थोड़ी देर अवश्य हुई लेकिन हम चाहते थे कि किसी गलत हाथ में ये काम न चला जाए इसलिए सही फर्म को ढूंढने में देरी हुई. दिल्ली में 3.5 लाख सीसीटीवी लग चुके हैं और दिल्ली सरकार ने बिना टैक्स बढ़ाए दिल्ली के बजट में इजाफा किया है.
आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा ने कहा कि आम आदमी पार्टी के केजरीवाल के खिलाफ बीजेपी के पास कोई चेहरा नहीं है और इनके पास कोई मुद्दा नहीं है. इनके पास न तो दिल्ली के लिए कोई रोडमैप है और न ही कोई योजना है. सड़क, स्कूल, शिक्षा, पानी, बिजली जैसे मुद्दों पर आप ने जो काम किया है वो सारी जनता देख रही है और उसके आधार पर खुश है. इसीलिए बीजेपी को परेशानी हो रही है क्योंकि इनके पास कोई मुद्दा और चेहरा नहीं है.
बीजेपी के गौरव भाटिया ने कहा कि दिल्ली भारत की राजधानी है और अगर राष्ट्र से जुड़ा कोई मुद्दा है और वो दिल्ली में उठ रहा है तो वो पूरे देश पर असर डालती है. उन्होंने सवाल पूछा कि जब मनीष सिसोदिया कहते हैं कि हम शाहीन बाग के लोगों के साथ हैं तो अरविंद केजरीवाल ये क्यों नहीं अपील करते कि लोग वहां से हटें और लोगों को हो रही परेशानियों को समझें. हमने अपनी जिम्मेदारी समझी और शाहीन बाग के लोगों के 45 दिन से चल रहे प्रदर्शन के बावजूद दिल्ली के एलजी को उन्हें समझाने भेजा, किसी भी तरह से बल प्रयोग नहीं किया. क्या अरविंद केजरीवाल ने एक बार भी लोगों से हटने की अपील की? वो अपने वीडियो जारी करते हैं लेकिन अपील नहीं करते.
बीजेपी के गौरव भाटिया और आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा इस समय शिखर सम्मेलन के मंच पर आ चुके हैं.

विजय जॉली ने कहा कि दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने लोगों से झूठे वादे किए और अब जब उन वादों के पूरे न होने की वजह से लोग आप से नाराज हैं तो वो दूसरे मुद्दों पर ध्यान ले जाने की कोशिश कर रहे हैं.
अमन अरोड़ा से जब सिरसा ने सवाल पूछा कि आखिर वो बताएं कि उनकी पार्टी सीएए के साथ है या खिलाफ है तो अमन अरोड़ा ने उसके जवाब में कहा कि वो इसके पक्ष या विपक्ष में नहीं हैं.
विजय जॉली ने कहा कि अकाली दल-बीजेपी एनडीए में साथ-साथ हैं और सीएए को दिल्ली के चुनाव से नहीं जोड़ना चाहिए. शाहीन बाग का मुद्दा गैर मुद्दा होते हुए भी इसे बेहद गंभीर मुद्दा बनाया जा रहा है. जैसे आर्टिकल 370 का खात्मा किया गया उसकी वजह से भारत के मुसलमानों के मन में डर पैदा करने की कोशिश की जा रही है. बीजेपी ये साफ कर देना चाहती है कि वो देश के हर धर्म के लोगों के साथ है.
मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि अकाली दल का रुख साफ है कि वो शाहीन बाग के प्रदर्शन के खिलाफ है. दिल्ली में हम बीजेपी के साथ नहीं है लेकिन ये हमने तय नहीं किया था बल्कि बीजेपी ने ही ये तय किया था कि वो हमारे साथ नहीं चुनाव लड़ेगी.
आप के अमन अरोड़ा ने कहा कि पहली बार है कि कोई मुख्यमंत्री छाती ठोंककर कह रहा है कि उसके काम के आधार पर वोट दिया जाए. अमन अरोड़ा ने कहा कि बीजेपी-अकाली का गठबंधन अब ठगबंधन बन चुका है और इसके जरिए वो लोगों को बरगला रहे हैं. अकाली दल सीएए पर दो बातें कर रहा है. एक तरफ तो वो सीएए पर संसद में बीजेपी का साथ दे रही है और दूसरी तरफ इसी मुद्दे पर दिल्ली में साथ छोड़ दिया.
बीजेपी के विजय जॉली ने कहा कि अकाली दल और बीजेपी का साथ बेहद पुराना है और इसमें कोई दो राय नहीं है कि दोनों पार्टियों एक तरह से सोचती हैं. साथ चुनाव न लड़ने का फैसला अलग मुद्दों पर है और सीएए और एनआरसी पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी झूठ फैला रही हैं.

अकाली दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनजिंदर सिंह सिरसा का कहना है कि हमने 30 सालों से ज्यादा बीजेपी का साथ दिया है और साथ हमने नहीं छोड़ा बल्कि बीजेपी ने ये साथ छोड़ा है. सिरसा ने कहा कि अकाली दल ने सिर्फ इतना ही कहा था कि सीएए में मुसलमानों को भी जगह दी जाए. अकाली-बीजेपी का गठबंधन काफी पुराना है और इस बार दिल्ली चुनाव में साथ न लड़ने का फैसला बीजेपी का है. चुनाव आते-जाते रहते हैं और देश में हमें रहना है. हमारे लिए ये संभव नहीं है कि हम देश की मेजोरिटी के खिलाफ खड़े हो जाएं. शाहीन बाग में बैठे लोग किसी एक धर्म की बात कर रहे हैं और सिख लोग किसी एक की बात नहीं कर रहे बल्कि सभी धर्मों की बात करते हैं.

इस समय शिखर सम्मेलन के मंच पर बीजेपी के विजय जॉली के साथ अकाली दल के मनजिंदर सिंह सिरसा मौजूद हैं. इसके अलावा आम आदमी पार्टी के अमन अरोड़ा भी शिखर सम्मेलन में मौजूद हैं.
मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली की जनता इस बार आम आदमी पार्टी के साथ है. मेरे पास एक शख्स आया जो कि बिल्डिंग्स के नीचे प्रेस करने का काम करता है और उसने मुझसे कहा कि मेरे बेटे ने हमारी सरकार द्वारा डेवलप किए हुए सरकारी स्कूल से पढ़कर आईआईटी में एडमिशन लिया है और इसके लिए वो दिल्ली सरकार का शुक्रिया अदा करता है. एक सरकार के लिए ये बहुत बड़ी बात है.
मनीष सिसोदिया ने कहा कि बीजेपी ने शाहीन बाग का मुद्दा इतना बड़ा बनाने की कोशिश की क्योंकि ये इनकी ध्रुवीकरण की राजनीति का हिस्सा है. बीजेपी हमेशा से हिंदू-मुस्लिम करने की कोशिश करती है और इन चुनावों में भी ऐसा करने की कोशिश कर रही है. वहीं दूसरी तरफ आम पार्टी की सरकार है जो अपने काम के आधार पर जनता का भरोसा जीत रही है. ये पहली बार है कि कोई सरकार अपने कामों और सिर्फ कामों के आधार पर वोट मांग रही है और जनता के विश्वास को लेकर चल रही है. मैं ये सवाल पूछना चाहता हूं कि शाहीन बाग पर बात करना इतना जरूरी क्यों है.
दिल्ली पुलिस के ऊपर किए गए ट्वीट को लेकर मनीष सिसोदिया ने कहा कि मैंने पहले सवाल उठाया और जब ये जवाब मिल गया कि दिल्ली पुलिस उसके पीछे नहीं थी तो मैंने कुछ नहीं कहा. बीजेपी सांसदों ने अमित शाह को झूठे वीडियो भेजे और इसके आधार पर अमित शाह ने भी झूठा ट्वीट कर दिया था. मेरे पास जो जानकारी और वीडियो आया था उसके आधार पर मैंने भी एक वीडियो ट्वीट किया लेकिन जब जवाब मिल गया तो उसके आगे कुछ करने की जरूरत नहीं थी.

अमित शाह ने कहा कि उन्होंने दूरबीन लगाकर सीसीटीवी कैमरों को पता लगाने की कोशिश की लेकि उन्हें नहीं दिखे. इस सवाल के जवाब में मनीष सिसोदिया ने कहा कि अमित शाह अपने सांसदों पर इतना भरोसा न करें. वो खुद देखें कि दिल्ली में जगह-जगह सीसीटीवी लगवा दिए गए हैं. मैं जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि दिल्ली में 2 लाख सीसीटीवी कैमरे लग गए हैं और एक लाख और कैमरे लगवाए जाएंगे.

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में हमने 16 नए कॉलेज बनवाए, हमने दिल्ली के 93 फीसदी घरों तक पानी की पाइपलाइन पहुंचाई है. मनीष सिसोदिया ने कहा कि अमित शाह को अपने सांसदों तो बताना चाहिए कि वो कुछ होमवर्क करें. दिल्ली में सांसद गौतम गंभीर ने किसी बंद स्कूल का वीडियो और फोटो उन्हें भेज दिया और इसको लेकर उन्होंने दिल्ली सरकार के बारे में दुष्प्रचार करवाया दिया. मैंने जब जांच की तो पता चला कि वो स्कूल तो वो पहले से ही बंद है और उस बिल्डिंग को गिराकर नई बिल्डिंग बनाने की तैयारी हो रही है.
मनीष सिसोदिया ने कहा कि पहले दिल्ली के एलजी ने हमारे दिल्ली सरकार की डोर टू डोर डिलीवरी के कदम को नकार दिया था लेकिन जबसे सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के फैसले लेने की ताकत दिल्ली सरकार को दी तबसे स्थिति सुधरी है. दिल्ली सरकार ने घर-घर तक मुफ्त में दस्तावेज पहुंचाने की सुविधा शुरू की. जैसे ही दिल्ली सरकार को फैसले लेने की ताकत मिली हमने सारी योजनाओं का काम तेजी से पूरा किया.

मनीष सिसोदिया ने कहा कि मैं किसी भी राज्य को चुनौती देता हूं कि वो दिल्ली के सरकारी स्कूलों में किए गए काम की तुलना से अपने राज्य के स्कूलों का आकलन करें. मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमने स्कूलों में लैब, बोर्ड, लाइब्रेरी की सुविधाएं प्रदान की. 2019 में दिल्ली में 12वीं कक्षा के नतीजे 96 फीसदी रहे.
दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमने करीब 600 स्कूलों के बराबर का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है और इसके तहत 20,000 कमरे बनवाए गए हैं. स्कूलों के लिए किए गए काम की वजह से दिल्ली के लोग हमारे साथ आए हैं. हमने करीब 600 स्कूलों के बराबर सुविधा मुहैया कराई है. लोगों को केजरीवाल सरकार के काम पर भरोसा है.

दिल्ली सरकार के उप-मुख्यमंत्री और शिक्षा व वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया इस समय शिखर सम्मेलन के मंच पर आ चुके हैं.
संजय सिंह ने कहा कि आम आदमी पार्टी को बीजेपी से सर्टिफिकेट नहीं चाहिए और आप ने पांच सालों में 450 से ज्यादा मोहल्ला क्लीनिक बनवाए. स्कूलों में 20 हजार से ज्यादा कमरे बनवाए हैं. बीजेपी के मंत्री ने भी ये बात मानी है कि दिल्ली का पानी अच्छा है और दिल्ली का पानी यूरोपियन स्टैंडर्ड से बेहतर है. बीजेपी सांसदों ने दिल्ली के स्कूलों के फर्जी वीडियो डाले और जो स्कूल बंद थे उनका वीडियो डाल दिया गया. ये बीजेपी की मानसिकता है और फर्जी प्रचार के जरिए दिल्ली की जनता को बरगलाना चाहते हैं.
संबित पात्रा ने कहा कि पहले तो साढ़े चार सालों तक आप कहती रही कि केंद्र सरकार उसे काम करने नहीं दे रही और अब अचानक तीन महीनों में सब काम हो गया, ये कैसे हो सकता है.
संजय सिंह ने कहा कि बीजेपी देशविरोधी पार्टी है और देश को तोड़ने वाली बात ये करते हैं और इलजाम दूसरे पर लगाते हैं. बीजेपी विकास के कामों के मुकाबले कहीं नहीं ठहरती है तो इसलिए आप के खिलाफ दुष्प्रचार कर रही है. आम आदमी पार्टी आंदोलन से पैदा हुई है और देश के लोगों की भावनाओं को समझती है.
संबित पात्रा ने कहा कि अनुराग ठाकुर के बयान पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को क्यों परेशानी होती है. अगर अनुराग ठाकुर ने गद्दार शब्द का इस्तेमाल किया तो आम आदमी पार्टी को तो नहीं कहा, इस शब्द के उपयोग से इन्हें आपत्ति क्यों है? देश के खिलाफ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को गोली मारने वालों की बात करने वाले क्या गलत नहीं हैं?
संबित पात्रा ने कहा कि कन्हैया कुमार के मामले में हमने चार्जशीट दाखिल की है और अगर हम इसमें जल्दी करते तो पूछा जाता कि इस काम में इतनी जल्दबाजी क्यों की गई? कन्हैया कुमार के मामले पर हमने फाइल पर तीन महीने में दस्तखत करवा दिए थे.

संजय सिंह ने कहा कि बीजेपी शाहीन बाग बातचीत करने क्यों नहीं जाती? इन्होंने कहा कि 11 फरवरी को बीजेपी की सरकार बनी तो शाहीन बाग एक घंटे में खाली हो जाएगा, ये बताएं कि इनकी शाहीन बाग वालों के साथ क्या मिलीभगत है.
संबित पात्रा ने कहा कि आम आदमी पार्टी चाहती है कि शाहीन बाग में लाठीचार्ज हो जिससे इसके बाद ये लोग हंगामा कर सकें कि निहत्थे लोगों पर लाठियां चलवाई गईं हैं. बताएं कि शाहीन बाग में बिरयानी कौन खिला रहा है, बीजेपी शाहीन बाग नहीं जाएगी और देशद्रोहियों को समझाने नहीं जाएगी. शाहीन बाग में महिलाओं को बरगलाया गया है.
संजय सिंह ने कहा कि जबसे गृह मंत्री अमित शाह बने हैं तबसे दिल्ली की सड़कों पर गोलियां चल रही हैं और उनके गृह मंत्री बनने के बाद से देश के हालात बदतर हुए हैं. दिल्ली की सड़कों पर जितनी गोलियां अब चली हैं उतनी कभी नहीं चलीं. जबसे वो गृह मंत्री बने हैं वकीलों, छात्रों, महिलाओं पर लाठियां बरसाईं गई हैं. छात्रों को यूनिवर्सिटी में घुसकर मारा गया है.
संबित पात्रा ने कहा कि शाहीन बाग के लोगों को समझाबुझाकर हटाने की कोशिश की गई लेकिन वो नहीं माने. 11 फरवरी को बीजेपी दिल्ली जीतेगी और 1 घंटे के अंदर शाहीन बाग खाली हो जाएगा. संबित पात्रा ने कहा कि मैं चेतावनी दे रहा हूं कि आज जो लोग दंगा फैला रहे हैं वो दंगाई कल आपके ही घरों में घुसकर मारेंगे.
संजय सिंह ने कहा कि हमने कन्हैया कुमार की फाइल पर तीन महीने में दस्तखत कर दिए और केंद्र सरकार ने तीन साल लगा दिए तो उस पर सवाल नहीं उठता. बीजेपी वालों से पूछो बिजली-पानी के बारे में तो ये बोलते हैं शाहीन बाग, इनसे स्कूलों के बारे में बात करो तो ये बोलते हैं शाहीन बाग, इनके पास हर सवाल का कोई जवाब नहीं है और उसके लिए शाहीन बाग का नाम लेते रहते हैं.
संबित पात्रा ने कहा कि मैं अरविंद केजरीवाल को चुनौती देता हूं कि वो कन्हैया कुमार की सेंक्शन की फाइल पर साइन करके देश के गद्दारों को सबक सिखाएं. शरजील इमाम की गिरफ्तारी होने से ये साफ है कि देश के खिलाफ बात करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा.
इस समय शिखर सम्मेलन के मंच पर बीजेपी के संबित पात्रा और आम आदमी पार्टी के संजय सिंह शिखर सम्मेलन के मंच पर आ चुके हैं.
आप की प्रीती मेनन ने कहा कि हम रिकॉर्डब्रेकिंग पार्टी हैं और दिल्ली में हम इस बार भी रिकॉर्ड तोड़ेंगे. वहीं रागिनी नायक ने कहा कि इस बार न झाड़ू का झांसा न कमल का कीचड़ सिर्फ कांग्रेस का हाथ आगे रहेगा और हम बहुमत हासिल करेंगे.
रागिनी नायक ने कहा कि कांग्रेस की सरकारों ने पहले जो काम दिल्ली में किए हैं उसे आज तक लैंडमार्क माना जाता है और इसके साथ ही दिल्ली की जनता समझ गई है कि इसका विकास न तो बीजेपी करेगी और न आम आदमी पार्टी करेगी. कांग्रेस के पास दिल्ली के लिए अच्छे प्लान हैं और दिल्ली सरकार ने जो लोगों के साथ वादाखिलाफी की है उसे लेकर दिल्ली के लोग नाराज हैं.

शाजिया इल्मी ने कहा कि दिल्ली के स्कूलों में ढाई लाख बच्चे पिछले साल की तुलना में कम क्यों हुए इसका जवाब किसी के पास नहीं है, क्या आम आदमी पार्टी इसका जवाब देगी.
आप की प्रीती मेनन ने कहा कि बाीजेपी के लोग दिल्ली के स्कूलों को लेकर झूठ बोल रहे हैं. आज प्रवेश वर्मा जिस स्कूल में गए वो स्कूल पहले ही कहीं और शिफ्ट हो चुका है लेकिन बीजेपी के लोगों को शायद वो नोटिस बोर्ड नहीं दिखा क्योंकि वो सच को दिखा नहीं सकते. दिल्ली सरकार ने स्कूलों, मोहल्ला क्लीनिक, बसों, पानी, बिजली के लिए इतना काम 5 सालों में किया है जो पहले की सरकारों ने सालों में नहीं किया.
शाजिया इल्मी ने कहा कि बीजेपी के पास इस समय दिल्ली के लिए विजन है और अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लिए जो भी वादे किए थे वो पूरे नहीं किए हैं. दिल्ली की जनता इसका हिसाब मांगेगी और दिल्ली चुनाव में इसका जवाब उन्हें मिल जाएगा.
रागिनी नायक ने कहा कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी हमेशा ये आरोप लगाती रहती है कि केंद्र सरकार उसे काम नहीं करने देती और अब केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार है और दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार अगर बन भी जाती है तो ये इसी राग को गाते रहेंगे कि केंद्र सरकार दिल्ली सरकार को काम नहीं करने देती. ये आरोप-प्रत्यारोप में लगे रहेंगे और दिल्ली के विकास के लिए कुछ नहीं करेंगे.
AAP की ओवरसीज विंग की सह-संयोजक प्रीती मेनन ने कहा कि बीजेपी के लोग देश के लोगों को दंगाई, बलात्कारी और गद्दार कह रहे हैं, इसका क्या मतलब है. पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रिपल तलाक बिल पास कराते समय मुस्लिम महिलाओं के लिए आंसू बहाते थे और अब उन्हीं महिलाओं के खिलाफ जब वो प्रदर्शन में बैठी हैं तो उनके खिलाफ ऐसे गंदे आरोप लगाए जा रहे हैं.

शाजिया इल्मी ने कहा कि शाहीन बाग के मुद्दे को कैप्चर कर लिया गया है और इसका इस्तेमाल दिल्ली चुनाव में फायदा लेने के लिए कर रही हैं. शरजील इमाम जैसे लोग देश के मुसलमानों को भड़काने का काम कर रहे हैं और ऐसे लोगों को सबक मिलना चाहिए.

कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता रागिनी नायक ने कहा कि मैं कल शाहीन बाग गई थी और जहां भी सीएए और एनआरसी का विरोध हो रहा है वो देश की गंगा-जमुनी तहजीब का प्रतीक है. ये सवाल इस समय है कि जब भी चुनाव आते हैं तो हिंदू-मुसलमान, गद्दार-राष्ट्रभक्त की बात क्यों उठती है. पार्टियां इन मुद्दों को हवा दे रही है और दिल्ली चुनाव में इसका सियासी फायदा लेने की कोशिश कर रही हैं.

बीजेपी की शाजिया इल्मी ने कहा कि हमें गद्दारों की परिभाषा तय करनी होगी और शाहीन बाग के लोग देश के मुसलमानों के भी खिलाफ हैं. संविधान के नाम पर धार्मिक नारे क्यों लगाए जा रहे हैं और जिस कलमे का इस्तेमाल कर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं उसे किसी प्रदर्शन में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. जिस तरीके से ये प्रदर्शन हो रहा है और वहां कलमे का इस्तेमाल किया जा रहा वो पूरी तरह गलत है.
इस समय बीजेपी की शाजिया इल्मी, कांग्रेस की रागिनी नायक और आम आदमी पार्टी की प्रीती मेनन इस समय शिखर सम्मेलन के मंच पर आ चुकी हैं.
रमेश विधूड़ी ने तस्वीरों के जरिए दिखाया कि दिल्ली के स्कूलों की वास्तविक हालत कैसी है तो गोपाल राय ने कहा कि 100 फीसदी काम होने में समय लगता है और दिल्ली में 100 फीसदी काम करने के लिए दिल्ली सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है. हालांकि उन्होंने चैलेंज किया कि वो पहले के स्कूलों की हालत और अब के स्कूलों की हालत देखें तो विकास साफ तौर पर समझ आएगा.

गोपाल राय ने कहा कि बीजेपी शाहीन बाग के पीछे छिपने की कोशिश कर रही है और वो दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के किए काम से घबराई हुई है. रमेश विधूड़ी ने आरोप लगाया कि दिल्ली के स्कूलों में हालत खराब है तो गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों की हालत अब प्राइवेट स्कूलों से बेहतर है.

रमेश विधूड़ी ने कहा कि शाहीन बाग के प्रदर्शन के पीछे अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी का हाथ है. सीएए को देश की संसद ने पास किया है और सीएए के नाम पर हिंसा को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है. मैं साफ कहता हूं कि जो लोग बसों को जलाते हैं, सरकारी संपत्ति को नुसान पहुंचाते हैं, तिरंगे की आड़ में हिंसा करते हैं. वो लोग प्रदर्शनकारी नहीं बल्कि दंगाई हैं. शाहीन बाग के लोग दंगाई हैं और जब पुलिस दंगाइयों को पकड़ती है तो सवाल उठाए जाते हैं.
दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली की जनता हमारे काम को जान रही है और यहां की जनता ने सबके शासन को देख लिया. कांग्रेस से लेकर बीजेपी के कार्यकर्ता भी इस समय कह रहे हैं कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने काम किया है. दिल्ली की जनता स्कूलों, बसों, बिजली पानी पर संतुष्ट है और इसी के आधार पर हमें 8 फरवरी को भारी समर्थन मिलेगा.

रमेश विधूड़ी ने कहा कि केजरीवाल सरकार ने जितने भी वादे किए उन्होंने पूरे नहीं किए. सीसीटीवी लगवाने का वादा किया गया था वो पूरा नहीं हुआ, 5000 बसों की तैनाती करने की बात थी लेकिन ये वादा भी पूरा नहीं किया. 500 स्कूलों को बनाने की बात थी जिसे जनता ढूंढ रही है कि वो कहां हैं.

बीजेपी के साउथ दिल्ली से सांसद रमेश विधूड़ी और अरविंद केजरीवाल सरकार में मंत्री गोपाल राय इस समय शिखर सम्मेलन के मंच पर आ चुके हैं.
रिंकिया के पापा वीडियो को लेकर मनोज तिवारी ने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं एक बेटी का पिता हूं और इसको लेकर जो लोग मेरा मजाक बना रहे हैं उनसे पूछा जाना चाहिए कि क्या बेटी का पिता होना मजाक का विषय है. मैं बच्चों की झूठी कसम नहीं खाता और मैं इस देश की बेटियों के लिए गर्व महसूस करता हूं. रिंकिया के पापा वीडियों को लेकर लोग मुझे सर्च कर रहे हैं, ये तो अच्छा है. मेरा प्रचार ही हो रहा है.
अनुराग ठाकुर ने जो कहा उसपर क्या कहेंगे , इसके जवाब में मनोज तिवारी ने कहा कि उन्होंने सिर्फ देश के गद्दारों कहा बाकी जनता ने कहा. मनोज तिवारी के मुताबिक देश के गद्दारों को कानून सज़ा देगा.
मनोज तिवारी ने कहा कि दिल्ली को पॉल्यूशन से मुक्त कराना हमारी जिम्मेदारी है और 11 फरवरी को जैसे ही बीजेपी की सरकार आएगी वैसे ही एक साल में 60 स्मोक टॉवर लगाकर हम दिल्ली को पॉल्यूशन से मुक्त कराएंगे. ये हमारी प्लानिंग है.

मनोज तिवारी ने कहा कि सीएए से किसी की भी नागरिकता नहीं जाएगी, एनआरसी के नाम पर लोगों को बरगलाया जा रहा है और एनआरसी जो आया ही नहीं है उसके नाम पर लोगों को झूठ परोसा जा रहा है. लोग कह रहे हैं कि एनआरसी वापस लो और जब एनआरसी आया ही नहीं है तो वापस कैसे लेंगे.

मनोज तिवारी ने कहा कि दिल्ली के स्कूलों में गंदा पानी सप्लाई होता है, दिल्ली के स्कूलों में 2 ही घंटे पढ़ाई हो पाती है और बच्चे कहते हैं कि स्कूलों में 2 घंटे ही पढ़ाई हो पाती है,. हम 7 घंटे पढ़ना चाहते हैं.

मनोज तिवारी ने कहा कि हम दिल्ली में 45 प्लस सीटें जीतेंगे और 11 फरवरी को हम अपनी ताकत दिखा देंगे. अनुराग ठाकुर के सवाल पर उन्होंने कहा कि जो नारे लगवाए वो वहां के लोग लगा रहे थे. हमने तो उन लोगों को रोका है. लोग दिल्ली के शाहीन बाग में लग रहे नारों के बारे में कुछ नहीं कहा. वहां 'जिन्ना वाली आजादी चाहिए' इसके नारे लगाए गए. वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को मारो जैसे नारे लगे, उनके बारे में कोई बात क्यों नहीं करता.
सीएम का चेहरा घोषित नहीं करना हमारी रणनीति है और इसी रणनीति के तहत हमने पहले हरियाणा और महाराष्ट्र में चुनाव जीते हैं. लोगों ने सीएम का चेहरा न होने के बावजूद बीजेपी पर भरोसा किया. दिल्ली में भी हमारी ये रणनीति काम करेगी. हमारे पास दिल्ली का चुनाव लड़ने के लिए प्लानिंग है.-मनोज तिवारी
मनोज तिवारी ने कहा कि 2015 के चुनाव में अरविंद केजरीवाल ने झूठा वादा किया कि बिजली के बिल आधे होंगे और पानी का बिल माफ होगा, आप लोगों से पूछ कर देखिए कि कितने लोगों का बिजली-पानी माफ हो गया.

मनोज तिवारी ने कहा कि 11 फरवरी को बीजेपी की जीत होगी और अरविंद केजरीवाल की नई दिल्ली से हार होगी. मैं पहले ही सांसद हूं और मुझे विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ना था. 11 फरवरी को हम अपनी ताकत दिखा देंगे.
मनोज तिवारी ने कहा कि इस समय ये हमारी परीक्षा है कि कैसे दिल्ली की जनता को हम प्रभावित कर पाते हैं और इस परीक्षा में हम अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होंगे. हमने गांवों में वक्त बिताया, अनअथॉराइज्ड कॉलोनियों में गए. बस्तियों में गए और
कच्ची कॉलोनी के लोगों को उनका हक दिलाया है. मैं साफ तौर पर कहता हूं कि हमने करीब 40 लाख लोगों को उनका हक दिलाया है.
दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी इस समय शिखर सम्मेलन के मंच पर आ चुके हैं.
दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष थोड़ी देर में दिल्ली शिखर सम्मेलन के मंच पर मौजूद रहेंगे. वे अपनी बात रखेंगे. दिल्ली में बीजेपी सरकार बनाने का दावा कर रही है. बीजेपी का आरोप है कि अरविंद केजरीवाल ने जनता से किया अपना वादा पूरा नहीं किया है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. ऐसे में सभी पार्टियां जोर शोर से चुनावी रैलियां कर रही हैं और जीत के दावे कर रही है. क्षेत्रीय मुद्दों के साथ-साथ राष्ट्रीय मुद्दे भी उठाए जा रहे हैं. जैसे जैसे चुनाव के दिन नजदीक आ रहे हैं, शाहीन बाग में चल रहा प्रदर्शन भी चुनाव का मुद्दा बन रहा है. ऐसे में चुनावी सरगर्मियों के बीच ABP न्यूज़ 'दिल्ली शिखर सम्मेलन' लेकर आया है. इस कार्यक्रम के माध्यम से दिल्ली चुनाव में राजनीतिक दलों की रणनीति और दावों पर चर्चा होगी. सभी प्रमुख नेताओं को अपनी बात रखने के लिए मंच तैयार किया गया है.


 


कौन कौन नेता ले रहे हैं शिखर सम्मेलन में हिस्सा?
मनोज तिवारी- दोपहर तीन बजे
रमेश बिधूड़ी Vs गोपाल राय- 3.30 बजे
शाजिया इल्मी Vs रागिनी नायक Vs प्रीति मेनन- चार बजे
संबित पात्रा Vs संजय सिंह- पांच बजे
मनीष सिसोदिया- शाम 6 बजे
मनिंदर जीत सिंह Vs जरनैल सिंह Vs विजय जॉली- 6.30 बजे
राघव चड्ढा Vs गौरव भाटिया- सात बजे
अरविंद केजरीवाल- आठ बजे

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.