नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाई कोर्ट में अलग-अलग मामलों पर आज सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट में जहां चुनाव आयोग की याचिका पर सुनवाई होगी तो वहीं दिल्ली हाई कोर्ट में कोरोना के बढ़ते मामले, आस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी जैसे मामलों पर सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट आज चुनाव आयोग की उस याचिका पर सुनवाई करेगा जिसमें मद्रास हाईकोर्ट ने आयोग पर टिप्पणी की थी.  


सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 


सुप्रीम कोर्ट चुनाव आयोग की याचिका पर आज सुनवाई करेगा. माना जा रहा है कि इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट सुबह 11 बजे आदेश सुना देगा. चुनाव आयोग मद्रास हाई कोर्ट की एक टिप्पणी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर किया था. एक याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने चुनाव आयोग को देश में कोरोना की दूसरी लहर के लिए ज़िम्मेदार बताया था. हाई कोर्ट ने अपनी टिप्पणी में कहा था कि इसके लिए आयोग के अधिकारियों पर हत्या का मुकदमा चलना चाहिए.


आयोग की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने भी नसीहत दी थी और कहा था कि जजों की टिप्पणी को कड़वी दवा समझना चाहिए. जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और एम आर शाह की बेंच ने कहा था कि वह हाई कोर्ट के सम्मान को बनाए रखते हुए मामले में एक संतुलित आदेश देंगे.


दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई 


कोरोना के बढ़ते मामलों, अस्पताल में बेड की कमी, ऑक्सीजन की कमी और दवाइयों की कमी जैसे अलग-अलग मुद्दों पर आज एक बार फिर दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई होगी. दिल्ली हाई कोर्ट की सुनवाई का आज सोहलवां दिन है. आज होने वाली सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट दिल्ली में ऑक्सीजन के लिए स्टोरेज तैयार करने के साथ साथ अस्पतालों में बेड और जरूरी दवाओं को लेकर सुनवाई करेगी.


इससे पहले बुधवार को सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने टिप्पणी की थी और कहा था कि अगर दुश्मन आम हो तो हमें एकजुट हो जाना चाहिए भले ही आप खुद दुश्मन क्यों ना हो.


ऑक्सीजन प्लांट में आज से शुरू होगा प्रोडक्शन


दिल्ली के एम्स और आरएमएल अस्पताल में डीआरडीओ द्वारा बनाये जा रहे मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट में ऑक्सीजन का प्रोडक्शन आज से शुरू होगा. डीआरडीओ ने राजधानी दिल्ली के एम्स और आरएमएल अस्पताल में मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगने का काम तेजी से शुरू कर दिया है. एलसीए तेजस की तकनीक पर आधारित इन ऑक्सीजन प्लांटस से ऑक्सीजन की सप्लाई सीधे मरीजों को की जाएगी.


डीआरडीओ ने इस प्लांट को कोयम्बटूर की ट्राईटेंड नाम की कंपनी के साथ मिलकर लगाया है. इस पूरे प्लांट की फंडिग पीएम-केयर फंड से की जा रही है. इस दौरान वहां मौजूद डीआरडीओ के एडिशनल डायरेक्टर, देवेंद्र शर्मा ने बताया कि ये प्लांट वायुमंडल में मौजूद गैस से ऑक्सीजन का उत्पादन करती है. इसीलिए, ये 24x7 काम करता है. ये प्लांट एक मिनट में एक हजार लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करता है, जिससे एक दिन में करीब 190 मरीजों को पांच लीटर ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सकती है.